सचिन ने बैट पकड़कर दिया राहुल द्रविड़ को सिग्नल, 'आग' उगल रहा गेंदबाज बुरी तरह पिटने लगा!

सचिन की वो तरकीब जिसने रिवर्स स्विंग को भी कर दिया था फेल (फोटो-सचिन ट्विटर)

सचिन की वो तरकीब जिसने रिवर्स स्विंग को भी कर दिया था फेल (फोटो-सचिन ट्विटर)

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बीच मैदान पर निकाला था रिवर्स स्विंग का तोड़, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज क्रिस केर्न्स रह गए थे हैरान, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी चौके पर चौके जड़ने लगे

  • Share this:

नई दिल्ली. दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज रिवर्स स्विंग के आगे मुश्किलों में नजर आते हैं. कुछ ऐसा ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ भी हुआ था. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज क्रिस केर्न्स ने अपनी रिवर्स स्विंग से दोनों ही दिग्गजों को परेशान कर दिया था लेकिन फिर मास्टर ब्लास्टर की एक तरकीब ने अचानक सबकुछ बदल दिया और आग उगल रहे क्रिस केर्न्स अचानक चौके पर चौके खाने लगे. सचिन तेंदुलकर ने खुद इस घटना के बारे में बताया था कि कैसे उन्होंने क्रिस केर्न्स की रिवर्स स्विंग का तोड़ निकाला था.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मोहाली में मैच चल रहा था और क्रिस केर्न्स अपनी बेहतरीन रिवर्स स्विंग से राहुल द्रविड़ और सचिन को परेशान कर रहे थे. क्रिस केर्न्स गेंद को छुपा कर क्रीज तक ला रहे थे और बल्लेबाज अंदाज नहीं लगा पा रहे थे कि गेंद का चमकदार हिस्सा किस ओर है. बता दें रिवर्स स्विंग खेलने के लिए गेंद का पुराना और नया हिस्सा देखना बेहद अहम होता है क्योंकि गेंद उसी मुताबिक हवा में स्विंग होती है.

सचिन ने निकाला रिवर्स स्विंग का गजब तोड़

सचिन तेंदुलकर ने बताया कि कैसे उन्होंने क्रिस केर्न्स को काबू में किया. सचिन ने राहुल द्रविड़ को अपनी योजना बताई. सचिन ने कहा, 'मैं नॉन स्ट्राइक पर खड़ा होकर केर्न्स की ओर देखूंगा कि गेंद की चमकदार साइड किस ओर है. बॉल की चमकदार साइड जिस ओर होगी मैं बल्ला उसी हाथ में पकड़ूंगा.' राहुल द्रविड़ ने सचिन की बात मानी और गेंदबाज की बजाए सचिन का हाथ देखने लगे. राहुल द्रविड़ को केर्न्स की गेंद समझ आने लगी और अचानक चौके पर चौके लगने लगे. ये देख सभी कीवी खिलाड़ी हैरान रह गए, खुद केर्न्स को समझ नहीं आ रहा था कि अचानक भारतीय बल्लेबाज इतनी आसानी से रिवर्स स्विंग कैसे खेलने लगे?
हालांकि कुछ देर बाद केर्न्स और कीवी खिलाड़ियों को पता चला कि सचिन लगातार गेंदबाज के हाथ को देख रहे हैं और राहुल द्रविड़ को वो सिग्न्ल दे रहे हैं. इसके बाद क्रिस केर्न्स ने सीम की जगह क्रॉस सीम से गेंद फेंकने का मन बनाया और गेंद करते-करते रुक गए. उन्होंने सचिन से पूछा कि अब कौन सा इशारा करोगे? हालांकि सचिन ने इसका तोड़ भी निकाला हुआ था. सचिन ने इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने राहुल द्रविड़ को कहा हुआ था कि अगर उन्हें गेंद के बारे में पता नहीं होता तो वो बल्ले को पकड़कर पैरों के बीच में रख लेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज