लाइव टीवी
Elec-widget

सचिन तेंदुलकर के 30 साल : 16 साल का बच्‍चा, दर्द दबाकर खून से सनी शर्ट में खेला और बन गया क्रिकेट का बाहुबली

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 12:34 PM IST
सचिन तेंदुलकर के 30 साल : 16 साल का बच्‍चा, दर्द दबाकर खून से सनी शर्ट में खेला और बन गया क्रिकेट का बाहुबली
सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा शतक है.

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर (Master Blaster) के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आज क्रिकेट में 30 साल पूरे हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 12:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आज इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में 30 साल पूरे हो रहे हैं. 15 नवंबर 1989 को पाकिस्‍तान के खिलाफ कराची टेस्‍ट से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले सचिन भले ही संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं लेकिन 24 साल के करियर में उन्‍होंने ऐसे कारनामे कर दिए हैं जिसे बहुत से बल्‍लेबाज छूने का सपना देखते हैं. टेस्‍ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में रनों के शिखर पर बैठे सचिन ने मैच खेलने में रिकॉर्ड बनाए. आज कोई भी बल्‍लेबाज जब रनों का अंबार लगाता है या शतकों की झड़ी शुरू करता है तो उसे सचिन के कारनामों की कसौटी पर कसा जाता है. जैसे कभी सचिन की तुलना महानतम बल्‍लेबाजों में से एक सर डॉन ब्रेडमैन से की जाती थी. आजकल जिस उम्र में बच्‍चे 10वीं कक्षा की परीक्षा की चिंताओं में डूबे रहते हैं उस 16 साल की उम्र में सचिन ने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट मैच खेल लिया था.

पाकिस्‍तान (Pakistan) के खिलाफ उसी की धरती पर उन्‍होंने क्रिकेट के सबसे कठिन फॉर्मेट के जरिए अंतरराष्‍ट्रीय जगत में कदम रखा था. पहली ही पारी में वकार यूनुस, वसीम अकरम, इमरान खान और अब्‍दुल कादिर जैसे गेंदबाज का सामना किया. मुंह‍ पर वकार यूनुस की गेंद लगी तो दर्द को दबा लिया और खून से सनी शर्ट पहनकर खेलते रहे. टेस्‍ट की पहली पारी में उन्‍होंने केवल 15 रन बनाए लेकिन क्रिकेट के जानकारों को बता दिया कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ऐसा नाम है जो आने वाले सालों तक गूंजता रहेगा. आगे चलकर हुआ भी यही.


सचिन (Sachin Tendulkar) ने पाकिस्‍तान (Pakistan) के खिलाफ अपनी पहली टेस्‍ट पारी में 15 रन बनाए. उन्‍होंने 24 गेंदों का सामना किया और 2 चौके जड़े. वे वकार यूनिस की गेंद पर आउट हुए. दूसरी पारी में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला क्‍योंकि सचिन मिडिल ऑर्डर में उतरते थे और इंडिया के टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाजों ने मोर्चा संभाल लिया. यह मैच ड्रॉ रहा था. सचिन तेंदुलकर ने एकदिवसीय मैचों (Oneday Cricket) में भी अपना पहला मुकाबला पाकिस्‍तान के खिलाफ ही खेला. गुजरावाला में खेले गए मैच में सचिन 5वें नंबर पर बल्‍लेबाजी को आए थे और 2 गेंद खेलकर बिना खाता खोले आउट हो गए थे. इस मैच में भी वे वकार के शिकार बने. वसीम अकरम ने सचिन का कैच लपका था. बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत 7 रन से हार गया था.

sachin tendulkar records, sachin tendulkar 30 years in cricket, sachin tendulkar stats, sachin tendulkar news, सचिन तेंदुलकर के 30 साल, सचिन तेंदुलकर क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज,
सचिन तेंदुलकर फिलहाल आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा हैं. (FILE PHOTO)


लेकिन जब सचिन (Sachin Tendulkar) ने 2013 में टेस्‍ट और 2012 में वनडे को अलविदा कहा तब रन बनाने, मैच खेलने और शतक लगाने में कोई उनके आसपास भी नहीं था. टेस्‍ट में सचिन के नाम 200 मैचों में 53.78 की औसत से 15921 रन थे. इसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल थे. वहीं वनडे में 463 मैचों में सचिन के नाम 44.83 की औसत से 18426 रन हैं. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए.

टेस्‍ट में रन बनाने में दूसरे नंबर पर रहने वाले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग के नाम 13378 रन हैं. सचिन व उनके बीच 2543 रन का अंतर है. वहीं वनडे में रन बनाने में सचिन के बाद श्रीलंका के कुमार संगकारा आते हैं जिन्‍होंने 14232 रन बनाए हैं. दोनों के बीच 4192 रन का अंतर है.
Loading...

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अजिंक्‍य रहाणे को किया टीम से बाहर, इन 2 क्रिकेटर्स के बदले किया सौदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 7:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...