• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • विश्व विजेता कोच को लेकर पाकिस्तानी खिलाड़ी का दावा, बोले- उनकी मीटिंग में खिलाड़ी सो जाते थे

विश्व विजेता कोच को लेकर पाकिस्तानी खिलाड़ी का दावा, बोले- उनकी मीटिंग में खिलाड़ी सो जाते थे

पाकिस्तान के पूर्व ओपनर सलमान बट (Salman Butt) ने शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पूर्व कोच जॉन बुकानन (John Buchanan) को लेकर बड़ा खुलासा किया है. (Shah Rukh Khan Instagram)

पाकिस्तान के पूर्व ओपनर सलमान बट (Salman Butt) ने शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पूर्व कोच जॉन बुकानन (John Buchanan) को लेकर बड़ा खुलासा किया है. (Shah Rukh Khan Instagram)

पाकिस्तान के पूर्व ओपनर सलमान बट (Salman Butt) ने आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कोच जॉन बुकानन (John Buchanan) को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि भले ही बुकानन ने कोच रहते ऑस्ट्रेलिया को विश्व चैंपियन बनाया था. लेकिन जब वह केकेआर के कोच थे, तो उनकी टीम मीटिंग में खिलाड़ी सो जाते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 के सेकेंड फेज (IPL 2021 2nd Phase) के शुरू होने से पाकिस्तान के पूर्व ओपनर सलमान बट (Salman Butt) ने शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पूर्व कोच जॉन बुकानन (John Buchanan) को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि भले ही बुकानन ने कोच रहते ऑस्ट्रेलिया को विश्व चैम्पियन बनाया था. लेकिन उनका महिमामंडन नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि उनकी मीटिंग में खिलाड़ी थककर सोच जाते थे. बट 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में केकेआर की तरफ से खेले थे. तब बुकानन टीम के कोच थे.

    बट ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा कि इसमें किसी को शक नहीं है कि जॉन बुकानन एक बहुत ही उच्च तकनीक वाले कोच थे. वो लंबी टीम मीटिंग लेते थे. मैंने भी टीमें चलाई हैं. लेकिन मैं कभी ऐसी लंबी मीटिंग का समर्थक नहीं रहा हूं, जहां खिलाड़ी थककर सो जाते हैं. बुकानन दुनिया भर की अलग-अलग टीमों के साथ बतौर कोच जुड़े लेकिन उनका कोई भी प्रोजेक्ट सफल नहीं रहा.

    बुकानन के बिना भी ऑस्ट्रेलिया चैम्पियन रहती: बट
    उन्होंने बुकानन के कोच रहते ऑस्ट्रेलिया को मिली सफलता पर कहा कि तब ऑस्ट्रेलियाई टीम बहुत मजबूत थी. अगर उस टीम के पास कोई कोच नहीं भी रहता तो कोई फर्क नहीं पड़ता. मैं जो बात कह रहा हूं, वही बात कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी अपनी किताबों में लिखी है. बुकानन एक सभ्य व्यक्ति थे. लेकिन उसकी कोचिंग का महिमामंडन करना बिल्कुल गलत है. आप दुनिया के किसी भी कोच को ऐसे खिलाड़ी दें और नतीजे समान ही होंगे.

    बुकानन केकेआर के कोच रहे थे
    बुकानन कोलकाता नाइट राडइर्स के साथ 2 साल रहे और उनकी कोचिंग में दोनों ही साल टीम का प्रदर्शन खराब रहा. इसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था. 2008 में आईपीएल के पहले ही सीजन में उनके और केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली के बीच अनबन की खबरों ने खूब सुर्खियां बटोरीं थीं. ऑस्ट्रेलिया के अलावा बुकानन ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम के साथ भी काम किया था.

    रवि शास्त्री ने रद्द टेस्ट का ‘विलेन’ बताने पर तोड़ी चुप्पी, कहा- बुक लॉन्च का कोरोना से लेना-देना नहीं

    T20 World Cup: धोनी को मेंटॉर बनाने पर दिग्गज का सवाल- रातों-रात ऐसा क्या हुआ कि इसकी जरूरत पड़ गई?

    बुकानन के कोच रहते ऑस्ट्रेलिया ने 3 विश्व कप जीते
    बुकाकन के 1999 से 2007 के बीच कोच रहते ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 3 बार वनडे विश्व कप जीता था. तब टीम की कमान रिकी पोंटिंग के हाथों में थी और एक दशक तक ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट की दुनिया पर राज किया था. टीम की इस सफलता का श्रेय कुछ लोग तत्कालीन कोच बुकानन को देते हैं लेकिन कुछ का मानना है कि उन्हें एक महान टीम विरासत में मिली थी, जो उनके बिना भी जीत सकती थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज