• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2020 पर बड़ी खबर, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल!

IPL 2020 पर बड़ी खबर, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल!

गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया जा रहा है. (फाइल फोटो)

गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया जा रहा है. (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13वें सीजन की शुरुआत एक अप्रैल से होने की संभावना है, हालांकि इस पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोलकाता (Kolkata) में 19 दिसंबर को हुई खिलाड़ियों की नीलामी के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13वें सीजन के लिए सरगर्मियां तेज हो गईं हैं. हालांकि आईपीएल 2020 (IPL 2020) के आगाज की तिथि अभी तय नहीं हुई है, लेकिन संभावना है कि ये टूर्नामेंट अगले साल 1 अप्रैल से शुरू किया जा सकता है. मगर अब दुनिया की इस सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. माना जा रहा है कि आईपीएल 2020 का खिताबी मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

    cricket news, sports news, ipl 2020, indian premier league, bcci, motera cricket stadium, gujarat cricket stadium, ipl final, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, आईपीएल 2020, इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल फाइनल, मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम, गुजरात क्रिकेट स्टेडियम
    आईपीएल 2019 का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)


    1 लाख 10 हजार दर्शक क्षमता है मोटेरा स्टेडियम की
    दरअसल, गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया जा रहा है, जिसकी दर्शक क्षमता करीब 1 लाख 10 हजार है. इसके नए साल की शुरुआत में पूरी तरह तैयार होने की उम्मीद की जा रही है. ऐसे में स्पोर्ट्स तक के अनुसार, बीसीसीआई (BCCI) की योजना है कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) का फाइनल सरदार पटेल स्टेडियम (पुराने मोटेरा स्टेडियम) में आयोजित कराकर किसी टी20 मैच में दर्शकों की मौजूदगी के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए जाएं. अगर ऐसा होता है तो ये पहला मौका होगा जब गुजरात में इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले का आयोजन कराया जाएगा.



    मोटेरा स्टेडियम भारत के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है, लेकिन गुजरात क्रिकेट संघ ने पांच साल पहले इसे फिर से बनाने का फैसला किया था. बीसीसीआई ने इससे पहले इस स्टेडियम में उद्घाटन के तौर पर भारत और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच आयोजित कराने की योजना भी बनाई थी. स्पोर्ट्स तक के अनुसार, एक सवाल के जवाब में होस्ट ने जवाब दिया कि मैं आपको एक बात साफ कर देना चाहता हूं कि आईपीएल 2020 का फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा. हालांकि इसे लेकर आधिकारिक रूप से कोई बयान सामने नहीं आया है, लेकिन इस बात की पूरी उम्मीद है कि आईपीएल फाइनल 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बीच खेला जाएगा.

    cricket news, sports news, ipl 2020, indian premier league, bcci, motera cricket stadium, gujarat cricket stadium, ipl final, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, आईपीएल 2020, इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल फाइनल, मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम, गुजरात क्रिकेट स्टेडियम
    सरदार पटेल स्टेडियम में फ्लड लाइट्स की जगह एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है. (फाइल फोटो)


    76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम और 3 प्रैक्टिस ग्राउंड
    सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) की आर्किटेक्ट कंपनी भी वही है जिसने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Stadium) का डिजाइन तैयार किया था. ऑस्ट्रेलिया की कंपनी पॉप्यूलस ही मोटेरा स्टेडियम के लिए काम कर रही है. 64 एकड़ में फैले इस ग्राउंड की दर्शक क्षमता 1,100,000 होगी जो एमसीजी के मुकाबले करीब 10 हजार ज्यादा है. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे. इसके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी होगा. इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को लेकर हालांकि बीसीसीआई ने कोई बयान जारी नहीं किया है, लेकिन प्रशंसक भी इस बात का अनुमान लगा रहे हैं कि बोर्ड अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता को देखते हुए ये फैसला कर सकता है.

    रोहित शर्मा को लगा बड़ा झटका, मुंबई इंडियंस के इस खिलाड़ी का गेंदबाजी एक्‍शन संदिग्‍ध

    सौरव गांगुली ने जसप्रीत बुमराह के लिए बदल दिए नियम, रणजी मैच में नहीं खेलने के लिए कहा!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज