Home /News /sports /

12 साल पहले आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर ने रचा था इतिहास, 147 गेंदों पर ठोक दिए थे 200 रन

12 साल पहले आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर ने रचा था इतिहास, 147 गेंदों पर ठोक दिए थे 200 रन

सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं. (Photo-ICC/Twitter)

सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं. (Photo-ICC/Twitter)

Sachin Tendulkar On This Day 2010 : मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज से ठीक 12 साल पहले ग्वालियर में साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ धमाकेदार पारी खेली थी. सचिन की बेहतरी पारी के दम पर भारतीय टीम ने मेहमान प्रोटियाज टीम को 153 रन से हराकर वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई थी. तब सचिन वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के लिए आज (24 Feb) का दिन बेहद खास है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  ने साल 2010 में आज ही के दिन वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में डबल सेंचुरी ठोकी थी. अपने फैंस के बीच ‘भगवान’ का दर्जा हासिल करने वाले सचिन ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. 36 वर्षीय सचिन ने यह विश्व कीर्तिमान दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में बनाया था. दिग्गज बल्लेबाज सचिन ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के सईद अनवर ( 194) और जिम्बाब्वे के चार्ल्स कॉवेंट्री (194) के वनडे में सबसे अधिक रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था.

सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों पर अपनी डबल सेंचुरी पूरी की थी. उन्होंने यह रिकॉर्डतोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में खेली थी. सचिन की धामाकेदार पारी के दम पर भारत ने 50 ओवर में 3 विकेट पर 401 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर प्रोटियाज टीम 248 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया ने 153 रन से मुकाबले को अपने नाम कर घरेलू वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने में सफल रही थी. भारत की ओर से पेसर एस श्रीसंत ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए जबकि आशीष नेहरा, रविंद्र जडेजा और यूसुफ पठान को 2-2 विकेट मिले। तेंदुलकर को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

यह भी पढ़ें:India vs Sri Lanka: रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं प्रियांक पांचाल, जानें क्यों हो सकते हैं पहली पसंद

धोनी और अक्षय कुमार साथ-साथ… लोग बोले- जर्सी नंबर 7 के साथ खिलाड़ी नंबर वन

…तब लगा की दोहरा शतक जड़ सकता हूं

यादगार पारी खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने मैच के बाद कहा था, ‘मैं इस डबल सेंचुरी को उनर सभी भारतीयों को समर्पित करता हूं, जिन्होंने पिछले 20 वर्षों से हर उतार-चढ़ाव में मेरा साथ दिया। जब 200 रन के करीब पहुंचा, तब लगा कि डबल सेंचुरी बना सकता हूं.’ इससे पहले सचिन का बेस्ट स्कोर नाबाद 186 रन था, जो उन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में बनाया था.

वनडे में हिटमैन रोहित जड़ चुके हैं 3 दोहरा शतक

भारतीयों में सचिन के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) भी वनडे में दोहरा शतक जड़ चुके हैं. रोहित के नाम सबसे अधिक 3 बार डबल सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड है. उन्होंने दो बार श्रीलंका जबकि एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई है. वनडे में रोहित का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 264 रन है, जो उन्होंने 13 नवंबर 2014 को बनाया था.

Tags: India vs South Africa, Indian cricket, On This Day, Rohit sharma, Sachin tendulkar, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर