होम /न्यूज /खेल /बतौर ओपनर टेस्ट डेब्यू में 2 शतक...जड़े सबसे अधिक छक्के; अपने पहले ही टेस्ट में दिलाई यादगार जीत

बतौर ओपनर टेस्ट डेब्यू में 2 शतक...जड़े सबसे अधिक छक्के; अपने पहले ही टेस्ट में दिलाई यादगार जीत

On This Day: रोहित शर्मा ने आज ही के दिन टेस्ट में इतिहास रचा था. (Rohit Sharma Instagram)

On This Day: रोहित शर्मा ने आज ही के दिन टेस्ट में इतिहास रचा था. (Rohit Sharma Instagram)

On This Day In Cricket: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 6 अक्टूबर का दिन बेहद खास है. इस दिन 2019 में भारत और दक्षिण अफ्रीक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 6 अक्टूबर का दिन बेहद खास
3 साल पहले भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में रचा गया था इतिहास
सबसे अधिक 37 छक्के लगे थे, डेब्यू पर बल्लेबाज ने तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की गिनती लिमिटेड ओवर क्रिकेट के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में होती है. रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. वो टी20 क्रिकेट में भी 4 शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. लेकिन, टेस्ट में भी उनका खूब बोलता है. तीन साल पहले रोहित भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम टेस्ट में इसका जलवा दिखा चुके हैं. यह टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर उनका डेब्यू मैच था और रोहित ने इस मैच में इतिहास रच दिया था. बतौर ओपनर अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने के कारनामा किया था. इस टेस्ट मैच का नतीजा आज ही के दिन यानी 6 अक्टूबर को आया था और भारत ने यह मुकाबला 203 रन से जीता था.

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में विशाखापट्टनम में हुए इस टेस्ट में पहली पारी में 176 रन ठोके थे. इस दौरान उन्होंने 23 चौके और 6 छ्क्के लगाए थे. उनके साथ ओपनिंग करने वाले मयंक अग्रवाल ने अपना पहला दोहरा शतक जड़ा था. इन दो शतकों की बदौलत भारत ने पहली पारी 502/7 रन पर घोषित की थी. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 431 रन पर ऑल आउट हो गई थी. क्विंटन डिकॉक ने 111 रन बनाए थे. इसके बाद दूसरी पारी में भी रोहित ने बल्ले से धमाल मचाया.

उन्होंने 149 गेंद में 127 रन ठोके. इस पारी में उनके बल्ले से 7 छक्के निकले. यानी दोनों पारियों को मिलाकर उन्होंने कुल 13 छक्के उड़ाए. यह एक टेस्ट मैच में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे अधिक छक्के थे. रोहित ने वसीम अकरम के 12 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा था.

विराट कोहली 2282 vs रोहित शर्मा 2282; 32 महीने में बनाए बराबर रन, पर एक उम्मीद तो दूसरा क्यों समझा जा रहा बोझ!

IPL के आखिरी मैच से बदला करियर, शतकों की लाइन लगाकर टीम इंडिया में की एंट्री, अब सुनाई अपनी कहानी

इतना ही नहीं, इस टेस्ट में भारत की तरफ से दोनों पारियों में मिलाकर कुल 27 छक्के लगे थे. यह भी रिकॉर्ड था. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से भी दोनों पारियों को मिलाकर कुल 10 छक्के लगे थे. यानी मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने कुल 37 छ्कके उड़ाए थे. यह किसी भी टेस्ट मैच में लगे सबसे अधिक छक्के थे.

भारत ने अपनी दूसरी पारी 323/4 के स्कोर पर घोषित की थी. इस तरह दक्षिण अफ्रीका को 395 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन, चौथी पारी में अफ्रीकी टीम 191 रन पर ऑल आउट हो गई. एक समय दक्षिण अफ्रीका के 70 रन के स्कोर पर 8 विकेट गिर गए थे. इसके बाद सेनुरन मुथुसामी और डेन पीट ने नौवीं विकेट के लिए सर्वाधिक 91 रनों की साझेदारी की थी. उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण और अनिल कुंबले के बीच हुई 80 रन की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा था. हालांकि, टीम का स्कोर जब 161 रन हुआ, तो डेन आउट हो गए. इसके बाद अफ्रीकी टीम का आखिरी बल्लेबाज भी जल्दी आउट हो गया. इस तरह भारत ने यह टेस्ट 203 रन से जीत लिया. मोहम्मद शमी ने पांच और रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट झटके थे.

Tags: India vs South Africa, Mayank agarwal, On This Day, Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें