होम /न्यूज /खेल /

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने जड़ा वनडे करियर का पहला शतक, इंग्लैंड की जेब से निकाल लाए जीत

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने जड़ा वनडे करियर का पहला शतक, इंग्लैंड की जेब से निकाल लाए जीत

India vs England: ऋषभ पंत ने 106 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. (AP)

India vs England: ऋषभ पंत ने 106 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. (AP)

India vs England 3rd ODI: ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में शतक लगाकर भारत को जीत दिला दी है. भारतीय टीम इस मुकाबले में 38 रन पर 3 विकेट गंवाकर संकट में थी. तभी ऋषभ पंत बैटिंग करने आए. उन्होंने अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया और भारत को मैच और सीरीज जिता दी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भारत ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे मैच में 5 विकेट से हराया
ऋषभ पंत ने 125 रन बनाए, यह वनडे में उनकी बेस्ट पारी है
हार्दिक पंड्या ने 4 विकेट झटके और 71 रन की पारी भी खेली

नई दिल्ली. स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच (IND vs ENG 3rd ODI) में शतक लगाकर भारत को जीत दिला दी है. उन्होंने करो या मरो के इस मुकाबले में तब शतक लगाया, जब भारत ने 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे. यह ऋषभ पंत (Rishabh Pant Century) का वनडे करियर का पहला शतक है. पंत ने 106 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. ऋषभ पंत शतक बनाकर रुके नहीं, बल्कि टीम को जीत दिलाकर ही पैवेलियन लौटे. पंत 113 गेंद पर 125 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की इस यादगार जीत की बदौलत इंग्लैंड को तीसरे वनडे मैच में 5 विकेट से हराया. भारत ने यह मुकाबला 47 गेंद बाकी रहते ही जीत लिया. भारतीय टीम (Team India) ने इस जीत के साथ ही 3 मैचों की वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है. दो मैचों के बाद सीरीज 1-1 से बराबर थी. इस तरह तीसरा मैच सीरीज का निर्णायक मुकाबला हो गया था.

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच तीसरा वनडे मुकाबला मैनचेस्टर में खेला गया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारतीय गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए इंग्लैंड की पारी 259 रन पर समेट दी. इसके बाद जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. उसने 38 रन पर 3 तीसरा और 72 रन पर चौथा विकेट गंवा दिया था. इसके बाद भारत की जीत की राह बेहद मुश्किल नजर आ रही थी. लेकिन मुश्किल काम करने के लिए जाने जाने वाले ऋषभ पंत ने भारत की राह आसान कर दी.

PAK vs SL: बाबर आजम का रिकॉर्डतोड़ शतक बरसों रखा जाएगा याद, अकेले पलट दिया पूरा मैच

IND vs ENG: विराट कोहली मैनचेस्टर में भी फेल, बाहर जाती गेंद को छेड़ा और हो गए आउट- Video

ऋषभ पंत जब बैटिंग करने आए तब भारतीय टीम 38 रन पर 3 विकेट गंवाकर संकट में थी. पंत ने यहां से पहले सूर्यकुमार यादव के साथ 34 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला. इसके बाद पंत को हार्दिक पंड्या (71) का साथ मिला. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया. जब भारत का स्कोर 205 रन था, तब पंड्या आउट हो गए. लेकिन इससे भारत के विजय अभियान पर असर नहीं पड़ा. पंत ने पंड्या के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी. पंत ने अपनी शतकीय पारी में 16 चौके और 2 छक्के लगाए. रवींद्र जडेजा 7 रन बनाकर नाबाद रहे.

ऋषभ पंत 2018 से वनडे मैच खेल रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को खेले गए मुकाबले से पहले 26 वनडे मैच खेले थे, जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 85 रन था. यानी करीब चार साल के करियर में उनकी प्रोफाइल में वनडे शतक की कमी लग रही थी, जो उन्होंने दूर कर ली है. जहां तक टेस्ट मैचों की बात है उन्होंने इस फॉर्मेट में 5 शतक लगाए हैं. उनका टेस्ट करियर 31 मैच का है, जिसमें उन्होंने 43.32 की औसत से 2123 रन बनाए हैं. पंत ने 50 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 22.58 की औसत से 768 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 65* रन है.

Tags: Hardik Pandya, IND vs ENG, India Vs England, Indian Cricket Team, Rishabh Pant, Team india

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर