IND VS ENG: भारतीय टी20 टीम से संजू सैमसन, कुलदीय यादव समेत इन खिलाड़ियों का कटा पत्ता

संजू सैमसन ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असफल रहे थे (फोटो साभार-imsanjusamson)

संजू सैमसन ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असफल रहे थे (फोटो साभार-imsanjusamson)

India vs England: ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है और उनकी अच्छी फार्म इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 9:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन, सूर्यकुमार यादव और राहुल तेवतिया को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया. इन खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, ऑलराउंडर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की भी वापसी हुई है. बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव, संजू सैमसन, क्रुणाल पंड्या और मनीष पांडे को टीम से बाहर किया गया है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है. मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा अब भी चोटों से उबर रहे हैं जो उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर लगी थी.

चयनकर्ताओं ने विश्व कप वर्ष में नये चेहरों जैसे किशन, यादव और तेवतिया को आजमाने के उद्देश्य से 12 मार्च से अहमदाबाद में शुरू होने वाली सीरीज के लिए 19 सदस्यीय टीम का चयन किया. तीनों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था, हालांकि यादव पिछले कुछ वर्षों से मुंबई इंडियंस के अहम खिलाड़ी बन गये हैं. ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के लिये जब यादव को टीम में शामिल नहीं किया गया था तो कई सवाल उठे थे लेकिन उनका लंबा इतंजार आखिरकार खत्म हो गया. मुंबई इंडियंस के लिये खेलने वाले किशन सफेद गेंद के क्रिकेट में बेहतरीन फार्म में हैं और आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था. उन्हें टीम में उस दिन चुना गया जब उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड के लिये 93 गेंद में 173 रन की पारी खेली.

हरियाणा और राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलने वाले तेवतिया भी आईपीएल में यादगार प्रदर्शन के बाद टीम में जगह बनाने में सफल रहे. उन्होंने वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल के एक ओवर में पांच छक्के जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलायी थी. ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद पंत की टीम में वापसी हुई है और उनकी अच्छी फार्म इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी जारी है. भुवनेश्वर ने आईपीएल में लगी हैमस्ट्रिंग चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है. वह हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिये खेले थे.

यह भी पढ़ें:
IND VS ENG: भारतीय टी20 टीम में इशान किशन, सूर्यकुमार यादव और राहुल तेवतिया का सेलेक्शन

Vijay Hazare Trophy: झारखंड के कप्तान इशान किशन ने खेली 173 रनों की विस्फोटक पारी, सिर्फ चौके-छक्के से बनाए 142 रन

अक्षर पटेल फरवरी 2018 में अंतिम टी20 मैच खेले थे, उन्होंने आईपीएल में निरंतर प्रदर्शन के बूते वापसी की. उन्हें अपने डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट चटकाने के बाद चुना गया है. रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती चोटिल होने के कारण ऑस्ट्रेलिया सीरीज नहीं खेल पाये थे, उन्हें भी टीम में चुना गया है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार पदार्पण श्रृंखला के बाद उम्मीदों के अनुरूप टीम में अपना स्थान बरकरार रखा.



भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है :विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरूण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और शारदुल ठाकुर.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज