IND VS ENG: ऋषभ पंत की वजह से केएल राहुल को नहीं मिलेगी टीम में जगह या धवन बैठेंगे बाहर?

IND VS ENG: टी20 सीरीज में किन 11 खिलाड़ियों को चुनेगी टीम इंडिया? (PTI)

IND VS ENG: टी20 सीरीज में किन 11 खिलाड़ियों को चुनेगी टीम इंडिया? (PTI)

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया के सामने सेलेक्शन की बड़ी दुविधा रहेगी, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की वापसी से चीजें और ज्यादा दिलचस्प हो गई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय टीम ने इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ टेस्ट सीरीज तो जीत ली है लेकिन अब टी20 सीरीज में उसे एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. ये चुनौती है सही प्लेइंग इलेवन चुनना. बता दें टीम इंडिया ने टी20 टीम में 19 खिलाड़ियों को जगह दी है और हर जगह के लिए टीम के पास 2-2 खिलाड़ी हैं. शुक्रवार से अहमदाबाद में शुरू होने वाले पांच टी20 मैचों के लिये प्लेइंग इलेवन का चयन संकेत होगा कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी कोच भरत अरूण छोटे फॉर्मेट में अगले छह से सात महीने के लिये किस तरह सोच के साथ रहेंगे.

क्या टीम मैनेजमेंट पहले श्रृंखला जीतने के लिये और फिर प्रयोग करने के लिये तय संयोजन चुनेगा या फिर वो खिलाड़ियों को परखने के कम अनुभवी खिलाड़ियों को मैदान पर उतारेगा. टीम के लिये नतीजा भी मायने रखता है, इसलिये उम्मीद कर सकते हैं कि पहले तीन मैचों के लिये तय प्लेइंग इलेवन का चयन किया जायेगा क्योंकि सभी मैच एक ही स्टेडियम में समान पिच पर होंगे.

ऋषभ पंत की वापसी से सेलेक्शन हुआ मुश्किल!
ऋषभ पंत की शानदार वापसी से टॉप ऑर्डर में चीजें दिलचस्प हो जायेंगी. पंत के शामिल होने का मतलब है कि लोकेश राहुल को नहीं खिलाया जायेगा जो कुछ महीने पहले तक विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पसंद थे. शिखर धवन और रोहित शर्मा हाल फिलहाल तक सफेद गेंद के क्रिकेट में संतुलित सलामी जोड़ी थी लेकिन राहुल के सफेद गेंद क्रिकेट के विशेषज्ञ के तौर पर उभरने से प्रतिस्पर्धा बढ़ गयी है.
शिखर धवन का क्या होगा?


धवन ने हाल में दिल्ली के लिये विजय हजारे ट्रॉफी में 150 रन के करीब बनाये और जब रोहित की बात आती है तो इसमें चर्चा की बात ही नहीं है.तो फिर टीम प्रबंधन राहुल को कहां फिट करेगा जो इंडियन प्रीमियर लीग के सफल सलामी बल्लेबाज रहे हैं? क्या उन्हें मध्यक्रम में रखा जायेगा क्योंकि धवन का खेल निचले क्रम के मुफीद नहीं है? ये दो मुनासिब सवाल हैं और इनके जवाब में आगे के सवाल छुपे हैं.

कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर आते हैं और पंत-ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पांचवें और छठे नंबर पर बड़े शॉट खेलने की उम्मीद है तो राहुल कहां फिट होंगे? उनके लिये केवल चौथा स्थान ही बचता है लेकिन श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भी इस स्थान के लिये स्पर्धा में हैं. हालांकि राहुल को ओपनिंग में भी मौका मिल सकता है और धवन बाहर बैठ सकते हैं.

गेंदबाजी के मोर्चे पर भी जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा
तेज गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं और उनकी दीपक चाहर और शारदुल ठाकुर से प्रतिस्पर्धा होगी. भुवनेश्वर हालांकि अपने अनुभव और डेथ ओवरों में बेहतर गेंदबाजी की वजह से चाहर से आगे रहेंगे लेकिन उन्होंने कुछ मुश्ताक अली मैचों के अलावा ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है. युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल तीन स्पिनर हैं जिनके मोटेरा की पिच पर प्लेइंग इलेवन में खिलाये जाने की उम्मीद है. वहीं टी नटराजन के पास अपनी यॉर्कर में विविधता की वजह से नवदीप सैनी से बेहतर मौका है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टी20 सीरीज के पहले इंग्लैंड के लिए बुरी खबर, इस गेंदबाज का खेलना संदिग्ध

इसलिये टीम के लिये काफी अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन सभी को फिट करने के लिये जगह कम जिसमें से तीन निश्चित खिलाड़ी मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह चोटों से उबर रहे हैं या आराम कर रहे हैं. और जब वे वापसी कर लेंगे तो टीम प्रबंधन के लिये चयन बड़ा सिरदर्द होगा लेकिन उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज