होम /न्यूज /खेल /

रोहित शर्मा ने ODI के भविष्य पर रखी अपनी बात, बोले- सब बेकार की बातें हैं...

रोहित शर्मा ने ODI के भविष्य पर रखी अपनी बात, बोले- सब बेकार की बातें हैं...

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर अपने विचार रखे हैं. (AFP)

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर अपने विचार रखे हैं. (AFP)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट के भविष्य की चिंताओं को दरकिनार करते हुए 50 ओवर के प्रारूप के बारे में बातचीत को बकवास करार दिया है. भारतीय कप्तान ने यह भी कहा कि क्रिकेट खेलना उनके लिए महत्वपूर्ण है और कहा कि वह चाहते हैं कि काश एक और फॉर्मेट हो.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

रोहित शर्मा ने 2013 में वनडे डेब्यू किया था.
रोहित ने अबतक 233 वनडे में 9376 रन बनाए हैं.
रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक जड़ चुके हैं.

नई दिल्ली. दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट की बढ़ती संख्या के साथ यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वनडे की लोकप्रियता बड़े पैमाने पर प्रभावित होगी. टी20 लीग के व्यस्त कार्यक्रम खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय कर्तव्य और लीग क्रिकेट के बीच संतुलन बनाए रखना कठिन बना रहा है. इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के साथ भी ऐसा ही हुआ, जिन्होंने अपने वनडे करियर से हाल ही में संन्यास ले लिया है. उन्होंने वनडे से रिटायरमेंट लेते हुए कहा कि वह तीनों प्रारूपों में नहीं खेल सकते हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि वह टेस्ट और टी20 पर ध्यान देना चाहेंगे.

हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने अंतरराष्ट्रीय सर्किट से कुछ समय बिताने के लिए न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर होने का विकल्प चुना, लेकिन घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखा. इन सभी घटनाक्रमों से यह राय बन रही है कि टी20 लीग के बढ़ने से वनडे का भविष्य प्रभावित होगा. हालांकि, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते. उन्होंने कहा कि खेल के सभी प्रारूप उनके लिए महत्वपूर्ण हैं.

धोनी-कोहली की एलीट कंपनी में शामिल हुईं जेमिमा रोड्रिग्स, शेयर की मजेदार तस्वीर

रोहित बोले- मेरा नाम ही वनडे से बना है
एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए रोहित ने कहा कि उन्होंने वनडे मैचों में अपना नाम बनाया और 50 ओवर के प्रारूप के लिए खतरे के बारे में सभी बातें बकवास के अलावा और कुछ नहीं हैं. उन्होंने कहा, ”मेरा नाम ही वनडे क्रिकेट से बना है. सब बेकार की बाते हैं. लोग पहले टेस्ट क्रिकेट की बात कर रहे थे (खतरे में).

‘बचपन से ही हमने भारत के लिए खेल खेलने का सपना देखा था’
उन्होंने आगे कहा, ”मेरे लिए क्रिकेट महत्वपूर्ण है, चाहे किसी भी फॉर्मेट में हो. मैं यह कभी नहीं कहूंगा कि वनडे खत्म हो रहा है या टी20 खत्म हो रहा है या टेस्ट खत्म होने वाले हैं. काश एक और प्रारूप भी होता, क्योंकि मेरे लिए क्रिकेट खेलना सबसे महत्वपूर्ण है. बचपन से ही हमने भारत के लिए खेल खेलने का सपना देखा था और जब भी हम वनडे मैच खेलते हैं तो स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं, उत्साह बना रहता है. यह व्यक्तिगत पसंद है कि किस प्रारूप में खेलना है या नहीं, लेकिन मेरे लिए तीनों प्रारूप महत्वपूर्ण हैं.”

‘हम आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं’
रोहित शर्मा के लिए देश के लिए खेलना सबसे ज्यादा मायने रखता है. उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं पता कि लोग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लीग खेलने के बारे में क्या सोच रहे हैं. 10 और लीग होंगी, लेकिन आने वाले वर्षों में हमें पता चलेगा कि खिलाड़ी क्या पसंद करते हैं. लेकिन अभी तक भारतीय क्रिकेट की स्थिति जस की तस बनी हुई है- हम आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं. लोगों को एक्सपोजर मिल रहा है और हमारा उद्देश्य बेंच स्ट्रेंथ बनाना है. इसलिए जिम्बाब्वे में बहुत सारे खिलाड़ी हैं, जो पहली बार दौरा कर रहे हैं – चाहे वह शाहबाज अहमद हों, राहुल त्रिपाठी हों – और यह एक अच्छा एक्पोजर है.”

VIDEO: सहवाग ने बताई 2003 वर्ल्ड कप की कहानी, शोएब अख्तर की धमकी और अफरीदी के गाली का जवाब सचिन ने कैसे दिया

रोहित शर्मा का अगला असाइंमेंट दुबई में इस महीने के अंत में शुरू होने वाला एशिया कप 2022 होगा. भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त करेगा. आखिरी बार दोनों टीमें पिछले साल टी20 विश्व कप 2021 में मिले थे, जब भारत को 10 विकेट से भारी हार का सामना करना पड़ा था.

रोहित ने कहा, ”हमने पिछले साल दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जहां जाहिर तौर पर नतीजा हमारे अनुकूल नहीं रहा. लेकिन टीम अब अलग तरह से खेल रही है और उसने अलग तरह से तैयारी की है, इसलिए तब से बहुत कुछ बदल गया है. हमें परिस्थितियों का आकलन करने की जरूरत है. इस तथ्य को ध्यान में रखें कि हम 40 से अधिक डिग्री (तापमान) में खेलेंगे. हमें उन सभी कारकों का आकलन करने और उसके अनुसार तैयारी करने की आवश्यकता है.”

Tags: Asia cup, Cricket news, Rohit sharma

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर