World Cup: रोहित शर्मा ने वर्ल्‍ड कप में शतक लगाने के मामले में 8 देशों को पछाड़ा

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाते ही कई दिग्‍गजों के कारनामों को पीछे छोड़ दिया. किसी एक टूर्नामेंट या वनडे सीरीज में पांच शतक के साथ ही रोहित ने 64 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. उनसे पहले वेस्‍टइंडीज के क्‍लाइड वॉलकॉट ने 1955 में यह कारनामा किया था.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:54 AM IST
World Cup: रोहित शर्मा ने वर्ल्‍ड कप में शतक लगाने के मामले में 8 देशों को पछाड़ा
रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ शतक के साथ ही एक साल में 10वां शतक पूरा कर लिया.
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:54 AM IST
रोहित शर्मा ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में अपनी धमाकेदार बल्‍लेबाजी जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ भी सैकड़ा जड़ दिया. यह उनके वनडे करियर का 27वां, वर्ल्‍ड कप इतिहास में छठा और इस टूर्नामेंट में पांचवां शतक है. श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाते ही उन्‍होंने कई दिग्‍गजों के कारनामों को जमींदोज कर दिया. दिलचस्‍प है कि वर्ल्‍ड कप 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, न्‍यूजीलैंड, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्‍तान से ज्‍यादा शतक रोहित लगा चुके हैं. खबर लिखे जाने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने 4, बांग्‍लादेश ने 3, न्‍यूजीलैंड, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज ने 2-2 और दक्षिण अफ्रीका ने एक शतक लगाया है.

क्रिकेट के 142 साल में केवल दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब किसी बल्‍लेबाज ने किसी एक वनडे सीरीज या टूर्नामेंट में 5 शतक लगाए हैं. क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में रोहित के 5 शतक से पहले वेस्‍टइंडीज के क्‍लाइड वॉलकॉट ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 1955 में यह कारनामा किया था.

रोहित पिछले एक साल में 34 पारियों में 10 शतक लगाते हुए 2063 रन पूरे कर चुके हैं. वनडे क्रिकेट में आज तक किसी बल्‍लेबाज ने एक साल में 10 शतक नहीं लगाए हैं.

3 साल में जड़े 17 शतक

रोहित ने पिछले कुछ साल में अपने खेल में जबरदस्‍त बदलाव किया है. साथ ही वे अब रन बनाने में भी काफी कंसिस्‍टेंट हो गए हैं. आंकड़े बताते हैं कि 2017 से पहले उन्‍होंने 147 पारियों में केवल 10 शतक लगाए थे लेकिन 2017 के बाद उन्‍होंने 61 पारियों में 17 सेंचुरी जड़ दीं. पिछले तीन साल में तो वह शतक लगाने के मामले में सबसे आगे हैं.

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए शतक लगाने में तीसरे नंबर पर
वनडे में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए शतक लगाने के मामले में रोहित अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं. वे अब तक लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान 13 शतक बना चुके हैं. उन्‍होंने वेस्‍ट इंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 12 शतक लगाए थे. इस मामले में सबसे आगे विराट कोहली हैं जिन्‍होंने 25 शतक बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर 17 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं.
Loading...

रोहित और राहुल ने खड़ा किया रनों का पहाड़, तोड़ दिए रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का शतक, तोड़ा वर्ल्‍ड कप इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 6:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...