होम /न्यूज /खेल /IND vs ENG: रोहित-शिखर ने बनाया दमदार रिकॉर्ड, अब सचिन-गांगुली का महारिकॉर्ड निशाने पर

IND vs ENG: रोहित-शिखर ने बनाया दमदार रिकॉर्ड, अब सचिन-गांगुली का महारिकॉर्ड निशाने पर

IND vs ENG 1st ODI: रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई. (AP)

IND vs ENG 1st ODI: रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई. (AP)

India vs England: भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पहले वनडे मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह भारत की इंग्लैंड पर सबसे ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में मंगलवार को मेजबान इंग्लैंड को धो डाला. भारतीय टीम ने इंग्लैंड (India vs England) को पहले वनडे मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह इंग्लैंड पर भारत की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है. 110 रन पर ढेर होकर इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया. एक तरह से यह मैच कीर्तिमानों की बारिश लेकर आया. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने जहां गेंदबाजी में अहम रिकॉर्ड बनाए. वहीं, कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन (Rohit sharma and Shikhar Dhawan) ने ओपनिंग पार्टनरशिप में ऐसा मुकाम छुआ, जो दुनिया में अब तक सिर्फ तीन जोड़ियां ही छू सकी हैं.

लंदन के ओवल में खेले गए मैच में भारत ने इंग्लैंड को महज 110 रन पर ढेर कर दिया. गेंदबाजों के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने भी जोरदार प्रदर्शन किया, जिसकी अगुवाई खुद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने की. कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 18.4 ओवर में 114 रन की पार्टनरशिप कर भारत को 10 विकेट से जीत दिला दी. यह पहला मौका है, जब भारत ने वनडे मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है.

News18 Hindi

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इस दौरान 5000 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप (opening partnership) करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. रोहित-शिखर दुनिया की सिर्फ चौथी ओपनिंग जोड़ी है, जिसने यह मुकाम पार किया है. वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनिंग पार्टनर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है. इन दोनों ने 136 पारियों में साथ ओपनिंग की और 49.32 की औसत से 6609 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st ODI: रोहित शर्मा बोले- जब लक्ष्य हासिल करने उतरे तो एक गलती हो गई थी…

IND vs ENG 1st ODI: भारत ने इंग्लैंड को लंदन में किया चित, बुमराह समेत 5 खिलाड़ी रहे जीत के हीरो

गिली-हेडन का रिकॉर्ड खतरे में
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बतौर ओपनिंग पार्टनर 112 पारियों में 5108 रन की साझेदारी कर ली है. अब उनसे आगे सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडन, गॉर्डन ग्रीनिज-डेसमंड हेंस की जोड़ियां भर है. गिलक्रिस्ट-हेडन की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने 114 पारियों में साथ ओपनिंग करते हुए 5372 रन की साझेदारी की. ग्रीनिज-हेंस की कैरेबियाई जोड़ी ने 102 पारियों में 5150 रन जोड़े हैं. यानी, ग्रीनिज-हेंस की जोड़ी का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए रोहित-शिखर को अब सिर्फ 43 रन और बनाने हैं. रोहित-धवन यदि 265 रन की पार्टनरशिप और कर लें तो वे गिलक्रिस्ट और हेडन की जोड़ी का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे. रोहित-शिखर की फॉर्म देखते हुए यह ज्यादा मुश्किल भी नहीं लगता है.

सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड भी सुरक्षित नहीं
सचिन और गांगुली का ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी सुरक्षित नजर नहीं आता. रोहित और धवन की जोड़ी सचिन-गांगुली की जोड़ी के ओपनिंग पार्टनरशिप के रिकॉर्ड से 1501 रन पीछे है. रोहित-धवन औसतन प्रति मैच 46.43 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करते हैं. अगर वे इसी औसत से पार्टनरशिप करते रहते हैं तो 33 पारियों के बाद सचिन और गांगुली के 6609 रन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. भारतीय टीम एक साल में तकरीबन 30 वनडे मैच खेलती है. यानी अगर रोहित-धवन की जोड़ी अगले साल होने वाले विश्व कप तक बनी रहती है तो सचिन-गांगुली का पार्टनरशिप का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Number Game, Rohit sharma, Shikhar dhawan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें