होम /न्यूज /खेल /

दिग्गज अंपायर रुडी कोएर्टजन की कार दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

दिग्गज अंपायर रुडी कोएर्टजन की कार दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट अंपायर रुडी कोएर्टजन की कार हादसे में मौत. (AFP)

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट अंपायर रुडी कोएर्टजन की कार हादसे में मौत. (AFP)

Rudi Koertzen passes away: रुडी कोएर्टजन की कार दुर्घटना में सोमवार (9 अगस्त) को मौत हो गई. वह 73 साल के थे. कोएर्टजन की मौत की खबर के बाद क्रिकेट जगत में शोक की लहर है. दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व अंपायर की कार अन्य वाहर से टकरा गई, जिसमें दो अन्य लोगों के भी मौत की खबर है. कोएर्टजन आईसीसी एलीट पैनल के जाने माने अंपायर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

साउथ अफ्रीका के कोएर्टजन के निधन की खबर से क्रिकेट जगत स्तब्ध है
ICC के पूर्व अंपायर रुडी कोएर्टजन दोस्तों के साथ गोल्फ खेलने गए थे
रुडी कोएर्टजन के साथ कार हादसे में 2 अन्य लोगों की भी मौत हो गई

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंपायर रुडी कोएर्टजन (Rudi Koertzen) का कार दुर्घटना में मौत गई. कोएर्टजन 73 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी और चार बच्चे हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करीब 400 मैचों में अंपायरिंग की है. आईसीसी एलीट पैनल के इस महान अंपायर की कार सामने से आ रही दूसरे वाहन से टकरा गई. इस दुर्घटना में रुडी कोएर्टजन सहित तीन अन्य लोगों की भी मौत हो गई. इस पूर्व दक्षिण अफ्रीकी अंपायर ने दिसंबर 1992 से लेकर जुलाई 2019 तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अंपायरिंग की.

रुडी कोएर्टजन ने 108 टेस्ट और 209 वनडे इंटरनेशनल मैचों के साथ साथ 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अंपायरिंग की. उन्होंने इस दौरान एक महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अंपायर की भूमिका निभाई. कोएर्टजन के बेटे ने बताया कि उनके पिता अपने दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट खेलने गए थे. वह सोमवार (9 अगस्त) को ही केप टाउन लौटने वाले थे.

यह भी पढ़ें:महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को ICC की तीनों ट्रॉफी दिलाई.. लेकिन नहीं तोड़ पाए 3 रिकॉर्ड

9.2 ओवर… 33 रन… 5 विकेट, भारतीय पेसर ने इंग्लैंड में मचाया गदर, VIDEO देखिए कैसे उड़ाए स्टंप्स

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा अंपायरिंग के मामले में कोएर्टजन तीसरे नंबर पर हैं. उनसे पहले इस लिस्ट में पाकिस्तान के अलीम डार और विंडीज के स्टीव बकनर हैं. रुडी कोएर्टजन के बेटे ने अलगोवा एफएम न्यूज से कहा, ‘ वह गोल्फ टूर्नामेंट के लिए अपने दोस्तों के साथ गए थे. वह सोमवार को ही लौटने वाले थे. लेकिन सभी ने अन्य राउंड में भी खेलने का फैसला लिया.’ कोएर्टजन के निधन की खबर से क्रिकेट जगत में शोक की लहर है. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 397 मैचों में मैदानी और तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई.

रुडी कर्टजन ने 1992 में अंपारिंग की दुनिया में कदम रखा. तब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी. उस सीरीज में पहली बार किसी खिलाड़ी को टीवी रिप्ले के जरिए रन आउट दिया गया था. कोएर्टजन साल 1997 में आईसीसी के फुल टाइम अंपायर बने. इसके बाद उन्हें 2002 में एलीट पैनल में जगह मिली. वह साल 2006 में इंग्लैंड के डेविड शेफर्ड के बाद 150 वनडे में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने थे.

Tags: Cricket, Hindi Cricket News

अगली ख़बर