होम /न्यूज /खेल /वनडे में दोहरा शतक ठोकने के 9 दिन बाद जड़ी टी20 की सबसे तेज सेंचुरी, अब तक बरकरार है रिकॉर्ड

वनडे में दोहरा शतक ठोकने के 9 दिन बाद जड़ी टी20 की सबसे तेज सेंचुरी, अब तक बरकरार है रिकॉर्ड

On This Day: भारतीय दिग्गज ने आज ही के दिन टी20 में खास मुकाम हासिल किया था. (Instagram)

On This Day: भारतीय दिग्गज ने आज ही के दिन टी20 में खास मुकाम हासिल किया था. (Instagram)

इंटरनेशनल टी20 के लिहाज से आज की तारीख यानी 22 दिसंबर खास है. 5 साल पहले आज ही के दिन भारतीय दिग्गज ने टी20 की सबसे तेज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टी20 क्रिकेट के लिहाज से आज का दिन खास
5 साल पहले भारतीय बैटर ने रचा था इतिहास
टी20 की सबसे तेज सेंचुरी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी

नई दिल्ली. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मौजूदा दौर के सबसे धाकड़ बैटर हैं. इसका सबूत है वनडे क्रिकेट में उनके नाम दर्ज तीन दोहरे शतक. वो टी20 में भी अपने बल्ले की चमक कई बार बिखेर चुके हैं. ऐसा ही एक वाकया आज ही के दिन यानी 22 दिसंबर को 2017 में हुआ था. तब रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में हुए टी20 मुकाबले में सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. उन्होंने महज 35 गेंद में सेंचुरी जड़ दी थी.

रोहित का यह रिकॉर्ड इसलिए खास है, क्योंकि संयुक्त रूप से टी20 का सबसे तेज सैकड़ा जड़ने से ठीक 9 दिन पहले यानी 13 दिसंबर, 2017 को हिटमैन ने एक और कारनामा किया था. तब भी सामने श्रीलंका की टीम ही थी. उन्होंने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ वनडे का अपना तीसरा दोहरा शतक ठोका था. यानी 9 दिन के भीतर ही इस धाकड़ बैटर ने दो खास मुकाम हासिल किए थे. उनकी इस पारी की बात फिर कभी, आज रोहित के उस तूफान की बात करेंगे, जो श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में आया था.

रोहित ने ठोका टी20 का सबसे तेज शतक
रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में हुए इस टी20 में 35 गेंद में शतक ठोका था और यह कमाल करने वाले पहले भारतीय बने थे. उनसे पहले, भारत की तरफ से टी20 में सबसे तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 46 गेंद में सेंचुरी जमाई थी. इस मैच में श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. लेकिन, इंदौर के छोटे मैदान में उनके रनचेज करने की रणनीति की रोहित शर्मा ने हवा निकाल दी. पारी की शुरुआत करने उतरे रोहित और केएल राहुल ने चौके-छक्कों की ऐसी बारिश की कि श्रीलंकाई टीम परेशान हो गई.

भारत को एक नहीं, दो बार बनाया वर्ल्ड चैंपियन, संन्यास पर वनडे में सबसे ज्यादा शतक और रन

रोहित-राहुल ने 165 रन जोड़े
रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 12.4 ओवर में 165 रन ठोके थे. रोहित 43 गेंद में 118 रन बनाकर आउट हुए थे. उन्होंने 12वें ओवर में चौका जड़कर शतक पूरा किया था. शतक पूरा करने में उनके बल्ले से 11 चौके और 8 छक्के निकले थे. यह ओवरऑल टी20 का तीसरा सबसे शतक था. आउट होने से एक ओवर पहले रोहित ने श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा के एक ओवर में 4 छक्के उड़ाए थे. इस मैच में भारतीय पारी के 9वें ओवर तक श्रीलंका ने सात गेंदबाज का इस्तेमाल कर लिया था. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रोहित ने किस कदर लंकाई गेंदबाजों की धुनाई की थी.

रोहित ने आउट होने से पहले 43 गेंद में 118 रन ठोके. उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे. यह आज भी टी20 में भारत का सबसे बड़ा स्कोर है.

11 साल पहले आया था सहवाग का तूफान, 1 साल में अपने आयडल से आगे निकला ‘मुल्तान का सुल्तान’

भारत 88 रन से जीता था
इस लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने भी ताबड़तोड़ शुरुआत की थी. लेकिन, इतने बड़े लक्ष्य के दवाब के आगे लंकाई टीम बिखर गई और पूरी टीम 17.2 ओवर में 172 रन पर ढेर हो गई. इस तरह भारत ने यह टी20 88 रन से जीता था. इसके बाद भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टी20 भी जीता और सीरीज में लंकाई टीम का सफाया कर दिया था.

Tags: India Vs Sri lanka, Number Game, On This Day, Rohit sharma, T20

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें