होम /न्यूज /खेल /On This Day: सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले आज ही खेला था आखिरी वनडे, विराट कोहली का दिखा 'रौद्र रूप'

On This Day: सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले आज ही खेला था आखिरी वनडे, विराट कोहली का दिखा 'रौद्र रूप'

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन खेला था आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच. (AFP)

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन खेला था आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच. (AFP)

On This Day Sachin Tendulkar last ODI vs Pakistan: दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Last ODI) ने अपने आख ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अपने प्रशंसकों के बीच ‘भगवान’ का दर्जा हासिल करने वाले दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Schin Tendulkar) के लिए आज यानी 18 मार्च का दिन बेहद खास है. तेंदुलकर ने आज से ठीक 10 साल पहले यानी 2012 में अपना आखिरी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. मास्टर ब्लास्टर सचिन ने एशिया कप (Asia Cup) के तहत मीरपुर में खेले गए मुकाबले में अपने चिर- प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी. तेंदुलकर ने 52 रन की अपनी पारी में 48 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्का लगाया था. स्पिनर सईद अजमल (Saeed Ajmal) की गेंद पर यूनिस खान (Younis Khan) ने कैच लपककर सचिन की अर्धशतकीय पारी का अंत किया था.

सचिन तेंदुलकर  के आखिरी वनडे मैच को विराट कोहली ने यादगार बना दिया था. विराट ने इस मैच में 148 गेंदों पर 183 रन की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान 22 चौके और एक छक्का लगाया था. कोहली के इस शानदार पारी के दम पर भारत ने पाकिस्तान की ओर से रखे गए 330 रनों के लक्ष्य को बौना साबित कर दिया था. टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 13 गेंद बाकी रहते 6 विकेट से पाक को पटखनी दी थी. कोहली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

यह भी पढ़ें:हरभजन सिंह सहित ये क्रिकेटर भी राजनीति में आजमा चुके हैं हाथ, कोई पास तो कोई हुआ फेल

टर्बनेटर का दूसरा : अब हरभजन सिंह लेंगे गौतम गंभीर के सवालों पर ‘फिरकी’, पॉलिटिकल पिच पर भिड़ेंगे 2 क्रिकेटर

कुछ ऐसा रहा मैच का रोमांच
एशिया कप के 5वें मैच में पाकिस्तान के तत्कालीन कप्तान मिस्बाह उल हक (Misbah ul Haq) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. पाकिस्तान ने ओपनर नासिर जमशेद के 112 और मोहम्मद हफीज के 105 रनों के बूते 6 विकेट पर 329 रनों का स्कोर खड़ा किया. जमशेद ने 104 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया जबकि हफीज ने 113 गेंदों पर 9 चौके और एक छक्का जड़ा. यूनिस खान 34 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए. भारत की ओर से पेसर प्रवीण कुमार और अशोक डिंडा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. इरफान पठान और रविचंद्रन अश्विन की झोली में एक एक विकेट गए.

…तब कोहली ने सचिन और रोहित के साथ मिलकर पारी को संभाला
लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया (Team India) की शुरुआत बेहद खराब रही. कुल स्कोर में अभी एक भी रन नहीं जुड़ा था कि मोहम्मद हफीज ने भारतीय पारी के पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर ओपनर गौतम गंभीर को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद सचिन और कोहली ने पारी को संभाला. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की. सचिन के आउट होने के बाद विराट को रोहित शर्मा का साथ मिला. दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 172 रन की साझेदारी की. रोहित 83 गेंदों पर 68 रन बनाकर आउट हुए. पाकिस्तान की ओर से पेसर उमर गुल (Umar Gul) ने सबसे ज्यादा 2 विकेट निकाले.

सचिन का क्रिकेट करियर
सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 की औसत से कुल 15,921 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए हैं. दाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज का टेस्ट में बेस्ट स्कोर नाबाद 248 रन है. सचिन ने 463 वनडे मैचों में 49 सेंचुरी और 96 हाफ सेंचुरी के दम पर कुल 18,426 रन जुटाए हैं. मास्टर ब्लास्टर का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन है. सचिन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक हैं, जहां पहुंचना मौजूदा बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है.

Tags: India Vs Pakistan, Indian Cricket Team, On This Day, Sachin tendulkar, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें