होम /न्यूज /खेल /IND vs SL: भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सका है श्रीलंका, क्या इस बार करेगा उलटफेर

IND vs SL: भारत में एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सका है श्रीलंका, क्या इस बार करेगा उलटफेर

भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर में श्रीलंका के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. (PIC- Indiancricketteam-slc/instagram)

भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर में श्रीलंका के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. (PIC- Indiancricketteam-slc/instagram)

India vs Sri Lanka Test Series: भारत और श्रीलंका की टीमें टेस्ट क्रिकेट में आखिरी बार साल 2017 में भिड़ी थीं. 3 मैचों क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. टी20 सीरीज में ‘क्लीनस्वीप’ करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब श्रीलंका (India vs Sri Lanka Test) के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुक्रवार (4 March) से मोहाली के पंजाब क्रिकेट संघ (PCA) स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज के जरिए रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में बतौर फुलटाइम कप्तान के रूप में शुरुआत करेंगे. दूसरी ओर, विराट कोहली (Virat Kohli 100th Test) के लिए यह टेस्ट मैच खास है, क्योंकि वह अपना 100वां टेस्ट खेलने उतरेंगे.

श्रीलंकाई टीम अभी तक भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या इस बार दासुन शनाका (Dasun Shanaka) की अगुआई वाली श्रीलंकाई टीम भारत में टेस्ट जीतने में सफल रहेगी? आंकड़ों की बात करें तो श्रीलंका ने भारत में अभी तक कुल 20 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन उसे हमेशा मायूसी हाथ लगी है. मतलब कि टीम इंडिया ने इनमें से 11 टेस्ट जीते हैं जबकि 9 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:IND vs SL: रोहित-कोहली का मोहाली में कप्तानी का अजब संयोग, पूर्व कप्‍तान के प्रदर्शन से बचना चाहेंगे हिटमैन

पाकिस्तान में हुआ क्रिकेटरों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला, सदमे से नहीं उबर पा रहा पाक क्रिकेट

श्रीलंकाई टीम क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भारत को उसके घर में अभी तक नहीं हरा पाई है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  एंड कंपनी इस शानदार रिकॉर्ड को मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी बरकरार रखना चाहेगी. यदि टीम इंडिया मोहाली टेस्ट को जीतने में सफल रहती है, तो वह श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 21 टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी. अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गई भारतीय टीम से बाहर रखा गया है. देखना दिलचस्प होगा कि उनकी गैरमौजूदगी में युवा खिलाड़ी मौके को कैसे भुनाते हैं.

भारत और श्रीलंका टेस्ट में ओवरऑल 43 बार हुए हैं आमने-सामने
भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमें ओवरऑल 43 बार भिड़ी हैं. यहां भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. भारतीय टीम ने इनमें से 20 में जीत दर्ज किए हैं जबकि 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 16 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमें आखिरी बार साल 2017 में आमने-सामने हुई थीं, तब भारत ने 3 मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी. हाल में भारत ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका को 3- 0 से पराजित किया था. भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में भी मेहमान टीम का सफाया करना चाहेगी.

Tags: Dimuth Karunaratne, India Vs Sri lanka, Indian Cricket Team, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें