शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत के आने से टीम इंडिया को होंगे ये फायदे

धवन को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर चोट लगी थी. हालांकि चोट के बाद भी उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की थी और शतक लगाया था.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 5:26 PM IST
शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत के आने से टीम इंडिया को होंगे ये फायदे
भारत के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 5:26 PM IST
सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के चलते आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह ऋषभ पंत को टीम इंडिया में शामिल किया गया है. लेकिन वे धवन के कवर के रूप में इंग्‍लैंड गए थे प्‍लेसमेंट के रूप में नहीं. ऐसे में वे टीम इंडिया के साथ प्रैक्टिस तो कर रहे थे लेकिन ड्रेसिंग रूम का हिस्‍सा नहीं थे. धवन को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर चोट लगी थी. हालांकि चोट के बाद भी उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की थी और शतक लगाया था. उस मैच में वे फील्डिंग के लिए नहीं उतरे थे.

मैच के बाद स्‍कैन में सामने आया था कि अंगूठे में हेयरलाइन फ्रेक्‍चर हुआ था. ऐसे में उनके नॉकआउट मैचों तक ठीक होने जाने का अनुमान लगाया गया था. अब धवन को ऋषभ पंत से रिप्‍लेस कर दिया गया है. पंत का टीम इंडिया में शामिल होना फायदेमंद हो सकता है.

पंत की तूफानी बल्‍लेबाजी
ऋषभ पंत अगर टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होते हैं तो वे नंबर चार पर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. वे जिस अंदाज में खेलते हैं उससे भारत को मिडिल ऑर्डर में फायरपावर मिल सकता है. हार्दिक पंड्या व पंत के रूप में भारत के पास दो तूफानी बल्‍लेबाज होंगे. ऐसे में आखिरी ओवरों में टीम इंडिया को तेजी से रन बनाने का अतिरिक्‍त विकल्‍प होगा. पंत निडर होकर बल्‍लेबाजी करते हैं तो भारत उनके जरिए विपक्षी टीम को दबाव में ला सकती है.

shikhar dhawan injury, rishabh pant world cup 2019, rishabh pant india team, rishabh pant shikhar dhawan, शिखर चोट, रिषभ पंत वर्ल्‍ड कप 2019, ऋषभ पंत इंडिया टीम, पंत वर्ल्‍ड कप
प्रैक्टिस सेशन के दौरान शिखर धवन


इंग्‍लैंड में खेलने का अनुभव
यह बात जगजाहिर है कि शिखर धवन आईसीसी टूर्नामेंट में अच्‍छा खेलते हैं. साथ ही इंग्‍लैंड में भी उनका जबरदस्‍त प्रदर्शन है. लेकिन ऋषभ पंत भी इस मामले में कम नहीं है. वे पिछले साल भारतीय टीम के साथ इंग्‍लैंड में टेस्‍ट क्रिकेट खेल चुके हैं. इस दौरे में उन्‍होंने शतक भी लगाया था. इंग्‍लैंड में टेस्‍ट मैच में शतक लगाना काफी बड़ी बात होती है. ऐसे में उनका यहां खेलने का अनुभव और शतक का आत्‍मविश्‍वास की ताकत को दुगुना कर सकता है.
Loading...

मिडिल ऑर्डर में लेफ्ट राइट का कॉ‍म्‍बिनेशन
वर्तमान में भारतीय मिडिल ऑर्डर में सारे बल्‍लेबाज दाएं हाथ के ही हैं. जैसे केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी और हार्दिक पंड्या. धवन के बाहर होने के चलते अब राहुल सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका निभाएंगे. ऐसे में नंबर चार पर ऋषभ पंत कमाल के विकल्‍प साबित हो सकते हैं. वे टीम को मिडिल ऑर्डर में तेजी से रन बनाने के विकल्‍प के साथ ही दाएं व बाएं हाथ का कॉ‍म्‍बिनेशन भी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप से बाहर हुए शिखर धवन, ऋषभ पंत टीम इंडिया में शामिल

ICC World Cup : इंग्लैंड के इस बल्लेबाज़ ने तोड़ दिया रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड

भारत से हार के बाद पाकिस्तान टीम को बैन करने की मांग, कोच-सेलेक्शन कमेटी का हटना तय!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 5:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...