होम /न्यूज /खेल /विराट कोहली जो नहीं कर पाए... उसे कप्तान रोहित शर्मा ने कर दिखाया, 'हिटमैन' ने की धोनी की बराबरी

विराट कोहली जो नहीं कर पाए... उसे कप्तान रोहित शर्मा ने कर दिखाया, 'हिटमैन' ने की धोनी की बराबरी

टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सफाया करने के बाद टीम इंडिया विजेता ट्रॉफी के साथ. (Photo-AP)

टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सफाया करने के बाद टीम इंडिया विजेता ट्रॉफी के साथ. (Photo-AP)

Team India reclaim No 1 spot after 6 years in T20 Rankings: महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुआई में भारत ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. भारत ने सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 मैच में मेहमान वेस्टइंडीज को 17 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम पिछले 6 वर्षों में पहली बार इस उपलब्धि को हासिल करने में सफल रही है. यानी जो काम विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी कप्तानी में नहीं कर सके, उसे रोहित ने कर दिखाया. इससे पहले भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में नंबर वन रैंकिंग हासिल करने में सफल रही थी. रोहित टीम इंडिया को टॉप पर पहुंचाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं.

विंडीज का क्लीनस्वीप करने का मतलब यह है कि टीम इंडिया के रैंकिंग में अब 270 अंक हो गए हैं. इंग्लैंड की टीम 39 मैचों से 269 अंक लेकर शीर्ष पर थी. आईसीसी की ओर से ताजा रैंकिंग सोमवार को जारी होगी. इसके बाद  रोहित शर्मा  की अगुआई वाली टीम इंडिया आधिकारिक रूप से नंबर वन पर विराजमान हो जाएगी. आखिरी बार भारतीय टीम 3 मई, 2016 को  महेंद्र सिंह धोनी  की कप्तानी में टॉप पर थी. टीम इंडिया 12 फरवरी से 3 मई तक इस स्थान पर बनी रही.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज पर लगाया जीत का छक्का, ये रहे जीत के 5 हीरो

IND vs WI: भारत ने वनडे के बाद टी20 सीरीज में भी किया क्लीन स्वीप, सूर्या-अय्यर का धमाल, वेस्टइंडीज बेहाल

सूर्यकुमार और वेंकटेश ने की 91 रन की साझेदारी 

तीसरे टी20 की बात करें तो, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज को 186 रन का लक्ष्य दिया था. दोनों ने 5वें विकेट पर 91 रन जोड़े. विंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने लगातार तीसरा अर्धशतक लगाया. भारत के लिए तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने 22 रन खर्च कर 3 विकेट चटकाए. कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया यह मुकाबला भारतीय टीम ने 17 रन से अपने नाम किया. टीम इंडिया ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में भी विंडीज का सफाया किया था.

सूर्यकुमार यादव बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज
सूर्यकुमार यादव ने तीसरे टी20 मैच में 31 गेंदों पर ताबड़तोड़ 65 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान एक चौका और 7 छक्के लगाए. सूर्यकुमार को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. रोहित शर्मा के लिए यह लगातार तीसरी सीरीज जीत है. इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 में न्यूजीलैंड को 3-0 से धोया था. बतौर कप्तान अपने घर पर रोहित ने 15 में से अभी तक कुल 14 मुकाबले जीते हैं.

Tags: Cricket news, ICC T20 Rankings, India vs west indies, Indian Cricket Team, Ms dhoni, Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें