होम /न्यूज /खेल /

संन्यास के 8 साल बाद भी कम नहीं सचिन तेंदुलकर का जलवा, चुने गए 21वीं सदी के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज

संन्यास के 8 साल बाद भी कम नहीं सचिन तेंदुलकर का जलवा, चुने गए 21वीं सदी के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. (फाइल फोटो)

सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. (फाइल फोटो)

सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच में 51 शतक की बदौलत 15921 रन बनाए हैं. वह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक भी दर्ज है.

    नई दिल्ली. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का जलवा संन्यास के 8 साल भी कायम है. लिटिल मास्टर तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है. मास्टर ब्लास्टर को श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी कुमार संगकारा से कड़ी टक्कर मिली. सचिन और संगकारा को बराबर अंक मिले थे लेकिन ज्यूरी के सदस्यों भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में ज्यादा वोट किया. भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स ने इसकी घोषणा शनिवार की. स्टार स्पोर्ट्स ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी का सबसे महान खिलाड़ी चुनने की एक अनूठी पहल की थी.

    स्टार स्पोर्ट्स की ओर से बल्लेबाज, गेंदबाज, ऑलराउंडर और कप्तान चार श्रेणियों में एक खिलाड़ी को चुना जाएगा. बल्लेबाज कैटेगरी में सचिन तेंदुलकर, स्टीवन स्मिथ, कुमार संगकारा और जैक कैलिस शामिल थे. गेंदबाजी में मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, डेल स्टेन और ग्लेन मैक्ग्रा का नाम है. ऑलराउंडर श्रेणी में जैक कैलिस, बेन स्टोक्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और रविचंद्रन अश्विन में से किसी एक को चुना जाएगा. कप्तान श्रेणी में स्टीव वॉ, ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली को नामित किया गया है. स्टार स्पोर्ट्स ने इसके लिए 50 सदस्यीय ज्यूरी भी गठित की है.

    ज्यूरी में सुनील गावस्कर, इयान बिशप, हरभजन सिंह, शेन वॉटसन, स्कॉट स्टाइरिस, गौतम गंभीर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ दुनिया भर के वरिष्ठ खेल पत्रकार, विश्लेषक और एंकर भी शामिल हैं.

    इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम ढेरों रिकॉर्ड दर्ज है. इस बल्लेबाज ने 200 टेस्ट मैच में 51 शतक की बदौलत 15921 रन बनाए हैं. वह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक दर्ज है. वहीं टेस्ट क्रिकेट में 45 शतकों के साथ जैक कैलिस 13289 रन बनाकर तीसरे नंबर पर है. 38 शतक जड़ने वाले कुमार संगकारा ने 134 टेस्ट मैचों में 12400 रन बनाए हैं.

    यह भी पढ़ें:

    IND W vs NZ W: शेफाली, स्‍नेहा सहित 5 भारतीय खिलाड़ियों ने किया डेब्‍यू, सभी ने मचाया कोहराम

    WTC Final: दिनेश कार्तिक ने डेब्यू 'टेस्ट' में मचाया धमाल, सोशल मीडिया पर हुए वायरल

    सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने मात्र 17 साल 107 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में अपना पहला शतक जड़ा था. साल 2002 में विजडन पत्रिका ने उन्हें डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज और विवियन रिचर्ड्स के बाद सबसे बढ़िया वनडे बल्लेबाज चुना था.undefined

    Tags: Cricket news, Kumar Sangakkara, Sachin tendulkar, Star sports

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर