लाइव टीवी

टीम इंडिया के लिए 'बोझ' बने रोहित शर्मा, पुछल्ले बल्लेबाजों की तरह बना रहे रन

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 4:33 PM IST
टीम इंडिया के लिए 'बोझ' बने रोहित शर्मा, पुछल्ले बल्लेबाजों की तरह बना रहे रन
रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती दो टी-20 मैचों में विफल रहे हैं. (फाइल फोटो)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए टीम इंडिया (Team India) के लिए बेहद अहम हैं. ऐसे में उनकी खराब फॉर्म भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए चिंता का सबब बनी हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 4:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैचों में अलग-अलग परिणाम देखने को मिले. हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम ने विराट कोहली (Virat Kohli) की मदद से छह विकेट से जीत दर्ज की, जबकि तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने आठ विकेट से जीत दर्ज कर करारा पलटवार किया. अब दोनों टीमों के बीच निर्णायक मुकाबला मुंबई में 11 दिसंबर को खेला जाएगा. मगर सीरीज में अभी तक हुए दोनों मुकाबलों में एक बात समान रही. और वो थी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की विफलता.

इस साल 13 मैचों में महज 25 की औसत से बनाए रन
भारत की वनडे और टी-20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने हैदराबाद टी-20 में 8 रन बनाए, जबकि तिरुवनंतपुरम में उनके बल्ले से 15 रन निकले. मगर ये विफलता सिर्फ इन दो मैचों की ही नहीं है, बल्कि टी-20 क्रिकेट की बात करें तो ये पूरा साल ही रोहित शर्मा के ल‌िए औसत साबित हुआ है. इस साल उन्होंने कुल 13 मैचों में महज 325 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 25 का रहा, जबकि स्ट्राइक रेट 128.96 का. ये प्रदर्शन इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि टी-20 क्रिकेट में तो पुछल्ले बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट भी 130 के करीब का रहता है. जहां तक रोहित शर्मा के टी-20 क्रिकेट में करियर स्ट्राइक रेट की बात है तो उनका स्ट्राइक रेट 136.93 और औसत 31.62 का है.

cricket news, sports news, rohit sharma, india vs west indies, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, रोहित शर्मा, इंडिया वस वेस्टइंडीज, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया,
रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में पिछली सात पारियों में महज एक ही अर्धशतक लगाया है. (फाइल फोटो)


रोहित का पहले बल्लेबाजी के दौरान प्रदर्शन खराब 
इस साल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के प्रदर्शन को तुलनात्मक नजरिये से देखें तो खास बात ये है कि पहले बल्लेबाजी के दौरान उनका प्रदर्शन ज्यादा खराब है. रोहित शर्मा ने इस साल 13 मुकाबलों में से जिन 6 मैचों में पहले बल्लेबाजी है, उनमें उनका औसत 17.83 का रहा, जबकि स्ट्राइक रेट 111.45 का दर्ज किया गया. वहीं जिन 7 मैचों में उन्होंने बाद में बल्लेबाजी की, उसमें रोहित ने 31.14 के औसत और 139 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

cricket news, sports news, rohit sharma, india vs west indies, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, रोहित शर्मा, इंडिया वस वेस्टइंडीज, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया,
रोहित शर्मा के नाम टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक चार शतक हैं. (एपी)
इस साल रोहित के बल्ले से निकले केवल 3 अर्धशतक
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) यूं तो टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक 4 शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं. यहां तक कि टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी वे दूसरे नंबर पर हैं. इस सूची में 2563 रन के साथ विराट कोहली (Rohit Sharma) शीर्ष पर हैं, जिनसे रोहित शर्मा का महज एक ही रन कम है. बावजूद इसके इस साल रोहित शर्मा के बल्ले से 13 टी-20 मैचों में 3 ही अर्धशतक निकले हैं. इनमें उनका सर्वाधिक स्कोर 85 रन है जो उन्होंने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ 7 नवंबर को राजकोट में बनाया था. इस पारी में उन्होंने 43 गेंद पर छह चौके और छह छक्के जड़े थे.

cricket news, sports news, rohit sharma, india vs west indies, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, रोहित शर्मा, इंडिया वस वेस्टइंडीज, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया,
रोहित शर्मा इस साल टीम इंडिया के आखिरी टी-20 मैच में छाप छोड़ने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे. (एपी)


छह मैचों में नहीं छू पाए दहाई का आंकड़ा
इस साल खेले 13 मैचों में से 6 मुकाबलों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बल्ला इस कदर रूठा रहा कि वे दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर पाए. रोहित ने इस साल 1, 50, 38, 5, 24, 67, 12, 9, 9, 85, 2, 8 और 15 रन बनाए हैं. रोहित ने इस साल वेस्टइंडीज के खिलाफ चार, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ तीन-तीन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में हिस्सा लिया है. अब इस साल उन्हें एक और मैच में उतरना है जो वेस्टइंडीज के खिलाफ 11 दिसंबर को मुंबई में होगा.

टी-20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने किया अनोखा कारनामा, सिर्फ 1 रन देकर चटकाए 10 विकेट

हार के बाद लचर फील्डिंग पर जमकर बरसे कोहली, कहा-ऐसे तो जितने भी रन बना लें,कम पड़ेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 4:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर