क्रिकेट की यादगार तारीख है 11 दिसंबर, सचिन तेंदुलकर ने की थी सनी के रिकॉर्ड की बराबरी

सचिन तेंदुलकर के नाम 100 इंटरनेशनल शतक का रिकॉर्ड है. (Photo: sachintendulkar/instagram)

सचिन तेंदुलकर ने 2006 में 34वां टेस्ट शतक बनाया था. मास्टर ब्लास्टर सचिन और लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के इस रिकॉर्ड में और भी कई समानताएं थीं. जैसे कि दोनों ने ही 34वां टेस्ट शतक अपने 119वें टेस्ट में बनाया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में कई तारीखें ऐसी है, जो सुनहरे अक्षरों में दर्ज हैं. इनमें 11 दिसंबर भी शामिल है. आज से ठीक 16 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने एक ऐसे रिकॉर्ड की बराबरी की थी, जो दुनिया के किसी और बल्लेबाज की पहुंच से बाहर रहा. यह रिकॉर्ड था सुनील गावस्कर के 34वें शतक की बराबरी का. सचिन तेंदुलकर ने 2006 में 34वां टेस्ट शतक बनाया था. मास्टर ब्लास्टर और लिटिल मास्टर के इस रिकॉर्ड में और भी कई समानताएं थीं. जैसे कि दोनों ने ही 34वां टेस्ट शतक अपने 119वें टेस्ट में बनाया था.

    पहले थोड़ा उस मैच की बात कर लेते हैं, जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 34वां टेस्ट शतक बनाया. यह मैच भारत और बांग्लादेश के बीच ढाका में खेला गया. भारत ने पहले दिन बांग्लादेश को 184 रन पर रोक दिया. इरफान पठान ने पहले दिन पांच विकेट लिए थे. दूसरे दिन भारत की स्थिति तब नाजुक हो गई जब उसके तीन विकेट 68 रन पर गिर गए. हमेशा की तरह सचिन ने फिर मोर्चा संभाला और शानदार शतक लगाकर भारत को दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट पर 348 रन तक पहुंचा दिया. वे 159 रन की पारी खेल नाबाद लौटे. सचिन तीसरे दिन 248 रन बनाकर आउट हुए.

    इस तरह सचिन तेंदुलकर ने 11 दिसंबर को सुनील गावस्कर के 34वें शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की. सचिन ने अपना यह शतक 192वीं पारी में बनाया था. गावस्कर को इसके लिए 206 पारियां खेलनी पड़ी थीं.

    सचिन तेंदुलकर ने 34वें शतक में 248 रन बनाए थे. यह उनका आज भी सबसे बड़ा स्कोर है. सचिन ने इस मैच में जहीर खान के साथ आखिरी विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की थी. यह 10वें विकेट के  लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है.

    भारत ने सचिन तेंदुलकर की इस रिकॉर्ड पारी की बदौलत 526 रन का विशाल स्कोर बनाया था. इसके बाद उसने बांग्लादेश को दूसरी पारी में 202 रन पर समेट दिया था. इस तरह भारत ने पारी व 140 रन की विशाल जीत दर्ज की थी.

    सचिन तेंदुलकर के नाम आज भी अनेक रिकॉर्ड दर्ज हैं. इनमें 100 इंटरेनशनल शतक और सबसे अधिक रन के रिकॉर्ड खास हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.