• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टीम इंडिया की दुर्गति, अब टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीतने की राह मुश्किल!

न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई टीम इंडिया की दुर्गति, अब टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप जीतने की राह मुश्किल!

ब्रैड हॉग ने कहा कि पिछली 15 पारियों में विराट कोहली ने सिर्फ चार टेस्‍ट पारियों में ही 31 से अधिक रन बनाए

ब्रैड हॉग ने कहा कि पिछली 15 पारियों में विराट कोहली ने सिर्फ चार टेस्‍ट पारियों में ही 31 से अधिक रन बनाए

दो मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) में भारतीय टीम (Indian Team) का सफाया करने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की अंक तालिका (Point Table) में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को न्यूजीलैंड (New Zealand) के हाथों दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेली गई ये टेस्ट सीरीज पिछले साल शुरू हुई आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का हिस्सा थी. टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतकर न्यूजीलैंड की टीम अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई है. हालांकि टीम इंडिया तालिका में सर्वाधिक 360 अंकों के साथ शीर्ष स्‍थान पर काबिज जरूर है, लेकिन इस हार के बाद भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट का ये वर्ल्ड कप जीतना इतना आसान नहीं रह गया है.

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से मिलेगी कड़ी चुनौती
    भारतीय टीम (Indian Team) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में जो नौ मैच खेले हैं, उनमें उसने वेस्टइंडीज को उसी के घर में 2-0 से हराया है. उसके बाद टीम इंडिया ने घरेलू जमीन पर साउथ अफ्रीका को 3-0 और बांग्लादेश को 2-0 से शिकस्त दी. हालांकि न्यूजीलैंड (New Zealand) में उसे 0-2 की हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत इस साल चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और फिर अगले साल जनवरी में उसे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करनी है. ऐसे में दो मजबूत प्रतिद्वंद्वियों के चलते वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की विराट कोहली की राह आसान नहीं रहने वाली है.

    अंक तालिका में कौन सी टीम कहां
    टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की अंक तालिका में भारतीय टीम (Indian Team) 9 मैच खेलकर सात में जीत हासिल कर शीर्ष स्‍थान पर है. वहीं 296 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरा स्‍थान कब्जाया हुआ है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दस टेस्ट में से सात जीते हैं, जबकि दो में उसे हार मिली है. एक टेस्ट ड्रॉ रहा. 180 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज न्यूजीलैंड की टीम ने सात टेस्ट खेले हैं. इनमें से उसने तीन में जीत दर्ज की, जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड (England) 146 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर है. उसने 9 टेस्ट खेले. इनमें 5 में जीत मिली, तीन में हार और एक ड्रॉ रहा. 5 टेस्ट खेलकर पाकिस्तान की टीम पांचवें पायदान पर है. उसे 2 में जीत मिली, दो में हार और एक मैच ड्रॉ रहा. पाकिस्तान के 140 अंक हैं. 4 टेस्ट में एक जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ श्रीलंकाई टीम 80 अंकों के साथ छठे स्‍थान पर है. साउथ अफ्रीका ने 7 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उसे एक में जीत मिली है, जबकि छह में हार. उसके 24 अंक हैं. वेस्टइंडीज और बांग्लादेश की टीम का अंक तालिका में खाता नहीं खुला है.

    ये है टेस्ट चैंपियनशिप का प्रारूप
    शीर्ष नौ टॉप रैंकिंग वाली टीमें आपसी सहमति से चुनी गईं प्रतिद्वंदी टीमों के साथ छह द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलेंगी. तीन सीरीज घरेलू मैदान पर होंगी, जबकि तीन विपक्षी टीम की जमीन पर. हर सीरीज दो से लेकर पांच तक कितने भी टेस्ट की हो सकती है, लेकिन हर टेस्ट सीरीज पर मिलने वाले अंक एक समान 120 ही रहेंगे. अंक टेस्ट सीरीज के रिजल्ट पर नहीं बल्कि सीरीज के हर मैच के आधार पर मिलेंगे.

    इस तरह मिलेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता
    चैंपियनशिप के लीग चरण के अंत में जिन दो टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे, वो जून 2021 में इंग्लैंड में इस टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मुकाबला खेलेंगी और उसमें जीतने वाली टीम क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट वर्ल्ड कप की विजेता बनेगी.

    रहाणे पर भड़का ये भारतीय गेंदबाज,कहा-निचले क्रम के खिलाड़ी की तरह की बल्लेबाजी

    साढ़े पांच दिन में गिरे टीम इंडिया के 40 विकेट, इन 5 वजह से मिली 'सबसे शर्मनाक हार'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज