होम /न्यूज /खेल /भारत की 4 गलतियां, जिनके कारण फिसल रहा था हाथ से मैच, पाकिस्तान हारकर भी दे गया सबक

भारत की 4 गलतियां, जिनके कारण फिसल रहा था हाथ से मैच, पाकिस्तान हारकर भी दे गया सबक

India vs Pakistan: केएल राहुल पाकिस्तान के खिलाफ बिना खाता खोले ही बोल्ड हो गए. (फोटो-AP)

India vs Pakistan: केएल राहुल पाकिस्तान के खिलाफ बिना खाता खोले ही बोल्ड हो गए. (फोटो-AP)

India vs Pakistan, Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से पटखनी दी. भार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया
हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन किया
जीत के बावजूद टीम इंडिया में कुछ खामियां नजर आईं

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 में हुए महामुकाबले में टीम इंडिया 5 विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही. भारतीय टीम ने दुबई के मैदान में 10 महीने में पहले टी20 वर्ल्ड कप के मिली हार का बदला जरूर ले लिया लेकिन टीम की कुछ खामियां भी उजागर हो गई. एशिया कप में भारत को सबसे कड़ा टक्कर पाकिस्तान की ही टीम दे सकती है. भारतीय टीम पहला मुकाबला जीतने में जरूर सफल हो गई. लेकिन खिताब और आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से टीम इंडिया को तुरंत कुछ गलतियों में सुधार की कोशिश कर लेनी चाहिए.

आइये जानते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच पहले मुकाबले में रोहित सेना से क्या-क्या गलतियां हुईं: 

युजवेंद्र चहल ने अपनी ही गेंद पर इफ्तिखार का कैच छोड़ा
मैच के 12वें ओवर में युजवेंद्र चहल पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद के सामने गेंद डाल रहे हैं. इस ओवर की चौथी गेंद पर अहमद से चहल को लंबा छक्का जड़ा. अगली ही गेंद पर चहल ने वापसी की. उन्होंने लो फुलटॉस डाला जिसे अहमद समझ नहीं पाए और आसान सा कैच चहल की ओर दिया. लेकिन भारतीय गेंदबाज कैच नहीं ले सका. बॉल चहल के हाथों से फिसल गई. आम तौर पर ऐसे कैच गेंदबाज नहीं छोड़ते हैं.

रोहित-कोहली ने अच्छे स्टार्ट को कन्वर्ट नहीं किया
भारतीय पारी की दूसरी ही गेंद पर पाकिस्तान के डेब्यू गेंदबाज नसीम शाह ने केएल राहुल को बोल्ड कर सनसनी मचा दी. इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 46 गेंदों में 49 रनों की साझेदारी निभाई. रोहित शर्मा 18 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए. रोहित दबाव में दिखे और मोहम्मद नवाज की गेंद पर छक्का जड़ने के प्रयास में आउट हो गए. विराट कोहली ने 34 गेंद में 35 रन बनाए लेकिन बड़ी पारी की ओर बढ़ते हुए वह गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए.

सूर्या ने विरोधी टीम के बेस्ट बॉलर को टारगेट करने की कोशिश की
भारतीय टीम 14 ओवर के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 89 रन बना चुकी थी. टीम इंडिया को जीत के लिए अब 36 गेंद में 59 रनों की जरूरत थी जबकि उसके सात विकेट शेष है. टी20 के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव भी क्रीज पर अपनी नजरें जमा चुके थे. पाकिस्तान की तरफ से 15वां ओवर नसीम शाह डालने आएं. पहले स्पैल में उन्होंने दो ओवर में सिर्फ 8 रन देते हुए राहुल को बोल्ड किया. उनकी पहली गेंद पर यादव रन नहीं ले सके और अगली गेंद पर बड़ा हिट लगाने के चक्कर में बोल्ड गए.

सूर्यकुमार यादव को यह समझना होगा कि चौथे नंबर पर उतरने वाले खिलाड़ी की भूमिका मैच खत्म करने की होती है. वह एक रन लेकर आसानी से स्ट्राइक बदल सकते थे. उनके जोड़ीदार रवींद्र जडेजा को रनरेट बढ़ाने के लिए भेजा गया था. उसके बाद टीम के पास हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक भी थे.

स्लो ओवर रेट के कारण टीम को नुकसान हुआ
आखिरी विकेट के लिए पाकिस्तान ने 19 रन बना लिए क्योंकि बाउंड्री पर एक फील्डर कम था. अगर बाउंड्री पर पूरे 5 फील्डर होते तो शायद पाकिस्तान 140 रन का स्कोर पार नहीं कर पाता. भारतीय टीम को आईसीसी के नए नियम से जल्द से जल्द तालमेल बैठाना होगा. निर्धारित समय में अगर टीम के गेंदबाज पूरे ओवर नहीं डालेंगे तो उसके बाद 30 गज के दायरे के बाहर सिर्फ 4 फील्डर ही तैनात होंगे. ऐसे में विरोधी टीम के बल्लेबाज आसानी से रन जुटा ले जाएंगे.

Tags: Asia cup, India Vs Pakistan, KL Rahul, Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें