रोहित शर्मा ने टेस्ट में हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, अश्विन भी टॉप-3 गेंदबाजों में शामिल

रोहित शर्मा आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंचे. (साभार- रोहित शर्मा ट्विटर)

रोहित शर्मा आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंचे. (साभार- रोहित शर्मा ट्विटर)

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में 14वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. ये उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं. वहीं, रविचंद्नन अश्विन भी गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 3:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी का  फायदा मिला है. वे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) की बल्लेबाजों की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में आठवें स्थान पर आ गए हैं. उन्हें 6 स्थान का फायदा हुआ है. ये रोहित के करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं. इससे पहले भी वो टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल रहे हैं. वहीं, गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भारतीय ऑफ रविचंद्नन अश्विन टॉप-3 में शामिल हो गए हैं. वे तीसरे स्थान पर हैं. उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ है. उनके खाते में 823 रेटिंग प्वाइंट हैं. अश्विन ने अहमदाबाद के नए बने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ हुए डे-नाइट टेस्ट में सात विकेट झटके थे.

रोहित ने मोटेरा में पिंक बॉल से खेले गए तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 66 और दूसरी में नाबाद 25 रन बनाए थे. इसी के दम पर वे 14वें से 8वें स्थान पर पहुंचे हैं. रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भी 161 रनों की पारी खेली थी. उन्हें इसका फायदा मिला था और टेस्ट रैंकिंग में वे 9 स्थानों की छलांग लगाते हुए 14वें नंबर पर आ गए थे. टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंकिंग हासिल करने वाले रोहित के खाते में 742 रेटिंग प्वाइंट हैं. इससे पहले 2019 में भी वो टेस्ट के टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हुए थे. तब उनके खाते में 722 रेटिंग प्वाइंट्स थे. रोहित के अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली पांचवें और चेतेश्वर पुजारा दसवें स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं. उनके खाते में 919 रेटिंग प्वाइंट्स हैं.

रोहित इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर हैं. वे तीन टेस्ट में 59.20 की औसत से 296 रन बना चुके हैं. इसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 333 रन बनाए हैं. रोहित की चेन्नई में खेली गई 161 रन की पारी की बदौलत ही भारत दूसरा टेस्ट जीत सका था.



उधर, भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो रविचंद्नन अश्विन के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल हैं. बुमराह 9वें स्थान पर हैं. इसके अलावा मोटेरा में मैन ऑफ द मैच रहे बाएं हाथ के स्पिनर अक्षऱ पटेल ने भी लंबी छलांग लगाई है और वे 38वें स्थान पर आ गए हैं. अक्षर ने पिंक बॉल टेस्ट में 11 विकेट लिए थे. वे सीरीज में अब तक 2 टेस्ट में 18 विकेट ले चुके हैं. इधर, अश्विन ने तीन टेस्ट में 15.70 की औसत से 24 विकेट लिए हैं. वे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर हैं.
इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच को भी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छी गेंदबाजी का इनाम मिला है. वे पहली बार टॉप-30 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं. वे 28वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस(909 अंक) पहले और न्यूजीलैंड के गेंदबाज नील वेगनर(825 अंक) दूसरे स्थान पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज