लाइव टीवी

1600 मैच, 77000 रन, 186 शतक...अब ये लगाएंगे भारतीय क्रिकेट का बेड़ा पार

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 4:19 PM IST
1600 मैच, 77000 रन, 186 शतक...अब ये लगाएंगे भारतीय क्रिकेट का बेड़ा पार
सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है. (फाइल फोटो)

खेलों की बेहतरी के लिए किसी देश के खेल दिग्गजों से बड़ा योगदान कोई नहीं दे सकता. इस लिहाज से टीम इंडिया (Team India) के पूर्व क्रिकेटर (Former Cricketer) भी इस दिशा में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 4:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में अलग-अलग दौर में कई महान खिलाड़ी आए हैं. उन बेहतरीन खिलाड़ियों के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर क्रिकेट प्रशंसकों ने अपने सपनों को जीया है. इस बात में भी कोई शक नहीं है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम एक और स्वर्णिम दौर की इबारत लिख रही है. मगर जब-जब भी भारतीय क्रिकेट के सबसे सुनहरे दौर की बात होगी, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की त्रिमूर्ति के युग को नजरअंदाज करना असंभव होगा. ये क्रिकेट जगत के वो नाम हैं, जिन्होंने अपने जादुई खेल से दुनिया में मील के पत्‍थर स्‍थापित किए. वो नाम जिनके नाम कुल मिलाकर 1595 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 77099 रन और 186 शतक दर्ज हैं.

किसी भी देश में खेल का विकास उस खेल के दिग्गजों की भूमिका पर निर्भर करता है. इस लिहाज से भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के सबसे ताकतवर शख्स टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) हैं. वे हाल ही में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष (BCCI President) बने हैं. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम की धुरी रहे राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) मौजूदा समय में राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (National Cricket Academy) के अध्यक्ष हैं और क्रिकेट और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में जुटे हुए हैं. दूसरी ओर खबरें इस तरह की भी हैं कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर क्रिकेटर की बेहतरी में योगदान दे सकते हैं. गांगुली भले ही महज 9 महीने के लिए इस महत्वपूर्ण पद पर रहेंगे, लेकिन देश को उनसे काफी उम्मीदें हैं. भारतीय और विश्व क्रिकेट में काफी काम किए जाने की जरूरत है. कई मुद्दे ऐसे हैं, जो अपने समाधान की राह देख रहे हैं. आइए जानते हैं कि आखिर किस तरह यह तिकड़ी एक बार फिर भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगी.

cricket, cricket news, sports news, sachin tendulkar, sourav ganguly, rahul dravid, bcci, bcci cricket, indian cricket team, बीसीसीआई, स्पोर्ट्स न्यूज, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट टीम
सौरव गांगुली को हाल ही में बीसीसीआई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. (फाइल फोटो)


1. सौरव गांगुली : एजेंडे में हैं कई अहम मुद्दे

नाटकीय घटनाक्रम के बीच बीसीसीआई के अध्यक्ष (BCCI President) बने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने ये पद संभालते ही साफ कर दिया था कि वो जितना भी समय उनके पास है, उसमें ज्यादा से ज्यादा काम करने की कोशिश करेंगे. उनके एजेंडे में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा हितों के टकराव का है, जिसका समाधान कर वे अधिक से अधिक पूर्व खिलाड़ियों को खेल के विकास में भागीदार बनाने का सपना देख रहे हैं. गांगुली के एजेंडे में हितों के टकराव के अलावा रणजी क्रिकेटरों (Ranji Cricketer) की आर्थिक स्थिति मजबूत करना और बीसीसीआई को आईसीसी (ICC) से रुका हुआ फंड दिलाना भी शामिल है.

गांगुली का करियर प्रोफाइल : वनडे में 22 शतक, 11363 रन
टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपने करियर में 311 वनडे मैच खेलकर 11363 रन बनाए. उन्होंने 41.02 की औसत और 73.70 के स्ट्राइक रेट से ये रन बनाए. वनडे में उन्होंने 22 शतक और 72 अर्धशतक भी जड़े हैं. इतना ही नहीं, गांगुली ने 113 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 42.17 की औसत और 51.25 की स्ट्राइक रेट से 7212 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सौरव ने 16 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं.
Loading...

cricket, cricket news, sports news, sachin tendulkar, sourav ganguly, rahul dravid, bcci, bcci cricket, indian cricket team, बीसीसीआई, स्पोर्ट्स न्यूज, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट टीम
राहुल द्रविड़ की देखरेख में भारत के कई युवा खिलाड़ियों ने टीम इंडिया में जगह बनाने में सफलता हासिल की है. (फाइल फोटो)


2. राहुल द्रविड़ : पत्‍थर का तराशकर हीरा बनाने वाले जौहरी
पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) मौजूदा समय में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष के तौर पर भारतीय क्रिकेट की नई पीढ़ी को तराशने का काम कर रहे हैं. वे कई युवा खिलाड़ियों के आदर्श हैं. अधिकतर युवा खिलाड़ियों ने अपनी सफलता का श्रेय उनके पीछे की गई कड़ी मेहनत को देते हैं. घरेलू स्तर पर की गई द्रविड़ की मेहनत का ही परिणाम है कि टीम इंडिया के लिए अब ऋषभ पंत, मयंक अग्रवाल, ईशन किशन, पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं. राहुल द्रविड़ के पास एनसीए अध्यक्ष पद के अलावा इंडिया ए और भारत की अंडर-19 टीम का अतिरिक्त जिम्मा भी है.

राहुल द्रविड़ का करियर प्रोफाइल : टीम इंडिया की दीवार
टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए 164 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 52.31 की औसत से 13288 रन बनाए. उनके नाम इस प्रारूप में 36 शतक और 63 अर्धशतक हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 270 रन है. द्रविड़ ने 344 वनडे मैचों में 39.16 की औसत और 71.24 के स्ट्राइक रेट से 10889 रन बनाए हैं. वनडे में उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 153 रन है. इसके अलावा उन्होंने एक टी-20 मैच भी खेला है, जिसमें उनके नाम 31 रन दर्ज है.

cricket, cricket news, sports news, sachin tendulkar, sourav ganguly, rahul dravid, bcci, bcci cricket, indian cricket team, बीसीसीआई, स्पोर्ट्स न्यूज, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट टीम
सचिन तेंदुलकर फिलहाल आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस से मेंटोर के तौर पर जुड़े हुए हैं. (फाइल फोटो)


3. सचिन तेंदुलकर : युवाओं से साझा करेंगे अपने अनमोल अनुभव, देंगे मानसिक मजबूती
माना जा रहा है कि बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने युवा खिलाड़ियों को तराशने के लिए सचिन तेंदुलकर की मदद लेने के लिए योजना बना ली है. जल्द ही सचिन तेंदुलकर युवा खिलाड़ियों के साथ अपने अनमोल अनुभव साझा करेंगे और उन्हें एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद करेंगे. हालांकि अभी इसे लेकर कोई पुष्ट खबर सामने नहीं आई है, लेकिन जल्द ही इस पर बनी स्थिति साफ हो सकती है. अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो फिर आप शुभमन गिल (Shubhman Gill), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ न केवल अपने खेल बल्कि मानसिक पहलू पर बात करते भी देख सकते हैं.

सचिन तेंदुलकर का करियर प्रोफाइल : 200 टेस्ट, 463 वनडे
विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया के ‌लिए 200 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए हैं. इस प्रारूप में सचिन के नाम 51 शतक और 68 अर्धशतक हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 248 रन है. सचिन ने 463 वनडे में 44.83 की औसत और 86.23 के स्ट्राइक रेट से 18426 रन बनाए हैं. उन्होंने इस प्रारूप में 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 200 है. सचिन ने 1 टी-20 मैच खेला है, जिसमें उनके बल्ले से दस रन निकले हैं.

शोएब अख्तर का बयान-मैच फिक्सरों से घिरा था, टीम के 10 खिलाड़ियों में से कोई भी फिक्सर...

19 साल के इस गेंदबाज का सामना नहीं कर पाए रोहित और धवन, कुछ ही गेंदों में हुए आउट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...