होम /न्यूज /खेल /रोहित के निशाने पर बाबर का रिकॉर्ड, धोनी पीछे छूटे, कोहली से पार नहीं पा सके रिजवान

रोहित के निशाने पर बाबर का रिकॉर्ड, धोनी पीछे छूटे, कोहली से पार नहीं पा सके रिजवान

Rohit Sharma vs Babar Azam: रोहित शर्मा बतौर कप्तान इस साल जीत चुके हैं 17 टी20 मैच. (AFP)

Rohit Sharma vs Babar Azam: रोहित शर्मा बतौर कप्तान इस साल जीत चुके हैं 17 टी20 मैच. (AFP)

Rohit Sharma vs Babar Azam: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत ने घर में पहली बार साउथ अफ्रीका से जीती सीरीज
इससे पहले टीम ने ऑस्ट्रेलिया को भी 2-1 से दी थी शिकस्त

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने दूसरे टी20 में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को 16 रन से हराया. इसके साथ भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. भारत ने घर पर पहली बार द्विपक्षीय टी20 सीरीज में साउथ अफ्रीका को हराया. मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 3 विकेट पर 237 रन का विशाल स्कोर बनाया था. यह टीम का टी20 इंटरनेशनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेस्ट स्कोर है. जवाब में मेहमान टीम ने भी डेविड मिलर के शतक के दम पर जोरदार संघर्ष किया. हालांकि टीम 3 विकेट पर 221 रन ही बना सकी. सीरीज का अंतिम मुकाबला कल इंदौर में खेला जाना है. इसके बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगी.

रोहित शर्मा बतौर कप्तान 2022 में 17 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले जीत चुके हैं. वे इस मामले में भारत के सबसे सफल कप्तान बन चुके हैं. इससे पहले एमएस धोनी ने 2016 में एक साल में सबसे अधिक 15 मैच जीते थे. अब रोहित के निशाने पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का बड़ा रिकॉर्ड है. बाबर एक साल में सबसे अधिक 20 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान हैं. भारतीय कप्तान टी20 वर्ल्ड कप के दौरान यह मुकाम हासिल कर सकते हैं.

सरफराज अहमद के बराबर पहुंचे
रोहित शर्मा एक साल में सबसे अधिक जीत के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की बराबर कर ली है. उन्होंने 2018 में 17 मैच जीते थे. बाबर ने 2021 में सबसे अधिक 20 जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. मालूम हो कि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था. अब टीम की नजर साउथ अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप पर है.

सूर्यकुमार यादव का बल्ला हो गया था खामोश, 25 मैच में सिर्फ एक अर्धशतक, रोहित ने ऐसे कराई वापसी

कोहली से 3 रन पीछे रह गए
आईसीसी ने पूर्ण सदस्यता प्राप्त देश के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखें, तो टी20 इंटरनेशनल की एक सीरीज में सबसे अधिक बनाने का रिकॉर्ड आज भी विराट कोहली के नाम है. उन्होंने 2014 टी20 वर्ल्ड कप के 6 मैच में 106 की औसत से 319 रन बनाए थे. 4 अर्धशतक लगाया था. पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुई 7 मैचों की टी20 सीरीज में 4 अर्धशतक के सहारे 316 रन ही बना सके. यानी वे कोहली से 3 रन पीछे रह गए. अंतिम मैच में वे एक रन बनाकर आउट हुए.

Tags: Babar Azam, India Vs Pakistan, Mohammad Rizwan, Ms dhoni, Pakistan, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें