On This Day: सचिन तेंदुलकर ने खेला था अंतिम वनडे, कोहली ने पाक के खिलाफ शतक लगाकर दिलाई थी बड़ी जीत

सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 49 शतक लगाए हैं.

सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 49 शतक लगाए हैं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने आज ही के दिन 2012 में करियर का अंतिम वनडे मैच खेला था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक लगाया था. टीम ने इस मैच में रोमांचक जीत दर्ज की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 12:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा नाम है. आज ही के दिन 2012 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan) अपना अंतिम वनडे इंटरनेशनल मुकाबला खेला था. उन्होंने मैच में अर्धशतक लगाया था. लेकिन मैच में सबसे बड़ा आकर्षण विराट कोहली (Virat Kohli) की पारी रही थी. टीम इंडिया ने इस मैच में पाकिस्तान को हराकर सचिन तेंदुलकर को शानदार विदाई दी थी.

एशिया कप (Asia Cup) के इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम को मोहम्मद हफीज (105) और नासिर जमशेद (112) ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने शतक लगाया और पहले विकेट के लिए 224 रन की बड़ी साझेदारी की. यूनुस खान ने भी 52 रन बनाए थे. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 329 रन का बड़ा स्कोर बनाया था. टीम इंडिया की ओर से तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार और अशोक डिंडा ने दो-दो विकेट लिए थे.

विराट कोहली ने खेली करिअर की सबसे बड़ी पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही थी. मोहम्मद हफीज ने दूसरी ही गेंद पर गौतम गंभीर (0) को आउट कर दिया था. इसके बाद सचिन तेंदुलकर (52) और विराट कोहली (183) ने दूसरे विकेट के लिए 133 रन की बड़ी साझेदारी की थी. विराट ने 148 गेंद का सामना किया. 22 चौके और 1 छक्का लगाया था. यह उनके वनडे करिअर की सबसे बड़ी पारी थी. रोहित शर्मा ने भी 68 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने लक्ष्य को 47.5 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था.
यह भी पढ़ें: टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी तेज की, दो बड़ी टीमों से खेल सकती है सीरीज

यह भी पढ़ें: IND VS ENG: अहमदाबाद की पिच पर क्यों खुलकर नहीं खेल पा रहे टीम इंडिया के खिलाड़ी?

330 रन बनाकर पाक के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया था



टीम इंडिया ने 330 रन बनाकर यह मैच 6 विकेट से जीता था. यह पाकिस्तान के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए आज भी हमारे सबसे बड़ी जीत है. ढाका में खेले गए इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे और वे 4 रन बनाकर नाबाद रहे थे. टीम इंडिया वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ तीन बार 300 से अधिक रन बनाकर लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है. सचिन के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 463 मैच खेले हैं. 49 शतक के साथ 18,426 रन बनाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज