स्मिथ नहीं धोनी की वजह से IPL 2017 के फाइनल में पहुंची थी पुणे की टीम-रजत भाटिया

आईपीएल 2017 में महेंद्र सिंह धोनी ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पुणे की टीम की तरफ से खेला था.

आईपीएल 2017 में महेंद्र सिंह धोनी ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पुणे की टीम की तरफ से खेला था.

IPL: आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स पर दो साल का बैन लगा था. इसके बाद धोनी ने राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स टीम की कमान संभाली. हालांकि टीम के लचर प्रदर्शन के बाद धोनी को कप्तानी से हटाकर उनकी जगह स्टीव स्मिथ को कमान दी गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 11:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर चर्चा छिड़ी हुई है. हाल में ही स्टीव स्मिथ ने कहा था कि वह दोबारा ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालने को तैयार हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में स्मिथ राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स की कमान संभाल चुके हैं. उनकी कप्तानी में आईपीएल 2017 में पुणे की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था जहां उसे मुंबई इंडियंस के हाथों एक रन से हार मिली थी. इस टीम में महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल थे.

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में साल 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स पर दो साल का बैन लगा था. इसके बाद धोनी ने राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स टीम की कमान संभाली. हालांकि आईपीएल 2016 में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद धोनी को कप्तानी से हटाकर उनकी जगह स्टीव स्मिथ को कमान दी गई थी. अगले साल 2017 में पुणे की टीम फाइनल में भी पहुंच गई.

हालांकि 95 आईपीएल मैचों का अनुभव रखने वाले दिल्ली के पूर्व खिलाड़ी रजत भाटिया का कहना है कि पुणे की टीम स्मिथ नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी की वजह से फाइनल में पहुंची. उन्होंने कहा, 'आप कभी भी धोनी की तुलना स्टीव स्मिथ से नहीं कर सकते. अगर सभी 10 फ्रेंचाइजियों की बात की जाए, तो स्मिथ मेरे लिए टॉप-10 कप्तानों में भी शामिल नहीं हैं. राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी स्मिथ को सौंपे जाने पर मुझे काफी आश्चर्य हुआ था. स्मिथ को कप्तानी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी और उन्हें नहीं पता था कि निणार्यक स्थिति के बीच किस गेंदबाज को लाना है और डेथ  ओवरों के लिए किस पर भरोसा करना है.'

यह भी पढ़ें:
Happy Birthday: मुरली विजय ने अपने माता-पिता को क्यों कहा-मैं खुदकुशी नहीं करूंगा

स्पिन अटैक बन रही भारत की कमजोरी, चहल-कुलदीप ने भरोसा गंवाया, विकल्प की तलाश: लक्ष्मण

पिछले सत्र में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रहे स्मिथ ने 13 मैचों में तीन अर्धशतक की बदौलत 311 रन बनाए थे. इस बार आईपीएल नीलामी से पहले स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने रिलीज कर दिया. उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में शामिल किया है. स्मिथ ने 95 आईपीएल मैचों में करीब 36 की औसत और 129 की स्ट्राइक रेट से 2333 रन बनाए हैं. इस बल्लेबाज के नाम इस लीग में एक शतक और 11 अर्धशतक दर्ज है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज