संजय मांजरेकर ने क्रिकेट से 'फ्री हिट' हटाने का सुझाव दिया, तो अश्विन ने मांग ली 'फ्री बॉल'

पूर्व भारतीय बल्लेबाज क्रिकेट में फ्री हिट के नियम से नाराज हैं. उन्होंने इसे हटाने का सुझाव दिया है. (फोटो-संजय मांजरेकर इंस्टाग्राम)

पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने क्रिकेट में गेंद और बल्ले के बीच की जंग को बराबरी पर लाने के लिए एक सुझाव दिया है. उन्होंने 'फ्री हिट' हटाने की मांग की है. उनके इस सुझाव पर रविचंद्रन अश्विन ने भी अपनी राय रखी. उन्होंने गेंदबाजों को 'फ्री बॉल' दिए जाने की मांग की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बीते दशक में सीमित ओवर क्रिकेट में काफी बदलाव हुए हैं. खासतौर पर टी20 क्रिकेट के परवान चढ़ने के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC)ने खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए कई नियम बदले हैं. हालांकि, इसका फायदा गेंदबाजों के बजाए बल्लेबाजों को ज्यादा हुआ है. इस पर लंबे वक्त से बहस भी हो रही है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर का भी यही मानना है. उन्होंने हाल में ही क्रिकेट के नियमों में बदलाव का सुझाव दिया है. इसमें 'फ्री हिट' और 'लेग बाय' को हटाने की मांग की है. उनका कहना है कि फ्री हिट के नियम को क्रिकेट से हटाना देना चाहिए क्योंकि ये गेंदबाजों के लिए सही नहीं है.

    मांजरेकर ने हिंदुस्तान टाइम्स के अपने कॉलम में लिखा कि फ्री हिट को मैं हटाना चाहता हूं, ये गेंदबाजों के लिए गलत है. आज जब टीवी अंपायर नो बॉल देखते हैं, तो एक गेंदबाज को लाइन से केवल एक सेंटीमीटर आगे होने पर भी सजा दी जाती है. मांजरेकर ने आगे लिखा कि इस नियम के कारण गेंदबाज को अतिरिक्त गेंद फेंकनी पड़ती है. साथ में एक अतिरिक्त रन भी बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में जुड़ता है. इसके अलावा बल्लेबाज को अगली गेंद पर फ्री हिट मिलती है, जिसमें वो आउट नहीं हो सकता.

    अश्विन ने 'फ्री बॉल' का नियम लाने का सुझाव दिया
    उन्होंने ट्विटर पर नियमों में बदलाव के बारे में अपने विचार पोस्ट किए और यूजर्स से सुझाव भी मांगे. उन्होंने लिखा कि नमस्कार दोस्तों, आप मुझे बताएं कि मेरे इस कॉलम में खेल से जुड़े कुछ पहलूओं का जिक्र है, जो कम से कम मुझे बिल्कुल ठीक नहीं लगते हैं. साथ ही, आप मुझे बताएं कि क्रिकेट देखने के अनुभव को बेहतर करने के लिए किन नियमों में बदलाव करेंगे. उनसे इस ट्वीट पर भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मजेदार जवाब दिया. उन्होंने फ्री हिट का समर्थन करते हुए गेंदबाजों के लिए 'फ्री बॉल' का नियम लागू करने की मांग की.

    यह भी पढ़ें: WTC 2021 फाइनल ड्रॉ या टाई होने पर भारत और न्‍यूजीलैंड में से कौन बनेगा विजेता? ICC ने लिया फैसला

    अश्विन ने लिखा कि संजय मांजरेकर, फ्री हिट मार्केटिंग का शानदार हथियार है और इसने सभी फैंस के दिमाग पर एक तरह से कब्जा कर रखा है. ऐसे में गेंदबाजों के लिए 'फ्री बॉल' का नियम जोड़ा जाना चाहिए, जब कोई बल्लेबाज गेंद फेंकने से पहले ही नॉन स्ट्राइकर एंड को जल्दी छोड़ता है तो, उस गेंद पर अगर विकेट मिलता है तो गेंदबाज ने कुल जितने रन दिए हैं. उसमें से 10 रन घटा देने चाहिए.



    अश्विन को इस पूर्व भारतीय बल्लेबाज का समर्थन मिला
    मांकडिंग का समर्थन करने वाले अश्विन ने आगे कहा कि याद रखें, आपको क्रीज तभी छोड़नी होती है जब गेंदबाज के हाथ से गेंद निकल जाए. उनके इस सुझाव का पूर्व भारतीय विकेटकीपर दीप दासगुप्ता ने भी समर्थन किया. उन्होंने कहा कि फ्री बॉल को डॉट बॉल माना जाना चाहिए और अगर उस पर विकेट गिरता है, तो जरूर गेंदबाज के खाते में वो विकेट जुड़ना चाहिए. दोनों ने इस बात का समर्थन किया कि गेंद और बल्ले के बीच मुकाबला बराबरी का होना चाहिए.