लाइव टीवी

वनडे क्रिकेट में नई जान डाल देंगे सचिन तेंदुलकर के नियम, सीमित ओवर क्रिकेट के लिए ये है उनका नया फॉर्मेट

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 8:42 PM IST
वनडे क्रिकेट में नई जान डाल देंगे सचिन तेंदुलकर के नियम, सीमित ओवर क्रिकेट के लिए ये है उनका नया फॉर्मेट
सचिन तेंदुलकर का मानना है कि वनडे क्रिकेट में 25-25 ओवर की चार पारी होनी चाहिए

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के अनुसार वनडे‌ क्रिकेट में दो की बजाय चार पारी होनी चाहिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 8:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वनडे क्रिकेट को रोचक बनाने के लिए दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर भारत के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बदलाव के कुछ अहम सुझाव दिए हैं. मास्टर ब्लास्टर का मानना है कि वनडे मैच 50- 50 ओवर की दो पारियों में होने की बजाय 25-25 ओवर की चार पारियों में होना चाहिए. मंगलवार को टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा कि टी20 और टी10 क्रिकेट के आने में दर्शकों के बीच वनडे क्रिकेट का रोमांच खत्म होने लगा है. 50-50 ओवर का खेल बोझिल लगने लगा है. इसीलिए सही समय आ गया है कि वनडे क्रिकेट में बदलाव किया जाए.

ऐसा हो वनडे ‌क्रिकेट का नया रूप
मास्टर ब्लास्‍टर के अनुसार वनडे क्रिकेट को रोमांचक बनाए रखने के लिए इसमें लगातार बदलाव होते रहना चा‌हिए. उनके अनुसार वनडे मैच में टीम 50 ओवर की एक पारी खेलने की बजाय 25-25 ओवर की दो पारी खेलनी चाहिए. यानी एक मैच में कुल चार पारी हो और हर पारी के बाद 15-15 मिनट का ब्रेक हो.  उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि अगर टीम ए और टीम बी के बीच 50 ओवर का मैच खेला जाना है और टॉस टीम ए ने जीता तो वह पहले 25 ओवर बल्लेबाजी करें. इसके बाद टीम बी 25 ओवर बल्लेबाजी करेगी. फिर टीम ए 26वें ओवर से जितने विकेट बचे हैं, उससे अपनी पारी को आगे बढ़ाए. इस तरह से टीम बी चौथी पारी लक्ष्य हासिल  करने के लिए खेलेगी. उन्होंने कहा कि अगर टीम ए अपनी पहली पारी में ही ऑल आउट हो जाती है तो टीम बी के पास लक्ष्य हासिल करने के लिए अपनी पहली पारी और फिर ब्रेक और इसके बाद 25 ओवर की दूसरी पारी होगी.

odi cricket, Sachin Tendulkar, sports news, bcci, सचिन तेंदुलकर, वनडे क्रिकेट
 सचिन तेंदुलकर के नियम के अनुसार हर पारी के बाद 15-15 मिनट का ब्रेक होना चाहिए


ये होगा फायदा
मास्टर ब्लास्टर ने वनडे क्रिकेट के इस फॉर्मेट के फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि अगर देर शाम बारिश की भी संभावना होती है तो टीम उसके अनुसार अपनी रणनीति बना सकती है और इससे खेल का परिणाम भी निकल सकता है. उन्होंने साथ ही ये भी  कहा कि डे नाइट मैच में ड्यू फैक्टर खेल का सबसे अहम हिस्सा होता है, जिससे खेल प्रभावित होता है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  ने कहा कि अगर उनकी यह सलाह मानी जाती है तो दोनों टीमों को ओस में बराबर बल्लेबाजी करने का  मौका मिलेगा, जिससे बेहतर नतीजे निकल सकते हैं.

Aus vs Pak: स्टीव स्मिथ की दमदार पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की जीत
Loading...

स्मॉग से परेशान हरभजन सिंह, पीएम नरेन्द्र मोदी से लगाई गुहार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 8:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...