Home /News /sports /

rohit sharma became the first batsmen to score 5 century in a world cup on this day in 2019

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में बनाया शतकों का 'महारिकॉर्ड', संगकारा को पछाड़ा और सचिन की बराबरी की

On This Day: रोहित शर्मा ने आज ही के दिन 2019 में इंग्लैंड में शतकों का महारिकॉर्ड अपने नाम किया था. (Rohit Sharma Instagram)

On This Day: रोहित शर्मा ने आज ही के दिन 2019 में इंग्लैंड में शतकों का महारिकॉर्ड अपने नाम किया था. (Rohit Sharma Instagram)

रोहित शर्मा आज लिमिटेड ओवर क्रिकेट के बड़े बल्लेबाज माने जाते हैं. वो वनडे में तीन बार दोहरा शतक जमा चुके हैं. उन्होंने 2019 के वर्ल्ड कप में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने तब एक ही वर्ल्ड कप में पांच शतक ठोके थे. उनका पांचवां शतक आज ही के दिन यानी 6 जुलाई, 2019 को श्रीलंका के खिलाफ आया था. इसके साथ ही वो एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. उन्होंने कुमार संगकार (4 शतक) को पीछे छोड़ा था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा फिलहाल, इंग्लैंड दौरे पर हैं. हालांकि, वो इंग्लिश टीम के खिलाफ एजबेस्टन में हुए रीशेड्यूल टेस्ट नहीं खेल पाए और टीम इंडिया को इसका खामियाजा उठाना पड़ा. लेकिन, अब वो फिट हैं और इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज में बल्ले से धमाल मचाने को तैयार हैं. इंग्लैंड में हमेशा से ही रोहित का बल्ला खूब बोला है. उन्होंने 3 साल पहले आज ही के दिन इंग्लैंड में हुए 2019 वर्ल्ड कप में शतकों का महारिकॉर्ड बनाया था. वो 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ शतक ठोककर एक ही वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. रोहित ने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा (4 शतक) के एक ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक सेंचुरी जमाने के रिकॉर्ड को तोड़ा था.

इसके साथ ही रोहित ने सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे अधिक 6 शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की थी. सचिन ने 4 वर्ल्ड कप में इतने शतक लगाए थे जबकि रोहित ने दूसरे वर्ल्ड कप में ही सचिन की बराबरी कर ली थी. रोहित ने 2019 के वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने के साथ 2015 के विश्व कप में भी एक शतक ठोका था.

रोहित ने एक वर्ल्ड कप में 5 शतक ठोके
रोहित ने 2019 के वर्ल्ड कप में कैसे पांच शतक लगाए थे. यह आपको बताते हैं. रोहित का पहला शतक तो 2019 के विश्व कप में भारत के पहले मैच में ही आया था. तब उन्होंने मुश्किल विकेट पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरी जमाई थी. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 144 गेंद में 122 रन बनाए थे. इस पारी में रोहित ने 13 चौके और 2 छक्के लगाए थे. रोहित की इस पारी की बदौलत भारत ने 228 रन के टारगेट का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी.

रोहित का दूसरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ आया. इस मैच में उन्होंने वनडे में अपनी सबसे तेज फिफ्टी जड़ी थी. इसके बाद महज 85 गेंद में शतक ठोक दिया था. रोहित ने इस मैच में 113 गेंद में 140 रन बनाए थे. इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 3 छक्के उड़ाए थे. रोहित के शतक की बदौलत भारत ने 336 रन बनाए थे. भारत यह मैच 89 रन (D/L) से जीता था और पाकिस्तान के खिलाफ कभी न हारने का रिकॉर्ड भी बरकरार रहा.

रोहित नेवर्ल्ड कप में लगातार तीन शतक ठोके थे
भारतीय ओपनर ने 2019 के विश्व कप में अपना तीसरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था. उन्होंने 109 गेंद में 15 चौके की मदद से 102 रन बनाए थे. हालांकि, भारत यह मुकाबला हार गया था. ग्रुप स्टेज में भारत यह इकलौता मैच हारा था. रोहित ने इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी शतक ठोका. उन्होंने 92 गेंद में 7 चौके और 5 छक्कों के दम पर 104 रन बनाए.

India Tour of WI: रोहित-विराट समेत कई सीनियर खिलाड़ियों की हो सकती है टीम से छुट्टी! जानें कब होगा टीम का ऐलान?

इससे पहले, 2015 के विश्व कप में भी रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ ही शतक लगाया था. रोहित का पांचवां शतक श्रीलंका के खिलाफ आया. उन्होंने 94 गेंद में 103 रन ठोके थे. यह 2019 के विश्व कप में रोहित का लगातार तीसरा शतक था. इसके साथ ही रोहित ने एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 5 शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

Tags: ICC ODI World Cup 2019, Icc world cup, Kumar Sangakkara, On This Day, Rohit sharma, Sachin tendulkar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर