ICC World Cup : ऋषभ पंत को इसलिए मिला धवन की जगह मौका, जानिए 5 वजह

धवन के बाहर होने के बाद अब आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है कि ऋषभ पंत की उनका विकल्प होंगे. आइए, जानते हैं कि पंत किन पांच वजहों से इस दौड़ में सबसे आगे रहे और फिर जीत भी गए.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 6:34 PM IST
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 6:34 PM IST
भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से बाहर हो गए हैं. धवन की जगह अब विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत लेंगे. धवन को यह चोट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में लगी थी. इस मैच में उन्होंने शतक लगाया था. तब भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को हुई इंजरी इतनी बड़ी हो जाएगी किसी ने अंदाजा नहीं लगाया था.

9 जून को हुए इस मुकाबले के बाद जब धवन की चोट का खुलासा हुआ तो यह बात सामने आई कि तीन हफ्ते बाद वह पूरी तरह ठीक हो जाएंगे और बाकी बचे मैचों में खेल सकेंगे. हालांकि एहतियात के तौर पर टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को इंग्लैंड भेज दिया था. पंत पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम से जुड़ गए थे.

इससे पहले, जब वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया था तो उसमें पंत का नाम न पाकर कई पूर्व भारतीय क्रिकेटरों ने इसकी काफी आलोचना की थी. इसके बाद जब पंत चोटिल हुए तो फिर उनके विकल्प के तौर पर सबसे पहले पंत का नाम सामने आया. धवन के बाहर होने के बाद अब आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है कि ऋषभ पंत की उनका विकल्प होंगे. आइए, जानते हैं कि पंत किन पांच वजहों से इस दौड़ में सबसे आगे रहे और फिर जीत भी गए.

1. आक्रामक शैली : ऋषभ पंत का खेल शिखर धवन से काफी हद तक मिलता-जुलता है. पंत धवन की तरह ही आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं. वे शिखर धवन के चोटिल होने से खाली हुई जगह यानी ओपनिंग की भरपाई कर सकते हैं. उनमें टीम को तेज शुरुआत देने की क्षमता है.

2. बाएं हाथ के बल्लेबाज : शिखर धवन बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. ऐसे में ऋषभ पंत टीम का यह संयोजन बरकरार रखने के पैमाने पर भी पूरी तरह खरे उतरते हैं. पंत भी बाएं हाथ के ही बल्लेबाज हैं.

3. इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन : बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड की धरती पर वो कारनामा कर चुके हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर ने नहीं किया है. पंत इंग्लैंड में टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं. धवन ने पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर ओवल में खेले गए टेस्ट में 114 रन की पारी खेली थी.

4. आईपीएल का हालिया प्रदर्शन : ऋषभ पंत के लिए इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का सीजन बड़ी खुशियां लेकर आया. आईपीएल-2019 में ऋषभ पंत ने कुल 16 मैच खेले. दिल्ली कैपिटल्स के इस खिलाड़ी ने 37.53 की औसत से 488 रन बनाए थे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 162.66 का रहा, जबकि उच्चतम स्कोर नाबाद 78 रन था. उन्होंने इस सीजन में अकेले दम पर कई मैच टीम को जिताए और अगर दिल्ली की टीम आईपीएल का अपना सबसे शानदार प्रदर्शन कर पाई तो इसमें पंत का योगदान भी अहम रहा.
Loading...

 

 

5. ऑस्ट्रेलिया में जिताई टेस्ट सीरीज, विराट से ज्यादा रन बनाए : ऋषभ पंत ने भारत के 2018-19 के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था. टीम इंडिया की सीरीज जीत में उनका अहम योगदान था. तब पंत ने 4 मैचों की 7 पारियों में 350 रन बनाए थे. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 159* रन था. सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पंत केवल चेतेश्वर पुजारा से पीछे थे. पुजारा ने 521 रन बनाए थे. इस सीरीज में पंत का औसत 58.33 का था, जबकि स्ट्राइक रेट 73.99 का रहा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 5:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...