होम /न्यूज /खेल /

भारतीय टीम इंग्लैंड के बाद करेगी वेस्टइंडीज-अमेरिका का दौरा, जानें पूरा शेड्यूल

भारतीय टीम इंग्लैंड के बाद करेगी वेस्टइंडीज-अमेरिका का दौरा, जानें पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के बाद भी व्यस्त रहने वाले हैं. (AP)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के बाद भी व्यस्त रहने वाले हैं. (AP)

आईपीएल 2022 के बीच टीम इंडिया को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद भारतीय टीम का शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है. भारतीय टीम पहले से निर्धारित इंग्लैंड दौरे के बाद सीधे वेस्टइंडीज के लिए उड़ान भरेगी. टीम इंडिया को विंडीज दौरे पर तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय टीम के खिलाड़ी आईपीएल 2022 के बाद भी काफी व्यस्त रहने वाले हैं. आईपीएल के बाद टीम इंडिया रोहित शर्मा की अगुवाई में इंग्लैंड का दौरा करेगी. इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड से सीधे वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाएगी. वेस्टइंडीज में भारत को तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी है. विदेशी दौरे से पहले भारतीय टीम आईपीएल समाप्‍त होने के बाद अपनी सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम के व्‍यस्‍त कार्यक्रम को देखते हुए कई युवा खिलाड़ियों को भी टीम में मौका मिल सकता है.

भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के दौरे पर कुल 8 सीमित ओवर मैच खेलेगी. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक वेस्टइंडीज में भारतीय टीम तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी. पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में से एक या दो मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में खेले जाएंगे. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन वनडे मैच क्‍वींस पार्क ओवल पर खेले जाएंगे. ये मुकाबले 22, 24 और 27 जुलाई को होंगे.

अमेरिकी शहर फ्लोरिडा में भारतीय टीम खेलेगी दो मुकाबले
क्रिकबज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहले टी20 इंटरनेशनल मैच की मेजबानी 29 जुलाई को ब्रायन लारा चार्ल्‍स स्‍टेडियम करेगा. इसके बाद 1 और 2 अगस्‍त को सेंट किट्स एंड नेविस वॉर्नर पार्क दूसरा और तीसरा टी20 मुकाबला खेला जाएगा. फिर भारतीय टीम फ्लोरिडा में 6 और 7 अगस्‍त को आखिरी दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी.

पहले भी दो बार फ्लोरिडा में खेल चुकी है भारतीय टीम
टीम इंडिया दो बार वेस्टइंडीज के दौरे पर जाकर फ्लोरिडा में मुकाबले खेल चुकी है. साल 2016 में अमेरिका ने दो टी20 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी की थी. इसके बाद साल 2019 में भी तीन मैचों की सीरीज के पहले दो मैच फ्लोरिडा में खेले गए थे. इस बार वेस्टइंडीज टीम की अगुवाई निकोलस पूरन करेंगे. दिग्गज कैरेबियन खिलाड़ी कायरन पोलार्ड आईपीएल 2022 के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं.

जून में इंग्लैंड-आयरलैंड का दौरा करेगी टीम इंडिया
भारत का इंग्लैंड और आयरलैंड का दौरा जून में शुरू होगा. भारतीय टीम ब्रिटेन के अपने दौरे की शुरुआत 26 जून से डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के साथ करेगी. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया पहले इंग्लैंड के खिलाफ सबसे पहले पांच मैचों की सीरीज का अंतिम टेस्ट खेलेंगी जिसे पिछले साल कोविड-19 के कारण रद्द कर दिया गया था. इसके बाद तीन मैच की टी20 सीरीज और इतने ही मैच की वनडे सीरीज होगी.

Tags: BCCI, England, Rohit sharma, Team india, West indies

अगली ख़बर