ICC World Cup: इंडिया के बल्लेबाजी क्रम में हो सकता है बड़ा बदलाव, ऋषभ पंत ओपनिंग और राहुल खेलेंगे इस नंबर पर!

केएल राहुल बतौर ओपनर बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं, साथ ही उनकी धीमी बल्लेबाजी ने रोहित शर्मा पर दबाव बढ़ा दिया है. टीम इंडिया की चौथे नंबर की गुत्‍थी भी अभी तक सुलझ नहीं सकी है. ऐसे में टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने टीम संयोजन में बदलाव के संकेत दे दिए हैं.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 1:25 PM IST
ICC World Cup: इंडिया के बल्लेबाजी क्रम में हो सकता है बड़ा बदलाव, ऋषभ पंत ओपनिंग और राहुल खेलेंगे इस नंबर पर!
ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 29 गेंद पर 32 रन बनाए थे. (फोटो-पीटीआई)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 1:25 PM IST
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम की निगाहें एक और जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बनाने पर है. टीम को अब मंगलवार को बांग्लादेश का सामना करना है. इस टीम को हराना इंडिया के लिए इतना आसान रहने वाला नहीं है. वह इसलिए क्योंकि बांग्लादेश किसी भी मैच में कैसा भी प्रदर्शन कर किसी भी टीम को चौंका सकता है. इंग्लैंड के खिलाफ 31 रन की हार के बाद वैसे भी भारतीय टीम सही संयोजन की तलाश में जुटी हुई है.

दरअसल, भारतीय टीम के अभी तक के प्रदर्शन में बड़ा योगदान गेंदबाजों का ही रहा है. उसके गेंदबाज अभी तक उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे हैं. मगर बल्लेबाजों के बारे में ये बात नहीं कही जा सकती. खासकर शिखर धवन के बाहर होने के बाद ओपनिंग को लेकर समस्या बरकरार है.

धवन की जगह रोहित शर्मा का साथ देने केएल राहुल आए हैं, लेकिन वह बतौर ओपनर बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं, जबकि टीम इंडिया की चौथे नंबर की गुत्‍थी भी अभी तक सुलझ नहीं सकी है. ऐसे में टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने टीम संयोजन में बदलाव के संकेत दे दिए हैं.

ऋषभ पंत कर सकते हैं ओपनिंग

बतौर ओपनर केएल राहुल का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में बहुत अधिक अच्छा नहीं रहा है. उन्होंने भले ही 40-50 रन के आसपास की पारियां खेली हैं, लेकिन उन्होंने जिस गति से ये रन बनाए वो बेहद धीमी रही. इससे रोहित शर्मा पर अधिक दबाव पड़ रहा है. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 78 गेंद पर 57 रन बनाए, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ 30 रनों के लिए 53 गेंदें खेलीं. और तो और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी राहुल ने 64 गेंद पर 48 रन बनाए. यहां तक कि इंग्लैंड के खिलाफ बिना खाता खोले आउट होने से पहले तक भी उन्होंने 9 गेंदें खेल डालीं

INDIAN NATIONAL CRICKET TEAM, BANGLADESH CRICKET TEAM, ICC CRICKET WORLD CUP 2019, INDIA V/S BANGLADESH world cup, ind vs ban live, live india vs bangladesh, india bangladesh head to head, ban vs ind head to head, ind vs ban head to head,इंडिया वस बांग्‍लादेश लाइव, इंडिया बांग्‍लादेश हैड टू हैड, इंडिया बांग्‍लादेश वनडे रिकॉर्ड, ऋषभ पंत, केएल राहुल, ऋषभ पंत ओपनिंग, rishabh pant, rishabh pant opening, kl rahul
ऋषभ पंत का की आक्रामक बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. (फाइल फोटो)


पंत का ओपनिंग के लिए दावा इसलिए भी मजबूत
Loading...

ऋषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया. यह वर्ल्ड कप में उनका पहला मैच था. पंत ने इस मैच में 29 गेंदों पर 32 रन की पारी खेली. अब जबकि विजय शंकर भी चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं ताे इस बात की पूरी संभावना नजर आ रही है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को चौथे नंबर पर ले आए और ऋषभ पंत से ओपनिंग करा दे. ऐसा होने के कई कारण हैं.

- ऋषभ पंत का आक्रामक अंदाज बतौर ओपनर शिखर धवन की कमी पूरी कर सकता है.

- इससे दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाज का संयोजन भी बना रहेगा.

- पंत तेज गति से रन बनाते हैं, इससे रोहित शर्मा से दबाव हटेगा.

राहुल इसलिए कर सकते हैं चौथे नंबर वापसी

ओपनिंग पर उम्मीदों के अनुसार प्रदर्शन न कर पाने को लेकर केएल राहुल का मध्यक्रम में खेलना टीम के लिए ज्यादा मुफीद है. वह इस नंबर पर मध्यक्रम को थाम सकते हैं. इससे महेंद्र सिंह धोनी समेत निचले क्रम के बल्लेबाजों के बीच की कड़ी बनने में मदद मिलेगी.
First published: July 2, 2019, 12:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...