Home /News /sports /

विराट कोहली आज रचेंगे इतिहास! साउथ अफ्रीका का गढ़ जीतने के करीब, पाकिस्तान सहित 6 देश नहीं कर सके ऐसा

विराट कोहली आज रचेंगे इतिहास! साउथ अफ्रीका का गढ़ जीतने के करीब, पाकिस्तान सहित 6 देश नहीं कर सके ऐसा

India vs South Africa First Test: टीम इंडिया पहला टेस्ट जीतने के करीब है. (AP)

India vs South Africa First Test: टीम इंडिया पहला टेस्ट जीतने के करीब है. (AP)

India vs South Africa First Test: टीम इंडिया सेंचुरियन टेस्ट जीतने के करीब है. 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 94 रन पर 4 विकेट गंवा दिए हैं. अंतिम दिन भारत को यह मुकाबला जीतने के लिए सिर्फ 6 विकेट की जरूरत है.

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) शायद इस साल सबसे चर्चित भारतीय क्रिकेटर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. हालांकि इससे पहले ही उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ने की बात कह दी थी. लेकिन इसके बाद उनसे टीम इंडिया (Team India) की वनडे टीम की कप्तानी भी वापस ले ली गई. अब उनके पास सिर्फ टेस्ट टीम की कमान है. टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के दौरे पर है. टीम सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट में जीत के करीब है. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि टीम अब तक इस वेन्यू पर टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. 6 अन्य विदेशी टीमें भी ऐसा नहीं कर सकी हैं. दूसरी ओर साउथ अफ्रीका में भारत अब तक कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है.

पहले टेस्ट की बात की जाए तो भारतीय टीम ने पहली पारी में 327 रन बनाए. जवाब में मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 197 रन बना सकी. जवाब में टीम इंडिया दूसरी पारी में महज 174 रन पर सिमट गई. इस तरह से साउथ अफ्रीका को 305 रन का लक्ष्य मिला है. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर टीम ने 94 रन पर 4 विकेट गंवा दिए हैं. अंतिम दिन भारत को मैच जीतने के लिए सिर्फ 6 विकेट और झटकने हैं. दूसरे दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका था. यानी कुल 3 दिन का ही खेला हुआ है.

पारी से हार चुकी है भारतीय टीम

सेंचुरियन की बात की जाए तो टीम इंडिया यहां तीसरा टेस्ट खेल रही है. इससे पहले हुए 2 मुकाबलों में उसे बड़ी हार मिली है. पहला मुकाबला टीम ने दिसंबर 2010 में खेला था. इस मैच में उसे पारी और 25 रन से हार मिली थी. फिर जनवरी 2018 में हुए अंतिम मैच में टीम एक बार फिर 135 रन से हार गई. अब साउथ अफ्रीका की बात करें यह उसका सबसे पसंदीदा मैदान है. टीम ने यहां खेले 26 में से 21 टेस्ट जीते हैं. सिर्फ 2 में हार मिली है, 3 मुकाबले ड्रॉ रहे. यानी उसने करीब 81 फीसदी मुकालबे जीते हैं. इसलिए इस मैदान को उसका गढ़ कहा जाता है.

सिर्फ 2 विदेशी टीम जीत सकी हैं यहां

सेंचुरियन की बात की जाए तो अब तक 9 विदेशी टीमों ने यहां कम से कम एक टेस्ट खेला है. सिर्फ 2 ही टीम यहां टेस्ट मैच जीत सकी हैं. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने ऐसा किया है. अब टीम इंडिया के पास ऐसा करने का मौका है. पाकिस्तान ने यहां खेले सभी 3 टेस्ट और श्रीलंका ने सभी 5 टेस्ट हारे हैं. बांग्लादेश को भी एक मैच में हार मिली है. ऐसे में भारत मैदान पर टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बन सकती है.

Ranji Trophy: अर्जुन तेंदुलकर आईपीएल के बाद मुंबई की रणजी टीम में, कर सकते हैं फर्स्ट क्लास डेब्यू

IND vs SA: मोहम्मद सिराज सबसे सफल भारतीय गेंदबाज, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पीछे छूटे

दूसरे सबसे सफल कप्तान बनेंगे

विराट कोहली ने अब तक बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका में तीनों फॉर्मेट में 7 मुकाबले जीते हैं. यदि टीम पहला टेस्ट जीतने में सफल रही तो वे बतौर विदेशी कप्तान सबसे अधिक जीत के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने सबसे अधिक 14 मुकाबले जीते हैं. इंग्लैंड के ऑयन मॉर्गन 8 जीत के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं. अगर टीम टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही तो कोहली मॉर्गन को भी पीछे छोड़ देंगे.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rahul Dravid, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर