• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • रोहित शर्मा बनेंगे भारतीय टी20 टीम के अगले कप्तान? विराट कोहली की लेंगे जगह!

रोहित शर्मा बनेंगे भारतीय टी20 टीम के अगले कप्तान? विराट कोहली की लेंगे जगह!

रोहित शर्मा बनेंगे भारत के अगले टी20 कप्तान? (AFP)

रोहित शर्मा बनेंगे भारत के अगले टी20 कप्तान? (AFP)

विराट कोहली (Virat Kohli to quit T20I Captaincy) ने गुरुवार को भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया. विराट ने कहा कि वो टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 कप्तानी छोड़ देंगे, ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma next T20I Captain of India) के टी20 कप्तान बनने का रास्ता साफ दिखाई दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया. विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वो भारतीय टीम की कमान छोड़ देंगे. विराट कोहली के इस फैसले से फैंस दंग हैं क्योंकि अभी विराट कोहली महज 32 साल के हैं और उनका बतौर टी20 कप्तान उनका रिकॉर्ड भी कमाल है. हालांकि विराट कोहली ने वर्कलोड को कम करने के लिए टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया. विराट कोहली के बाद अब टी20 टीम की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma next T20 Captain?) के हाथों में आ सकती है. रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम की कप्तानी करते नजर आ सकते हैं.

    बतौर कप्तान रोहित शर्मा का टी20 रिकॉर्ड कमाल का है. उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने 2018 में एशिया कप जीता था. इसके अलावा उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया है. रोहित शर्मा ने 19 मैचों में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी की है जिसमें से 15 में टीम को जीत मिली है और 4 में हार. रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. मुंबई इंडियंस पांच बार आईपीएल जीत चुकी है. आईपीएल में रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान 74 में से 47 मैच जीते हैं.

    रोहित शर्मा बनेंगे अगले टी20 कप्तान, रिकॉर्ड है जानदार

    बतौर कप्तान रोहित शर्मा के बल्लेबाजी आंकड़े
    बता दें रोहित शर्मा का टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजी औसत 32.54 है लेकिन बतौर कप्तान उनका औसत 41.88 का है. साथ ही रोहित शर्मा बतौर कप्तान टी20 में 2 शतक लगा चुके हैं. वैसे रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में कुल 4 शतक लगा चुके हैं जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

    विराट कोहली ने क्यों छोड़ी कप्तानी?
    विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने की वजह कार्यभार बताई. विराट कोहली ने कहा कि वो पिछले 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं. इसलिए उन्होंने अपने वर्कलोड को कम करने का फैसला किया है. विराट कोहली ने बताया कि इस फैसले को लेने से पहले उन्होंने हेड कोच रवि शास्त्री, उपकप्तान रोहित शर्मा से सलाह ली. साथ ही विराट कोहली ने बताया कि उन्होंने बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को भी इसकी जानकारी दी है.

    विराट कोहली T20 World Cup 2021 के बाद छोड़ेंगे भारतीय टी20 टीम की कप्तानी, जानिए कारण

    बतौर टी20 कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है. वो इकलौते एशियाई कप्तान हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीती हैं. उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने 65.11 फीसदी मैच जीते. विराट कोहली ने 45 में से 27 टी20 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई, जबकि 14 में हार मिली. 2 मैच टाई रहे और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज