लाइव टीवी

ऋषभ पंत फिर जीरो पर आउट, 4 महीने और 7 पारियों में एक फिफ्टी भी नहीं

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 11:21 AM IST
ऋषभ पंत फिर जीरो पर आउट, 4 महीने और 7 पारियों में एक फिफ्टी भी नहीं
ऋषभ पंत बल्‍लेबाजी में फॉर्म की कमी से जूझ रहे हैं. (AP Photo)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में 3 मैचों में 51 रन बनाए. इस दौरान नाबाद 33 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) वेस्‍टइंडीज (West Indies) के खिलाफ टी20 सीरीज में भी बल्‍ले से नाकाम रहे. मुंबई में खेले गए आखिरी मुकाबले में वे 2 गेंद खेलकर बिना खाता खोले आउट हो गए. उन्हें प्रमोट कर नंबर 3 पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा गया था लेकिन पंत इस मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे. उन्‍होंने कायरन पोलार्ड की गेंद पर बड़ा शॉट लगाना चाहा लेकिन गेंद को लॉन्‍ग ऑफ पर जेसन होल्‍डर ने लपक लिया. मुंबई की पिच बल्‍लेबाजों की मददगार थी ऐसे में टीम मैनेजमेंट उम्‍मीद कर रहा था कि पंत को ऊपर भेजने से तेज गति से रन बनते रहेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं. तिरुवनंतपुरम टी20 में जिस तरह शिवम दुबे ने तूफानी अर्धशतक लगाया था उस तरह पंत का प्रदर्शन नहीं रहा. दुबे ने 54 रन की पारी खेली थी और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक लगाया था.

3 मैचों में केवल 51 रन बना सके ऋषभ पंत
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में वे 3 मैचों में 51 रन बनाए. इस दौरान नाबाद 33 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. उनकी औसत इस सीरीज में 25.50 और स्‍ट्राइक रेट 154.54 का रहा. तिरुवनंतपुरम टी20 में 33 रन की पारी को निकाल दिया जाए तो उन्‍होंने बाकी के दो मैचों में 18 रन बनाए. पंत ने अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में 4 महीने और 7 पारियों पहले अर्धशतक लगाया था. उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अर्धशतक लगाया था.

cricket news, india vs west indies, indian cricket team, west indies cricket tea, Mumbai t20, virat kohli, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, इंडिया वस वेस्टइंडीज, इंडियन क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, विराट कोहली, मुंबई टी-20, तीसरा टी20
ऋषभ पंत ने तिरुवनंतपरम टी20 में नाबाद 33 रन बनाए ‌थे. (फाइल फोटो)


मुंबई में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए केएल राहुल, रोहित शर्मा और कप्‍तान विराट कोहली के अर्धशतकों के बूते 3 विकेट पर 240 रन का स्‍कोर खड़ा किया था. ऐसे में पंत की नाकामी काफी अखरती है. उनकी लगातार नाकामी के चलते संजू सैमसन का दावा मजबूत होता है. भारत की अगली टी20 सीरीज अब जनवरी में श्रीलंका से होनी है.

अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में नाकाम रहे हैं पंत
टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए ऋषभ पंत का प्रदर्शन इस साल फीका रहा है. 2019 में 16 अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबलों में उन्‍होंने 21 की औसत से केवल 252 रन बनाए हैं. इन मैचों में उनके नाम केवल एक अर्धशतक है. दिलचस्‍प बात है कि 16 पारियों में केवल 3 बार नाबाद लौटे हैं जो कि उनकी बड़ी पारी खेलने की क्षमता पर बड़ा सवाल है. 2018 में पंत ने टेस्‍ट में गजब का खेल दिखाया था लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में वे नाकाम रहे थे.
rishabh pant performance, rishabh pant team india, rishabh pant score, kevin pietersen brian lara, rishabh pant ms dhoni, ऋषभ पंत एमएस धोनी, ऋषभ पंत टीम इंडिया, ब्रायन लारा केविन पीटरसन
ऋषभ पंत को एमएस धोनी का उत्‍तराधिकारी कहा जाता है.


पिछले साल उन्‍होंने 8 मैचों में 16.28 की औसत से केवल 114 रन बनाए थे. इससे उलट आईपीएल में ऋषभ पंत का प्रदर्शन गजब का रहा है. पिछले दो सीजन से वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में टॉप 5 में शामिल रहे हैं.

क्‍या राहुल-सैमसन का कीपर के रूप में आजमाएगा टीम मैनेजमेंट
ऑस्‍ट्रेलिया में टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले उनके यह आंकड़े पंत को टीम इंडिया में बनाए रखने के खिलाफ है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले वे विकेटकीपिंग में भी काफी गलतियां कर रहे थे. ऐसे में टी20 वर्ल्‍ड कप के दौरान टीम इंडिया क्‍या पंत को लेकर जोखिम उठाएगी यह देखने वाली बात होगी.

भारतीय टीम के पास अभी केएल राहुल और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं. राहुल से हालांकि अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में कभी विकेटकीपिंग नहीं कराई गई है. वहीं संजू सैमसन को 4 साल पहले डेब्‍यू के बाद से प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है. इन सबके बीच एमएस धोनी का विकल्‍प भी मौजूद है.

विराट कोहली ने तोड़ा युवराज सिंह का 12 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड

उर्वशी रौतेला अब क्रिकेटर ऋषभ पंत को कर रही हैं डेट! देर रात इस जगह पर दिखीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर