Home /News /sports /

sachin tendulkar recalls world cup 1983 win and shares his own picture of celebration

World Cup 1983: सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप 1983 की जीत याद कर शेयर की जश्न की अपनी तस्वीर, लिखा- जीवन में कुछ पल...

सचिन तेंदुलकर ने भारत के विश्व कप जीतने पर अपने जश्न की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है.

सचिन तेंदुलकर ने भारत के विश्व कप जीतने पर अपने जश्न की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है.

On This Day: भारत ने 39 साल पहले आज ही के दिन यानी 25 जून को कपिल देव की कप्तानी में क्रिकेट विश्व कप (World Cup 1983) जीता था. यह जीत दो वजह से अहम थी. पहली- हम क्रिकेट में पहली बार विश्व चैंपियन बने थे. दूसरी- भारत ने फाइनल में दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. 25 जून भारतीय क्रिकेट की सुनहरी तारीख है. भारत ने 1983 में इसी दिन पहला क्रिकेट विश्व कप जीता था. कपिल देव की कप्तानी वाली टीम इंडिया की यह जीत उम्मीद से परे थी. तभी तो सिर्फ क्रिकेटप्रेमियों ही नहीं, पूरे भारतवासियों ने विश्व चैंपियन बनने का जश्न मनाया. महिला या पुरुष और बूढ़े या बच्चे, सबने अपने तरीके से खुशियां मनाईं. सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप की इसी जीत को याद करते हुए आज (25 जून, शनिवार) को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है. उन्होंने अपनी पोस्ट के साथ 2 तस्वीरें शेयर की हैं. पहली तस्वीर विश्व कप की ट्रॉफी लिए कपिल देव और उनके साथियों की है. दूसरी तस्वीर में सचिन तेंदुलकर अपने भाई के कंधे पर बैठे हुए हैं और जीत का जश्न मना रहे हैं.

भारत ने 25 जून 1983 को दो बार के विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीता था. यह जीत दो वजह से बेहद महत्वपूर्ण थी. पहली तो यह कि हम क्रिकेट में पहली बार विश्व चैंपियन बने थे. दूसरी यह कि भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराया था, जिसे पूरी दुनिया चैंपियन के तौर पर देख रही थी. यही कारण है कि कपिल देव की टीम इंडिया की यह जीत भारतीय बच्चों और युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन गई. 1990 और 2000 के दशक में खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ी मानते हैं कि यह जीत उनके लिए प्रेरणा का स्रोत बनी थी.

सचिन तेंदुलकर ने भी शनिवार को भारतीय जीत की सालगिरह पर अपने फेसबुक पोस्ट में लगभग यही बातें लिखीं. मास्टर ब्लास्टर ने लिखा, ‘ आपको जीवन में कुछ पल प्रेरित करते हैं और सपने देखने का हौसला देते हैं. साल 1983 में आज ही के दिन हमने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था. मैं तब जान गया था कि मुझे भविष्य में क्या करना था!’

सचिन तेंदुलकर की इस पोस्ट पर सैकड़ों कॉमेंट आए हैं. सचिन के प्रशंसकों ने उनसे इन दो तस्वीरों के साथ एक और तस्वीर पोस्ट करने का आग्रह किया. कई यूजर ने लिखा कि सचिन को इन दोनों तस्वीरों के साथ 2011 के विश्व कप जीत की तस्वीर भी शेयर करनी चाहिए थे, जिसे जिताने में उनकी बड़ी अहम भमिका रही थी.

Tags: Cricket world cup, Sachin tendulkar, World cup, World cup 1983

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर