होम /न्यूज /खेल /T20 World Cup: टीम इंडिया कब जाएगी ऑस्ट्रेलिया और कहां करेगी ट्रेनिंग? जानिए पूरा शेड्यूल

T20 World Cup: टीम इंडिया कब जाएगी ऑस्ट्रेलिया और कहां करेगी ट्रेनिंग? जानिए पूरा शेड्यूल

T20 World cup: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पर्थ को अपना बेस बनाएगी. (BCCI Twitter)

T20 World cup: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पर्थ को अपना बेस बनाएगी. (BCCI Twitter)

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया टी20 विश्व कप के लिए कब ऑस्ट्र्रेलिया जाएगी, इसे लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. भारतीय ट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टी20 विश्व कप: भारतीय टीम एक हफ्ता पर्थ में करेगी ट्रेनिंग
आधा दर्जन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं

नई दिल्ली. टीम इंडिया फिलहाल दक्षिण अफ्रीका से 3 टी20 की सीरीज खेल रही है. इसका आखिरी मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा. इस मैच के 2 दिन यानी 6 अक्टूबर को भारतीय टीम टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरेगी. रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम 13 अक्टूबर तक पर्थ में ट्रेनिंग करेगी. यहां वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम से भारतीय टीम अभ्यास मैच भी खेलेगी. इसके बाद वे टूर्नामेंट से ठीक पहले ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दो और प्रैक्टिस मैच खेलेंगे. इसका मतलब यह है कि चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 से 11 अक्टूबर के बीच होने वाले तीन वनडे की सीरीज के लिए शिखर धवन की अगुवाई में युवा खिलाड़ियों को मौका देंगे.

विश्व कप टीम के चार सदस्य- सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल- ऑस्ट्रेलिया में पहले नहीं खेले हैं, जबकि पांचवें सदस्य दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया में केवल एक मैच खेला है. उन्होंने 15 साल पहले मेलबर्न में एक टी20 खेला था. ऐसे में टीम इंडिया के जल्दी ऑस्ट्रेलिया जाने के कारण इन खिलाड़ियों को कंडीशंस को बेहतर समझने और उससे तालमेल बैठाने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा.

रिजर्व खिलाड़ियों को भी मौका मिल लकता है
पर्थ में टीम इंडिया का कैंप लगेगा. इससे दो रिजर्व खिलाड़ियों रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को भी फायदा होगा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में कभी नहीं खेला है. उन्हें जल्दी से परिस्थितियों के अनुकूल होने और मैच के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि ज़रूरत पड़ने पर उन्हें बुलाया जा सकता है.

बुमराह टी20 विश्व कप से पूरी तरह बाहर नहीं
भारतीय टीम चोटिल हुड्डा और जसप्रीत बुमराह के फिट होने का इंतजार कर रही है. दोनों ही खिलाड़ी इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी पीठ की चोट से उबर रहे हैं. जहां हुड्डा पूरी साउथ अफ़्रीका सीरीज़ से बाहर हो गए थे, वहीं बुमराह पीठ दर्द की शिकायत के बाद सीरीज का पहला मैच नहीं खेल पाए थे और फिर पूरी सीरीज से बाहर हो गए थे. हालांकि, बुमराह को विश्व कप से पूरी तरह से बाहर नहीं किया गया है, लेकिन उनके खेलने पर काफ़ी संदेह है. अगर हुड्डा और बुमराह दोनों चोटिल होने पर बाहर होते हैं, तो संभावना है कि दीपक चाहर और मोहम्मद शमी को मुख्य स्क्वॉड से जोड़ा जाएगा.

भारत-साउथ अफ्रीका T20 के सभी टिकट बिके, गुवाहाटी में चहेते खिलाड़ियों की एक झलक पाने को बेताब हुए फैंस

Women Asia Cup IND vs SL Live Streaming: भारत-श्रीलंका में घमासान, जानें कब और कहां देखें लाइव प्रसारण और स्ट्रीमिंग

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से
भारत टी20 विश्व कप के ग्रुप-2 में है. इस ग्रुप में पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका के अलावा दो क्वालिफायर टीमें भी रहेंगी. भारत का पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा. यह मुकाबला मेलबर्न में खेला जाएगा. दूसरा मैच 27 अक्टूबर ( क्वालिफायर के खिलाफ सिडनी में), 30 अक्टूबर ( विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका), 2 नवंबर (विरुद्ध बांग्लादेश, एडिलेड) और 6 नवंबर (विरुद्ध क्वालिफायर)

Tags: Jasprit Bumrah, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें