ICC World Cup : रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में चार शतक लगाने वाले पहले भारतीय

रोहित से पहले सौरव गांगुली ने 2003 के वर्ल्‍ड कप में तीन शतक बनाए थे. इन दोनों के अलावा कोई भारतीय बल्‍लेबाज वर्ल्‍ड कप में दो से ज्‍यादा शतक नहीं बना पाया है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 11:46 PM IST
ICC World Cup : रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में चार शतक लगाने वाले पहले भारतीय
रोहित से पहले सौरव गांगुली ने 2003 के वर्ल्‍ड कप में तीन शतक बनाए थे. इन दोनों के अलावा कोई भारतीय बल्‍लेबाज वर्ल्‍ड कप में दो से ज्‍यादा शतक नहीं बना पाया है.
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 11:46 PM IST
वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा का जबरदस्त प्रदर्शन जारी है. रोहित ने मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ भी बेहतरीन शतक जड़कर इतिहास रच दिया. रोहित ने 90 गेंदों पर 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया. यह उनके वनडे करियर का 26वां शतक है.

रोहित हालांकि शतक पूरा करते ही सौम्य सरकार की गेंद पर लिटन दास को कैच थमाकर आउट हो गए. उन्होंने 92 गेंदों पर 104 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने रिकॉर्डों की बारिश भी कर दी. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा का बल्ला जिस तरह रन बरसा रहा है, उसे देखते हुए टीम के खिताब जीतने की संभावना भी काफी बढ़ गई है.  एक नजर डालते हैं रोहित के रिकॉर्ड्स पर.

1. वर्ल्ड कप में 4 शतक : किसी भी वर्ल्ड कप में चार शतक लगाने वाले वे पहले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा जिन्होंने 2003 के वर्ल्ड कप में तीन शतक जड़े थे. रोहित ने इसके साथ ही श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा की बराबरी भी कर ली, जिन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में लगातार चार शतक लगाए थे.

2. सिर्फ सचिन से पीछे ः रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा, जिनके नाम चार शतक हैं. वर्ल्ड कप में सर्वाधिक छह शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. रोहित कुल पांच शतक लगा चुके हैं, जिनमें से चार इसी विश्व कप के हैं. ये चारों शतक उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ लगाए हैं. जबकि एक शतक उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ही 2015 में हुए क्वार्टर फाइनल में लगाया था. यह मुकाबला मेलबर्न में खेला गया था.

3. इस वर्ल्ड कप में 500 पार : इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा मौजूदा वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले नंबर पर आ गए हैं. वे 544 रन बना चुके हैं. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 516 और एरॉन फिंच 504 रन बना चुके हैं. वर्ल्ड कप में 500 से अधिक रन बनाने वाले रोहित शर्मा दूसरे भारतीय हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर यह कारनामा 1996 और 2003 के वर्ल्ड कप में कर चुके हैं.

4. नए सिक्सर किंग : रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा. धोनी ने 228 छक्के लगाए थे, जबकि रोहित 230 छक्के लगा चुके हैं. उनसे आगे अब सनत जयसूर्या (270), क्रिस गेल (326) और शाहिद आफरीदी (351) हैं.

5. तीसरे साल हजार पार ः रोहित शर्मा ने लगातार तीसरे साल वनडे क्रिकेट में एक हजार से ज्यादा रन पूरे किए. उन्होंने 2017 और 2018 में भी एक हजार रन पूरे किए थे.
Loading...

एक बार फिर फैंस के निशाने पर धोनी, बोले-माही का अंत आ गया है

ऐसे अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...