संजय बांगड़ ने विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सिखाया ये 'सबक'

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 4:25 PM IST
संजय बांगड़ ने विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सिखाया ये 'सबक'
पूर्व क्रिकेटर संजय बांगड़ पांच साल तक टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच रहे. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व बैटिंग कोच (Batting Coach) संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने बताया है कि बतौर बल्लेबाजी कोच उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों (Indian Cricketers) के साथ उनकी तकनीक पर कैसे और क्या-क्या काम किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 4:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने भारतीय बल्लेबाजों को लेकर कई दिलचस्प खुलासे किए हैं. टीम इंडिया में अब बांगड़ की जगह विक्रम राठौड़ को नया बैटिंग कोच बनाया गया है. हाला‌िंक बांगड़ पद से हटाए जाने से निराश हैं, लेकिन वे टीम इंडिया के साथ अपने पांच साल के कार्यकाल से संतुष्ट हैं. उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को ‌दिए इंटरव्यू में इस बात पर भी रोशनी डाली है कि बतौर बल्लेबाजी कोच उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों के साथ उनकी तकनीक पर कैसे और क्या-क्या काम किया.

रिपोर्ट के अनुसार, संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने भारतीय खिलाड़ियों के साथ काम करने के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) हमेशा कमियों को दूर करने की कोशिश में रहते हैं. हमने क्रीज पर उनके खड़े होने के तरीके पर काम किया. स्विंग के मददगार हालात में उनके रवैये पर मेहनत की. वहीं शिखर धवन (Shikhar Dhawan) एक समय सिर्फ ऑफ साइड पर शॉट खेलने वाले बल्लेबाज माने जाते थे. हमने इस बारे में काम किया कि कैसे वो गेंद की लाइन के पीछे आकर लेग साइड पर अधिक से अधिक शॉट खेल सकते हैं.

रोहित का सिर ‌स्थिर रखने पर किया काम
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बारे में संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने कहा कि उन्हें अंदर आती गेंदों के साथ काफी समस्या होती थी. इस वजह से हमने बल्लेबाजी के दौरान उनके सिर को स्थिर रखने पर काम किया. वहीं चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwr Pujara) के स्टांस पर भी काफी मेहनत की गई. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के बारे में बांगड़ (Sanjay Bangar) ने कहा कि रहाणे पिछले 18 महीनों से अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे थे. मैं खुश हूं कि उन्होंने वेस्टइंडीज में शतक लगाया और तेज गेंदबाजों के मददगार हालात में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई.

cricket, indian cricket team, team india, sanjay bangar, bcci, coaching staff, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, बीसीसीआई, कोचिंग स्टाफ, संजय बांगड़, बैटिंग कोच,विराट कोहली, ऋषभ पंत, शिखर धवन, रोहित शर्मा, virat kohli, rohit sharma, rishabh pant
टीम इंडिया के पूर्व बैटिंग कोच संजय बांगड़ ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जमकर तारीफ की है. (PTI)


ऋषभ पंत को पारी की शुरुआत में खेलने होंगे मैदानी शॉट
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बारे में बांगड़ (Sanjay Bangar) ने कहा कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है. भले ही पंत वेस्टइंडीज दौरे पर उतने सफल नहीं रहे, लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में वो शतकीय पारी खेल चुके हैं. वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो हमेशा सोचते रहते हैं और तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी साहस के साथ अपने शॉट खेलते हैं. हालांकि उन्हें वनडे क्रिकेट में अपने खेल को समझना होगा. किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए ऐसा करने में कुछ समय लगता ही है. वनडे में उन्हें ऐसे हवाई शॉट खेलना बंद करना होगा, जिनकी वजह से वो आउट हो जाते हैं.
Loading...

संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने कहा कि अधिकतर समय मध्यक्रम के बल्लेबाजों को टीम की जरूरतों के हिसाब से खेलना होता है. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ हमने इस बात पर काम किया कि वह अपनी पारी की शुरुआत में मैदानी शॉट खेल सकें और स्ट्राइक रोटेट कर सकें. चयनकर्ता देवांग गांधी के साथ अपनी कथित बहस को लेकर संजय बांगड़ ने कहा कि यह कल्पनाओं पर आधारित खबर है.

14 साल के इस चाइनामैन स्पिनर ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को 'नचाया', 23 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 4:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...