लाइव टीवी

रोहित शर्मा की कप्तानी में दिखा धोनी का दिमाग, इन फैसलों ने मचा दी धूम

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 4:24 PM IST
रोहित शर्मा की कप्तानी में दिखा धोनी का दिमाग, इन फैसलों ने मचा दी धूम
रोहित शर्मा ने दिखाई एमएस धोनी जैसी कप्तानी

बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी20 में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की और सीरीज अपने नाम की. इस मुकाबले के दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में धोनी (MS Dhoni) का अक्स दिखा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 4:24 PM IST
  • Share this:
नागपुर. तीसरे टी20 में भले ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दबाव भरे मुकाबले में टीम इंडिया को जीत दिला दी. रोहित शर्मा का बल्ला भले ही नहीं चला लेकिन उन्होंने अपनी कप्तानी से विरोधी को चारों खाने चित कर दिया. रोहित शर्मा ने इस मैच के दौरान कई ऐसे फैसले लिए जो इस बात की तस्दीक करते हैं कि उनके अंदर कप्तानी का टैलेंट किस कदर कूट-कूटकर भरा है. रोहित शर्मा ने नागपुर में ऐसी कप्तानी की जिसे देख एमएस धोनी की याद आ गई. आइए आपको बताते हैं रोहित शर्मा के वो फैसले जिसने मैच का नक्शा ही बदल कर रख दिया.

रोहित शर्मा का फैसला नंबर 1
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी का सबसे बड़ा फैसला था दीपक चाहर (Deepak Chahar) को सही तरीके से इस्तेमाल करना. दीपक चाहर को अकसर पारी की शुरुआत में इस्तेमाल किया जाता है और अंत में उनके लिए एक ओवर ही बचाया जाता है लेकिन नागपुर में रोहित शर्मा ने अलग ही रणनीति अपनाई. रोहित शर्मा ने नागपुर में चाहर से गेंदबाजी की शुरुआत ना कराते हुए तीसरे ओवर में उनसे पहला ओवर फेंकवाया. चाहर ने इस ओवर में लिट्टन दास और सौम्य सरकार को आउट कर बांग्लादेश को करारा झटका दिया.

रोहित शर्मा ने किया चाहर का सही इस्तेमाल


चाहर के दो विकेट लेने के बावजूद रोहित शर्मा ने उन्हें अटैक से हटा दिया और उसके बाद उन्हें 13वें ओवर में एकबार फिर गेंद सौंपी. चाहर ने इस ओवर में भी मोहम्मद मिथुन का विकेट लिया. इसके बाद फिर रोहित शर्मा ने चाहर को अटैक से हटा दिया और 18वें ओवर में एक बार फिर गेंद सौंपी और इस गेंदबाज ने शफीउल इस्लाम को चलता कर दिया. पारी का आखिरी ओवर फेंकने आए चाहर ने पहली और दूसरी गेंद पर विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी का अंत कर दिया और साथ ही अपनी हैट्रिक भी पूरी कर ली. रोहित की जबर्दस्त रणनीति की बदौलत चाहर ने 6 विकेट लिये और टीम इंडिया चैंपियन बनी.

रोहित शर्मा का फैसला नंबर 2
रोहित शर्मा का दूसरा सबसे बड़ा फैसला रहा शिवम दुबे (Shivam Dubey) को 16वां ओवर सौंपना. शिवम दुबे ने अपने पिछले 3 ओवरों में 29 रन दिए थे लेकिन इसके बावजूद रोहित ने उनपर अटूट भरोसा जताते हुए उन्हें 16वें ओवर में गेंदबाजी दी. दुबे ने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए इस ओवर में 81 रन बनाने वाले मोहम्मद नईम को बोल्ड किया और इसकी अगली ही गेंद पर उन्होंने मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड कर पूरा मैच पलट कर रख दिया.
Loading...

रोहित शर्मा ने शिवम दुबे पर जताया भरोसा


रोहित शर्मा का फैसला नंबर 3
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का तीसरा सबसे बड़ा फैसला था आखिरी टी20 में सिर्फ 4 गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरना. रोहित शर्मा ने इस अहम मुकाबले में क्रुणाल पंड्या को आराम देकर मनीष पांडे को टीम में जगह दी. वो सिर्फ 4 गेंदबाज और एक ऑलराउंडर के साथ मैदान पर उतरे. नागपुर की पाटा पिच पर ये फैसला काफी जोखिम भरा था लेकिन रोहित धोनी की तरह ये करने से भी नहीं चूके. यही नहीं उन्होंने पिछले दो मैचों में खासे महंगे साबित हुए खलील अहमद को भी प्लेइंग इलेवन में बरकरार रखा. कप्तान का भरोसा खलील के काम आया और उन्होंने तीसरे टी20 में अपनी 24 गेंदों पर सिर्फ 27 रन खर्च किये.

रोहित शर्मा ने खिलाड़ियों में भरी जीत की आग


रोहित का फैसला नंबर 4
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का चौथा सबसे बड़ा फैसला रही उनकी एक इमरजेंसी टीम मीटिंग जो उन्होंने नईम और मिथुन की जोड़ी के टिकने के बाद की. इस जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 98 रन जोड़ लिए थे और टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी दबाव में नजर आ रहे थे, इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपने सभी खिलाड़ियों के साथ मीटिंग कर उनके अंदर देशभक्ति की अलख जलाई. रोहित शर्मा ने कहा, 'हम अपने देश के लिए खेलते हैं. मैं समझ सकता हूं कि जब विकेट नहीं गिर रहे हों तो खुद के मनोबल को ऊपर रखना मुश्किल होता है. मुझे बस अपने खिलाड़ियों को याद दिलाना पड़ा कि वो आखिर किस टीम और देश के लिए खेल रहे हैं.'  रोहित की इस टीम मीटिंग के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने जानदार वापसी करते हुए बांग्लादेश के 6 विकेट गिरा दिए और देखते ही देखते भारतीय टीम मैच और सीरीज दोनों जीत गई.

बांग्लादेश पर जीत के बाद 9 घंटे में दूसरा मैच खेलने उतरा ये भारतीय क्रिकेटर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...