Home /News /sports /

आज ही के दिन सचिन के बल्‍ले ने मचाया था कोहराम, कांप उठी थी ये टीम, देखें VIDEO

आज ही के दिन सचिन के बल्‍ले ने मचाया था कोहराम, कांप उठी थी ये टीम, देखें VIDEO

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर

24 फरवरी 2010 को सचिन तेंदुलकर ने ग्‍वालियर के कैप्‍टन रूपसिंह क्रिकेट स्‍टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों पर 25 चौकों और तीन छक्‍के की मदद से 200 रन की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया था.

    भले ही मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया हो, लेकिन उनके रिकॉर्ड आज भी हर क्रिकेट प्रेमी के जेहन में ज्‍यों के त्‍यों तरोताजा हैं. जबकि 24 फरवरी से तो उनका रिश्‍ता बेहद अनूठा है. आखिर इस दिन बल्‍लेबाज़ सचिन ने वनडे क्रिकेट में ऐसा कोहराम मचाया था कि एक तरफ पूरी साउथ अफ्रीका टीम पसीने पसीने हो रही थी तो दूसरी तरफ दुनिया ने पहली बार क्रिकेट में वो होते देखा जिसकी कल्‍पना भी किसी ने नहीं की थी.

    जी हां, 24 फरवरी 2010 को सचिन तेंदुलकर ने ग्‍वालियर के कैप्‍टन रूपसिंह क्रिकेट स्‍टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों पर 25 चौकों और तीन छक्‍के की मदद से 200 रन की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया था. यकीनन इससे पहले किसी ने वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक के बारे में शायद ही सोचा होगा. यह वनडे क्रिकेट के 39 साल के इतिहास में पहला दोहरा शतक था.



    भारत को मिली 153 रन की जीत
    सचिन तेंदुलकर (200 नाबाद), दिनेश कार्तिक (79), यूसुफ पठान (36) और कप्‍तान धोनी के 68 नाबाद रन के सहारे भारतीय टीम ने 401/3 का स्‍कोर खड़ा किया था. जबकि जवाबी हमला करने उतरी जैक कैलिस की टीम एबी डीविलियर्स की नाबाद 114 रन की पारी के बावजूद 248 रन पर ढेर होकर मैच 153 रन से गंवा बैठी. भारत के लिए एस श्रीसंत ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. जबकि आशीष नेहरा, रविंद्र जडेजा और यूसुफ पठान ने दो-दो शिकार किए. वहीं एक विकेट प्रवीन कुमार को मिला था. इस जीत का हीरो सचिन को चुना गया था. यह उनका 46वां वनडे और कुल 93वां इंटरनेशनल शतक था.



    वीरेंद्र सहवाग और...
    वीरेंद्र सहवाग ने करीब दो साल बाद वेस्‍टइंडीज के खिलाफ इंदौर में 219 रन की पारी खेलकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा. हालांकि अब तक वनडे इंटरनेशनल में सचिन के दोहरे शतक समेत आठ दोहरे शतक लगा चुके हैं, जिसमें, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल, फखर जमान और रोहित शर्मा शामिल हैं. मजेदार बात ये है कि रोहित शर्मा ने अकेले तीन दोहरे शतक लगाए हैं. जबकि वनडे क्रिकेट में सर्वोच्‍च स्‍कोर का रिकॉर्ड रोहित के नाम ही है. उन्‍होंने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 264 रन की नाबाद पारी खेली थी.

    बहरहाल, वनडे क्रिकेट में अगला लक्ष्‍य तिहरे शतक का हो सकता है और ये संभव भी है, लेकिन पहला दोहरा शतक जड़कर सचिन ने क्रिकेट में कुछ भी संभव है कि कल्‍पना को साकार किया था. सचिन ने 463 वनडे में 18426 रन 49 शतक की मदद से बनाए हैं, जो कि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: BCCI, Chris gayle, ICC, Martin guptill, Ms dhoni, Rohit sharma, Sachin tendulkar, Virendra Sehwag

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर