लाइव टीवी

प्रवीण कुमार ने किया बड़े सच का खुलासा, बताया-परिवार के अलावा सिर्फ रोहित शर्मा को पता था ये राज

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 2:23 PM IST
प्रवीण कुमार ने किया बड़े सच का खुलासा, बताया-परिवार के अलावा सिर्फ रोहित शर्मा को पता था ये राज
प्रवीण कुमार ने बताया कि सिर्फ रोहित शर्मा जानते थे कि उन्हें एक आंख से सही से दिखाई नहीं देता

भारत के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था वह इतने ‌अधिक डिप्रेशन में आ गए थे कि एक बार सुसाइड करने के लिए अपने घर से निकल गए थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 2:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के लिए 84 मैच खेल चुके तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार (Praveen Kumar ) ने  डिप्रेशन में खुदकुशी की कोशिश करने का खुलासा करके पूरे खेल जगत को हिला के रख दिया. एक इंटरव्यू में प्रवीण ने बताया कि आठ सालों से टीम इंडिया (Team India) में वापसी के इंतजार ने उन्हें इतना निराश कर दिया था कि एक दिन वो आत्महत्या करने के लिए निकल गए, मगर बच्चों की फोटो देखने के बाद उनका विचार बदल गया और अब वह इलाज करवा रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में प्रवीण ने कहा कि वह खुद को काफी निराश महसूस करने लगे थे. उन्हें हमेशा अकेला महसूस होता था. वह क्रिकेट के मैदान पर वापसी करना चाहते थे. इन्हीं बातों को सोच सोचकर वह अंदर से टूट गए और गलत कदम उठाने का फैसला कर लिया.

Praveen Kumar,suicide, team india, cricket, bcci, sports news प्रवीण कुमार, सुुसाइड, क्रिकेट, टीम इंडिया
प्रवीण कुमार पिस्‍टल के साथ हाईवे पर पहुंच गए थे


रोहित शर्मा ने की थी मदद

प्रवीण कुमार (Praveen Kumar ) ने भारत की ओर से 6 टेस्ट मैच, 68 वनडे और 10 टी20 मैच खेले हैं. उनकी कहर बरपाती स्विंग गेंदों ने उन्हें टीम का एक अहम गेंदबाज बना दिया था. उन्होंने अपने दम पर भारत को ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक सीबी सीरीज जिताई. मगर 2012 में टीम से बाहर होने के बाद वह कभी टीम में वापसी नहीं कर पाए. ताजा इंटरव्यू  में प्रवीण ने अपने एक ऐसे राज का भी खुलासा किया, जिसके बारे में उनके परिवार वालों के अलावा सिर्फ भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को ही पता है. प्रवीण कुमार पहले ही टीम इंडिया से बाहर हो गए थे और 2014 में उन्हें आईपीएल (IPL) में कोई खरीदार नहीं मिला. जिसके बाद रोहित ने उनकी मदद की थी. रोहित ने 2014 में चोटिल तेज गेंदबाज जहीर खान की जगह पर प्रवीण को मुंबई इंडियंस की डील दिलवाने में मदद की थी.

Praveen Kumar, Rohit Sharma, suicide, cricket, bcci, indian cricket team, sports news प्रवीण कुमार, सुसाइड, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, रोहित शर्मा, क्रिकेट
रोहित की मदद से ही 2014 में प्रवीण कुमार को आईपीएल में डील मिली थी


सही से देख नहीं पाते थे प्रवीणप्रवीण कुमार (Praveen Kumar ) ने खुलासा किया कि वह अपने दाहिने आंख से सही से नहीं देख पाते. यहां तक कि खेल के दिनों में भी वह नहीं देख सकते थे. दरअसल जूनियर क्रिकेट के दौरान गेंद उनकी आंख पर लग गई थी.  इसके बाद दिल्ली में उनका इलाज हुआ. डॉक्टर ने ट्रांसप्लांट की सलाह दी, मगर ये भी कह दिया था कि वह इसकी गारंटी नहीं दे सकते कि उनकी रोशनी वापस आ जाएगी और ये चीज और भी बिगड़ सकती है. इसके बाद उनके पिता ने ऑपरेशन ना करवाने का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि वह अक्सर धीमी गति की गेंदों पर बोल्ड होते थे, क्योंकि वह गेंद को देख नहीं सकते थे. बाउंसर्स के साथ भी उन्हें यही परेशानी होती थी. उन्हें लेंथ गेंद खेलने में दिक्कत नहीं हुई. उन्होंने खुलासा कि वह एक आंख से सही से नहीं देख सकते, यह बात उनके परिवार वालाें के अलावा सिर्फ रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  को मालूम थी. जो उनके एक अच्छे दोस्त हैं.

प्रवीण कुमार तो बच गए, लेकिन इस खिलाड़ी ने डिप्रेशन की वजह से की खुदकुशी,और...

#जीवनसंवाद: डिप्रेशन, आत्महत्या और प्रवीण कुमार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 2:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर