लाइव टीवी

रोहित शर्मा ने शतक को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा-मैंने पैड पहने और फिर सीधे...

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 4:57 PM IST
रोहित शर्मा ने शतक को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा-मैंने पैड पहने और फिर सीधे...
रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन नाबाद 115 रन बनाए. (AP)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट के पहले दिन के खेल के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा कि मैं भविष्य और बीती हुई बातों के बारे में नहीं सोचता. मेरा ध्यान सिर्फ अपने प्रदर्शन पर था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 4:57 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने स्टंप तक बिना विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं. इस मैच की सबसे खास बात पहली बार बतौर टेस्ट ओपनर शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बल्लेबाजी रही. पहले दिन का खेल बारिश के कारण जल्दी खत्म कर दिया गया. स्टंप तक रोहित शर्मा नाबाद 115 और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) नाबाद 84 रन बनाकर खेल रहे थे. रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 12 चौके और 5 छक्के लगाए. इस पारी को देखने के बाद हर कोई रोहित शर्मा की जमकर तारीफ कर रहा है. अब पहले दिन के खेल के बाद खुद रोहित शर्मा ने अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन का खुलासा कर दिया है.

दरअसल, पहले दिन का खेल जल्दी खत्म होने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने प्रेस कांफ्रेंस में खुलकर सवालों के जवाब दिए. रोहित शर्मा से टेस्ट में ओपनिंग को लेकर सवाल पूछा गया तो इस भारतीय ओपनर ने कहा कि पारी की शुरुआत करते हुए कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में स्पष्ट सोच की जरूरत होती है. मैंने अपनी सोच को लेकर बिल्कुल स्पष्ट था. मैं इस मैच में स्पष्ट सोच के साथ उतरा था कि मुझे क्या करना है. दिमागी रूप से मुझे अपने खेल को लेकर कोई संदेह नहीं था.

टीम मैनेजमेंट का जताया आभार
प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) के दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने खुद को बतौर टेस्ट ओपनर मौका देने के लिए टीम मैनेजमेंट (Team Management) का आभार जताया. उन्होंने कहा कि जब आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं तो मौके की तलाश में रहते हैं और ये बेहतरीन मौका था. मेरे लिए जरूरी था कि सिर्फ अपने प्रदर्शन पर ध्यान दूं. मैं भविष्य और बीते हुए समय के बारे में नहीं सोच रहा था. मेरे पास ओपनिंग का सुनहरा मौका था. मुझे अवसर दिया गया और मैं इसके लिए तैयार था. मैं टीम मैनेजमेंट का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने मुझे ये मौका दिया.

india vs south africa, 1st test, rohit sharma, rohit sharma century, rohit sharma 100, रोहित शर्मा, भारत वस साउथ अफ्रीका, क्रिकेट, खेल, रोहित शर्मा शतक, विशाखापत्तनम टेस्ट, रोहित शर्मा प्रेस कांफ्रेंस, rohit sharma press conference
रोहित शर्मा ने इससे पहले जो 27 टेस्ट मैच खेले हैं, उनमें उन्होंने हमेशा मध्यक्रम के खिलाड़ी के तौर पर बल्लेबाजी की है. (AP)


मेरा गेम ऐसा ही है...पैड पहनो और सीधे अंदर जाओ
एक सवाल के जवाब में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा कि पिच पर अधिक बाउंस नहीं था तो मैंने तय किया कि गेंद के पास ज्यादा से ज्यादा पहुंचने की कोशिश करनी है. बीच के ओवरों में मैं मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) से करता रहा कि गैप में कैसे शॉट खेलकर स्ट्राइक रोटेट करनी है. मेरा गेम ऐसा ही है कि पैड पहनकर सीधे जाकर बैटिंग करो. मुझे ये ही सूट करता है. ओपनिंग करते हुए आपका माइंड फ्रेश रहता है. आपको पता है कि नई बॉल का सामना करना है तो फील्डर कहां-कहां होते हैं. ऐसे में प्लान सिंपल होता है. मैं बोल नहीं पाऊंगा लेकिन ये ही मेरे गेम को सूट करता है कि पैड पहनो और अंदर जाओ. मैंने ऐसा ही किया.नई गेंद को लेकर ये था मेरा नजरिया
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बताया कि नई गेंद चाहे लाल या सफेद, शुरुआत में परेशानी पैदा करती है.  ये और बात है कि लाल गेंद सफेद गेंद की तुलना में अधिक लंबे समय तक स्विंग करती है. ऐसे में बेसिक्स पर ध्यान देना होता है. भारत में खेलते हुए मुझे पता है कि जब गेंद की चमक चली जाती है तो क्या होता है. इसके बाद गेंद अधिक स्विंग नहीं होती और आप अपना खेल खेल सकते हैं. बल्लेबाजी के दौरान यही मेरा नजरिया था. मैंने भारत में काफी फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है, इसलिए हालात की जानकारी थी.  मेरा ध्यान गैप तलाशने और नई गेंद से संभलकर खेलने के बाद अपने शॉट खेलने पर था.

रोहित शर्मा 'टेस्ट' में '100' नंबर से पास, जानिए कैसे मिला टीम इंडिया को नया 'सहवाग'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 4:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर