लाइव टीवी
Elec-widget

शाम को कम दिखेगी गुलाबी गेंद! डे-नाइट टेस्ट से पहले सचिन ने कहीं 5 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 7:52 AM IST
शाम को कम दिखेगी गुलाबी गेंद! डे-नाइट टेस्ट से पहले सचिन ने कहीं 5 बड़ी बातें
सचिन तेंदुलकर ने डे-नाइट टेस्ट पर रखी अपनी राय

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में शुक्रवार को पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेंगी भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) की टीमें

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 7:52 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. ईडन गार्डन्स के मैदान पर शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट में इतिहास रचा जाएगा. भारत और बांग्लादेश की टीमें पहली बार दूधिया रोशनी में टेस्ट मैच खेलने उतरेंगी. दोनों ही टीमों के बल्लेबाज पहली बार गुलाबी गेंद का सामना करेंगे. दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने कभी गुलाबी गेंद के खिलाफ बल्लेबाजी नहीं की है, ना ही गेंदबाजों ने इसका इस्तेमाल किया है. ऐसे में अब सवाल ये है कि आखिर इस गेंद के खिलाफ खिलाड़ियों को खासकर बल्लेबाजों को क्या दिक्कत पेश आ सकती है. अब बात बल्लेबाजी की हो तो फिर सचिन तेंदुलकर से बेहतर कौन बता सकता है कि गुलाबी गेंद के खिलाफ बल्लेबाजों के सामने क्या चुनौतियां आ सकती हैं.

sachin tendulkar records, sachin tendulkar 30 years in cricket, sachin tendulkar stats, sachin tendulkar news, सचिन तेंदुलकर के 30 साल, सचिन तेंदुलकर क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज,
शाम को गुलाबी गेंद की सीम देखना थोड़ा मुश्किल- सचिन


डे-नाइट टेस्ट पर सचिन का पहला बड़ा बयान
हिंदुस्तान को दिए खास इंटरव्यू में सचिन तेंदुलकर ने डे-नाइट टेस्ट पर कई अहम बातें कहीं. सचिन ने बताया कि उन्होंने कुछ क्रिकेटरों से सुना है कि शाम के वक्त गुलाबी गेंद को देखना थोड़ा मुश्किल होता है. सचिन ने कहा कि सूरज ढलते वक्त गेंद की सीम कम दिखती है और ये काफी मायने रखता है. सचिन के मुताबिक अच्छे बल्लेबाज सीम और गेंदबाज की कलाई और उंगलियों को देखते हैं. अब अगर गेंद की सीम ही ना दिखे तो गेंदबाजों को पढ़ने में जरूर दिक्कत आएगी.

cricket, cricket news, india vs bangladesh, indian cricket team, bangladesh cricket team, kolkata test, second test, day night test, pink ball test, virat kohli, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, बांग्लादेश क्रिकेट टीम, इंडिया वस बांग्लादेश, बीसीसीआई, कोलकाता टेस्ट, पिंक बॉल टेस्ट, डेनाइट टेस्ट, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप
डे—नाइट टेस्ट की शुरुआत साल 2015 में हुई थी जब न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला गया. (FILE PHOTO)


डे-नाइट टेस्ट पर सचिन का दूसरा बड़ा बयान
सचिन तेंदुलकर के मुताबिक डे-नाइट टेस्ट का आखिरी सेशन सबसे अहम हो सकता है. डे-नाइट टेस्ट का आखिरी सेशन सूरज ढलते वक्त शुरू होगा. इस दौरान फ्लड लाइट्स जलेंगी जिससे गेंद कुछ हरकत कर सकती है. सचिन के मुताबिक ये मैच के दौरान ही पता चलेगा कि आखिरी सत्र में गेंद क्या करती है.
Loading...

डे-नाइट टेस्ट पर सचिन का तीसरा बड़ा बयान
सचिन तेंदुलकर ने कहा कि गुलाबी गेंद थोड़ा ज्यादा स्विंग हो सकती है लेकिन रिवर्स स्विंग के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. सचिन के मुताबिक गुलाबी गेंद से भारतीय गेंदबाजों को कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने पूरा क्रिकेट ही एसजी गेंद से खेला है.

india vs bangladesh, ajinkya rahane, mayank agarwal, Mohammad Shami भारत बनाम बंग्लादेश, स्पोर्ट्स न्यूज, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा,
कोलकाता में 22 नवंबर से डे-नाइट टेस्ट


डे-नाइट टेस्ट पर सचिन का चौथा बड़ा बयान
सचिन के मुताबिक डे-नाइट टेस्ट के दौरान ओस भी बड़ा फैक्टर हो सकती है. अगर ओस गिरती है तो इसका असर कितनी देर तक रहेगा और ये खेल को कितना प्रभावित करेगी ये मैच के दौरान ही पता चलेगा.

कोलकाता टेस्ट के पहले चार दिनों के सभी टिकट बिके


डे-नाइट टेस्ट पर सचिन का 5वां बड़ा बयान
सचिन के मुताबिक डे-नाइट टेस्ट के लिए दर्शकों में शुरुआती उत्साह जरूर रहेगा और ये टेस्ट मैच को रोमांचक बनाएगा. सचिन ने हालांकि जोर दिया कि टेस्ट मैचों में गेंद और बल्ले में संतुलन बैठाना जरूरी रहेगा. उन्होंने कहा कि गुलाबी गेंद से पहला सत्र भी खासा महत्वपूर्ण रहेगा. सचिन ने कहा कि कोलकाता का डे-नाइट टेस्ट एक ऐसा आधार है, जो तय करेगा कि लोग क्या वाकई स्टेडियम आना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें : कोलकाता में डे-नाइट से पहले सौरव गांगुली को बड़ी कामयाबी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 7:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...