होम /न्यूज /खेल /

Team India SWOT Analysis: कोहली की खराब फॉर्म... बुमराह की जगह कौन? एशिया कप में भारत कितना मजबूत, जानें सबकुछ

Team India SWOT Analysis: कोहली की खराब फॉर्म... बुमराह की जगह कौन? एशिया कप में भारत कितना मजबूत, जानें सबकुछ

भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी. (Instagram)

भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी. (Instagram)

Asia Cup India Cricket Team SWOT Analysis: भारतीय क्रिकेट टीम संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित होने वाले एशिया कप के लिए अपनी टीम घोषित कर दी है. रोहित शर्मा एंड कंपनी अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को करेगी. सात बार की चैंपियन भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में उतर रही है. रोहित शर्मा एंड कंपनी एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में कितनी मजबूत है, आइए जानते हैं उसकी ताकत और उसकी कमजोरी को.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है
भारत 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेलेगा
ओपनर केएल राहुल चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं

नई दिल्ली. रोहित शर्मा एंड कंपनी एशिया कप (Asia Cup) में खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतर रही है. टीम इंडिया ने 7 बार इस टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया है. पिछली बार यानी साल 2018 में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में बांग्लादेश को हराकर खिताब अपने नाम किया था. टीम इंडिया ने उस समय दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में बांग्लादेश को मात दी थी. इस बार टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही भारतीय टीम को तगड़ झटका लगा है. स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. पूर्व कप्तान विराट कोहली भी पिछले कुछ समय से फॉर्म से जूझ रहे हैं वहीं ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं.

भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ करेगी. यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जहां दोनों टीमें पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आमने सामने हुई थीं. हालांकि तब पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से मात दी थी. विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने अभी तक टीम इंडिया की कप्तानी शानदार तरीके से की है. अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि रिकॉर्ड आठवीं बार खिताब जीतकर क्या एशिया में भारतीय टीम अपनी बादशाहत कायम रख पाएगी.

यह भी पढ़ें:एशिया कप में ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ का खिताब जीतने की काबिलियत रखते हैं 5 खिलाड़ी, एक झटके में पलट देते हैं मैच

Shikhar Dhawan-KL Rahul Captaincy Record: शिखर धवन कप्तानी के मामले में केएल राहुल से हैं आगे… आंकड़े दे रहे गवाही

मजबूती
टी20 के लिहाज से भारत की बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत है. अनुभवी ओपनर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बतौर कप्तान अपनी लोहा मनवा चुके हैं. टी20 में रोहित के नाम 4 शतक हैं. उनका स्ट्राइक रेट 140 से ज्यादा का है. चोट के बाद केएल राहुल वापसी कर रहे हैं. राहुल पिछले कुछ समय से रोहित के साथ बतौर ओपनर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया के लिए एशिया कप में अहम भूमिका निभा सकते हैं. सूर्यकुमार यादव टी20 क्रिकेट के नए सेंसेशन हैं. इनके बाद ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, दिनेश कातिर्क और रवींद्र जडेजा भारतीय बल्लेबाजी को गहराई देते हैं.

टीम इंडिया की बॉलिंग अटैक
हाल के दिनों में भारत की बॉलिंग अटैक ने देश से लेकर विदेश तक में अपना डंका बजवाया है. मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के बगैर भी टीम इंडिया में कई क्वालिटी गेंदबाज शामिल हैं जो उनकी कमी को नहीं खलने देंगे. युवा लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप सिंह और अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पावरप्ले और डेथ ओवर्स में धारदार गेंदबाजी करने में माहिर हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अर्शदीप को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किए जाने पर हैरानी होगी. स्पिनर रवि बिश्नोई को बेशक कम मौके मिले हों, बावजूद इसके उन्हें जब भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है, तब उन्होंने उसे दोनों हाथों से लपका है. रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल सहित जडेजा अपनी इकॉनोमिकल गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं.

कमजोरी
तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) का लगातार अच्छा प्रदर्शन ना कर पाना चिंता का विषय है. आवेश ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन टीम इंडिया में वह आईपीएल वाले प्रदर्शन को दोहराने में अभी तक असफल रहे हैं. आवेश के लिए इंग्लैंड दौरा कुछ खास नहीं रहा था. वह खासे महंगे साबित हुए थे. विंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में वह आखिरी ओवर में 10 रन का बचाव नहीं कर सके. हालांकि इसके बाद उन्होंने चौथे टी20 में वापसी करते हुए 2 विकेट अपने नाम किए.

विराट कोहली की फॉर्म
एशिया कप में विराट कोहली की बल्लेबाजी औसत से 60 से ज्यादा का है. इस टूर्नामेंट में विराट ने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली है. हालांकि पिछले कुछ समय से विराट उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके बल्ले से शतक निकले लगभग तीन साल हो चुके हैं. वह हाल के दिनों में अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करने में असफल हो रहे हैं. वह क्वालिटी गेंदबाजी अटैक के सामने रनों के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. हालांकि विराट के पास जो क्लास है उससे उम्मीद की जानी चाहिए कि वह जल्द ही फॉर्म में वापसी करने में सफल होंगे.

केएल राहुल लंबे से क्रिकेट से हैं दूर
ओपनर केएल राहुल सर्जरी के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. हालांकि बीसीसीआई ने उन्हें एशिया कप से पहले जिम्बाब्वे दौरे पर भेजने का फैसला लिया है. राहुल आईपीएल 2022 के बाद से क्रिकेट से दूर हैं. वह फरवरी 2022 से टीम इंडिया से दूर हैं. केएल की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम ने ओपनिंग में सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत को ओपनिंग में आजमाया है. ब्रेक के बाद राहुल टीम में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा.

Tags: Asia cup, Hardik Pandya, Hindi Cricket News, India cricket team, KL Rahul, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

अगली ख़बर