IND vs SA : टीम इंडिया में पंत का demotion, नहीं चले तो हो जाएंगे बाहर!

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपने हालिया प्रदर्शन को लेकर आलोचकों के निशाने पर हैं. (फाइल फोटो)

मोहाली टी-20 (Mohali T20) मैच से पहले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को नेट प्रैक्टिस में छठे व श्रेयस अय्यर को चौथे नंबर पर रखा गया है. अगर मैच में यही लाइनअप रही तो फिर पंत चौथे की बजाय छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    मोहाली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T20 Series) का दूसरा मुकाबला मोहाली में बुधवार 18 सितंबर को खेलना है. एक ओर जहां क्रिकेटप्रेमियों की नजरें इस मुकाबले पर टिकी होंगी, वहीं भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के प्रदर्शन पर भी सभी की निगाहें होंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पंत का हालिया प्रदर्शन बेहद खराब रहा है और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और हेड कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) भी संकेतों में उन्हें प्रदर्शन सुधारने की चेतावनी जारी कर चुके हैं. यहां तक कि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भी पंत की जगह बतौर विकेटकीपर संजू सैमसन का विकल्प दे चुके हैं. ऐसे में अगर पंत मौजूदा सीरीज में विफल रहते हैं और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आगामी सीरीज के लिए भी खुद को अनुपलब्‍ध बताते हैं तो फिर पंत की छुट्टी कर नए विकल्प की तलाश की जा सकती है.

    पंत पर डगमगाया टीम प्रबंधन का भरोसा
    टीम इंडिया (Team India) में मौजूदा समय में नंबर चार का मुद्दा गरमाया हुआ है. टीम प्रबंधन ने इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर भरोसा जताया है. मगर पंत लगातार क्रीज पर जमने के बाद अपना विकेट गंवाते रहे हैं. पंत के इस लापरवाह रवैये की खूब आलोचना भी हुई है. ऐसे में हो सकता है कि मोहाली (Mohali) में पंत की जगह इस नंबर पर एक और युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Ayyer) को ‌आजमाया जाए. इसके संकेत मोहाली टी-20 मैच से पहले हुए टीम इंडिया के नेट प्रैक्टिस सेशन से भी मिल गए हैं.

    चौथा नंबर श्रेयस, पांचवां हार्दिक और छठा पंत का!
    दरअसल, मोहाली (Mohali) टी-20 मैच से पहले टीम इंडिया (Team India) के लिए जो नेट प्रैक्टिस सत्र रखा गया है, उसमें ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बल्लेबाजी का नंबर छठे स्‍थान पर है, जबकि श्रेयस अय्यर (Shreyas Ayyer) का नंबर चौथा है. ऐसे में अगर मोहाली टी-20 मैच में यही लाइनअप रहती है तो फिर ऋषभ पंत का डिमोशन तय है. इसका मतलब ये हुआ कि पंत को महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की जगह छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि नेट प्रैक्टिस के हिसाब से अय्यर चौथे नंबर पर खेलेंगे, जबकि पांचवें नंबर पर हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे.

    cricket news, rishabh pant, shreyas ayyer, virat kohli, mahendra singh dhoni, india vs south africa, indian cricket team, mohali, mohali t20, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका टीम, मोहाली, मोहाली टी-20 मैच, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या
    मोहाली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टी-20 मैच में सभी की निगाहें ऋषभ पंत के प्रदर्शन पर लगी हैं. (फाइल फोटो)


    लापरवाही फिर दोहराई तो होंगे टीम से बाहर
    अगला टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होगा. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि युवाओं को खुद को साबित करना ही होगा. ऋषभ पंत ने फरवरी 2017 में डेब्यू किया था. तब से अब तक उन्होंने कई मौकों पर क्रीज पर समय बिताने के बाद लापरवाह अंदाज में अपना विकेट गंवाया. हालांकि टीम प्रबंधन की ओर से अब पंत को साफ संकेत मिल चुके हैं कि अगर वे अब भी विकेट तोहफे में देने का सिलसिला जारी रखते हैं तो फिर उन्हें टीम से बाहर करने में देर नहीं की जाएगी.

    टी-20 वर्ल्ड कप से पहले करीब 20 मैच
    भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले करीब 20 टी-20 मैच खेलने हैं. ऐसे में टीम इन मौकों का अधिक से अधिक फायदा उठाना चाहेगी. टीम को आठवें, नौवें और दसवें नंबर पर नियमित रूप से योगदान देने वाले खिलाड़ियों की जरूरत है.

    टीमें 
    भारत : विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी.
    दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (कप्तान), रासी वैन डर दुसां, टेंबा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फॉर्च्यून, ब्यूरॉन हेंडरिक्स, रीजा हेंडरिक्स, डेविड मिलर, एनरिच नॉर्त्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे.

    INDvsSA: मोहाली में मैच होगा या दूसरे टी-20 में भी बारिश बनेगी विलेन, यहां जानिए पूरी खबर

    ...तो क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए सट्टेबाजी होगी वैध, बनेगा मैच फिक्सिंग कानून!