Home /News /sports /

रोहित शर्मा कब खेलेंगे बतौर कप्तान पहली वनडे सीरीज? बड़ी जानकारी सामने आई

रोहित शर्मा कब खेलेंगे बतौर कप्तान पहली वनडे सीरीज? बड़ी जानकारी सामने आई

रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे. अब उनकी फिटनेस को लेकर बड़ा अपडेट आया है. (फोटो साभार-rohitsharma45)

रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे. अब उनकी फिटनेस को लेकर बड़ा अपडेट आया है. (फोटो साभार-rohitsharma45)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पिछले महीने ही दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टी20 के बाद वनडे का कप्तान भी बनाया गया था. हालांकि, हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण पहले टेस्ट सीरीज और बाद में वनडे सीरीज से भी बाहर हो गए. वो फिलहाल, नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपना रिहैबिलिटेशन पूरा कर रहे हैं. अब उनकी फिटनेस को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है और यह पता चला है कि वो कब मैदान में वापसी करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय वनडे टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी हैमस्ट्रिंग इंजरी से तेजी से रिकवर हो रहे है और उनके अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली घरेलू वनडे सीरीज में मैदान पर वापसी की उम्मीद है. रोहित को पिछले महीने ही दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले वनडे टीम का कप्तान बनाया गया था. इसके साथ ही उन्हें अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के स्थान पर टेस्ट टीम की उप-कप्तानी भी सौंपी गई थी. हालांकि, टीम के दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले नेट सेशन में उनकी जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. इसी वजह से वो पहले टेस्ट और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हो गए. क्योंकि वो मैच फिट नहीं हो पाए थे.

बीसीसीआई सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, “राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रोहित का रिहैबिलिटेशन बहुत अच्छा चल रहा है. उनके वेस्टइंडीज सीरीज के लिए ठीक होने की उम्मीद है. 6 फरवरी को अहमदाबाद में पहला वनडे खेले जाने से पहले अभी भी तीन सप्ताह बचे हैं. ऐसे में रोहित तब तक मैच फिट हो जाएंगे.

फरवरी में वेस्टइंडीज से होगा मुकाबला
बता दें कि वेस्टइंडीज की टीम फरवरी में भारत दौरे पर आ रही है और दोनों देशों के बीच 6 से 12 फरवरी के बीच 3 वनडे और फिर 15 से 20 फरवरी के बीच इतने ही टी20 खेले जाएंगे.

हैमस्ट्रिंग इंजरी से परेशान रहे हैं रोहित
ऐसा नहीं है कि रोहित शर्मा को पहली बार अपने करियर में हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझ रहे हैं. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी इस चोट के कारण वो पहले 2 टेस्ट में नहीं खेल पाए थे और पूरी लिमिटेड ओवर सीरीज से बाहर रहे थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी 2 टेस्ट में जरूर वापसी की थी.

वर्तमान में, बीसीसीआई की पॉलिसी के मुताबिक, हर खिलाड़ी को ‘फिट टू प्ले’ प्रमाणपत्र दिए जाने से पहले एनसीए में फिटनेस टेस्ट के लिए अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होता है. इसके बाद ही चयन समिति को संबंधित खिलाड़ी की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी जाती है.

रोहित के लिए फिट रहना जरूरी
विराट कोहली ने अब टेस्ट प्रारूप से भी कप्तानी छोड़ दी है ऐसे में रोहित के लिए अब चोट से बचकर रहना और अधिक जरूरी है. हाल के वर्षों में रोहित सभी प्रारूपों में टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों खिलाड़ियों में से एक रहे है. माना जाता है कि उन्हें टीम के सभी खिलाड़ियों का समर्थन भी हासिल है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कमान संभालने वाले रोहित की कप्तानी की शैली की तुलना महेंद्र सिंह धोनी की से की जाती है.

सूत्र ने कहा कि बीसीसीआई के द्वारा अगले युवा कप्तान का नाम को तय करने से पहले रोहित शर्मा कम से कम चार-पांच वर्षों तक टीम का नेतृत्व कर सकते है. उन्होंने कहा, “आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में टीम की कमान किसी  ऐसे अनुभवी हाथों में देने के बारे में सोचना चाहिए, जिसने खुद को ऐसी भूमिका में साबित किया है.”

IND vs SA ODI: ‘विराट युग’ खत्म अब केएल राहुल की अग्निपरीक्षा, देखें पहली टीम मीटिंग में नए कप्तान का अंदाज

विराट कोहली का कप्तानी से खेल खत्म, सिर्फ सचिन किनारा करने पर हुए पास; जानिए अजहर से लेकर धोनी तक का रिपोर्ट कार्ड

रोहित की फिटनेस सबसे बड़ी कमजोरी
विराट ने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ दी है तो इस फॉर्मेट में भी रोहित को कप्तानी मिलने का दावा सबसे मजबूत है. लेकिन इस राह में उनकी फिटनेस सबसे बड़ा रोड़ा साबित हो सकती है. वहीं, दूसरी बाधा उनकी उम्र हो सकती है. वो 34 साल के हो गए हैं. ऐसे में बहुत लंबे वक्त तक वो कप्तानी नहीं कर सकते. ऐसे में देखने होगा कि बीसीसीआई किसके हाथ में टेस्ट टीम की कमान सौंपता है.

Tags: Cricket news, Hindi Cricket News, India vs South Africa, India vs west indies, KL Rahul, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर