लाइव टीवी

ताबड़तोड़ 98 रन बनाने के बाद बोला ये दिग्गज, हां मैं काला हूं, लेकिन मेरा रंग मेरे क्रिकेट खेलने का कारण नहीं है

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 1:00 PM IST
ताबड़तोड़ 98 रन बनाने के बाद बोला ये दिग्गज, हां मैं काला हूं, लेकिन मेरा रंग मेरे क्रिकेट खेलने का कारण नहीं है
साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज टेंबा बावुमा

टेंबा बावुमा (Temba Bavuma) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ पहले वनडे मैच में 98 रनों की पारी खेली थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 1:00 PM IST
  • Share this:
केप टाउन. साउथ अफ्रीका की टीम ने लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को वनडे फॉर्मेट में जीत का स्वाद चखा. टीम के नए कप्तान क्विंटन डीकॉक (Quinton De Kock) की इस टीम ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल की. इस मुकाबले में टेंबा बावुमा (Temba Bavuma) की खास भूमिका रही जिन्होंने 98 रन बनाए. हालांकि इस मुकाबले के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर फैंस के गुस्से का शिकार होना पड़ा जिन्होंने आरोप लगाया कि बावुमा (Temba Bavuma) को केवल उनके काले रंग के कारण टीम में जगह मिली.

south africa test, rassie van der dussen, temba bavuma, south africa colour policy, रेसी वान डर डुसें, टेम्‍बा बावुमा, दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट टीम, दक्षिण अफ्रीका इंग्‍लैंड टेस्‍ट
टेम्‍बा बावुमा साउथ अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज हैं


बावुमा ने नीति को लेकर कही बड़ी बात
साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) के नियमों के मुताबिक राष्ट्रीय टीम में छह अश्वेत खिलाड़ियों का होना जरूरी है. इन छह खिलाड़ियों में दो ब्लैक अफ्रीकन खिलाड़ी होने चाहिए. वहीं बाकी पांच खिलाड़ी श्वेत होंगे. अफ्रीकी टीम को यह संयोजन पूरे सीजन में इस्तेमाल करना है, अगर कभी किसी एक मैच में ऐसा नहीं हो पाता है तो उन्हें दूसरे मैच में उसकी भरपाई करनी होगी. बावुमा को टीम में बतौर अश्वेत अफ्रीकन मौका दिया गया था. फैंस के मुताबिक बावुमा को प्लेइंग इलेवन में केवल इसी वजह से मौका दिया गया. इएसपीएन क्रिकइंफो की खबर के मुताबिक बावुमा ने कहा, 'मैं जानता हूं कि मैं अश्वेत हूं लेकिन मैं क्रिकेट खेलता हूं क्योंकि मैं इस खेल से प्यार करता हूं. मैं ऐसा सोचना चाहता हूं कि मैं टीम में इसलिए हूं क्योंकि मैं प्रदर्शन कर रहा हूं. मुझे टीम से ड्रॉप किया गया लेकिन यह सबके साथ होता है.'



इसके साथ ही बावुमा ने इस नीति पर बात करते हुए कहा कि उन्हें अच्छा नहीं लगता जब लोग इसपर केवल अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं. उन्होंने कहा, 'एक चीज जो मुझे काफी परेशान करती है वह यह है कि लोग हमारे खेल को केवल उस नीति के तौर पर ही देखते हैं. अगर हम बुरा करते हैं तो इस नीति को गलत बताया जाता है लेकिन जब हम अच्छा करें तो इसकी तारीफ भी जरूरी है.' बावुमा को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के लिए टीम में बुलाया गया था.

south africa, temba bavuma, cricket news
टेंबा बावुमा ने पहले वनडे में 98 रन बनाए


साउथ अफ्रीका ने हासिल की जीत
साउथ अफ्रीका (South Africa) ने  तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड (England) को सात विकेट से मात दी. इसके साथ ही उन्होंने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की. इंग्लैंड ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 258 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन जो डेनली बनाए जिन्होंने  87 रनों की पारी खेली. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 47.4 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. कप्तान क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock) ने 107 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जबकि टेंबा बावुमा ने भी 98 रनों का योगदान दिया.

रॉस टेलर ने टीम इंडिया को किया सावधान, कहा-वनडे में नहीं होगा टी20 जैसा हाल

विराट कोहली ने बताई हार की वजह, कहा- इस खिलाड़ी ने हमारी लय ही बिगाड़ दी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 11:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर